डीएपी के बढ़े रेटडीएपी के बढ़े रेट का किसान नहीं, सरकार उठाएगी बोझ: ओमप्रकाश धनखड़

Edited By Isha, Updated: 29 Apr, 2022 10:11 AM

increased rate of dap is not the farmer the government will bear the burden

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने खरीफ सीजन के लिए डीएपी खाद पर प्रति बैग सब्सिडी 1650 से बढ़ाकर 2501 रुपये करने पर पीएम नरेंद्र मोदी का आभार जताया है

चंडीगढ़: भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने खरीफ सीजन के लिए डीएपी खाद पर प्रति बैग सब्सिडी 1650 से बढ़ाकर 2501 रुपये करने पर पीएम नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। धनखड़ ने कहा कि इस किसान हितैषी निर्णय से खरीफ सीजन में किसानों को डीएपी पुराने रेट पर ही मिलता रहेगा। बढ़े हुए रेट का पूरा बोझ सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनियाभर में खाद के रेट तेजी से बढ़ रहे हैं। पीएम मोदी की किसान हितैषी सोच से देशभर में 14 करोड़ से अधिक किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

धनखड़ ने कहा कि मोदी सरकार ने फॉस्फेटिक और पोटासिक उर्वरकों के लिए सब्सिडी को 21 हजार करोड़ से बढ़ाकर 61 हजार करोड़ रुपये करने का फैसला लिया है। साथ ही, पीएम स्वनिधि स्कीम को दिसंबर-2024 तक बढ़ाने का फैसला लिया है। योजना में किसानों को कोलैटरल फ्री लोन मिलता है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाखों वेंडर्स इसका फायदा उठा रहे हैं।

धनखड़ ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने खरीफ सीजन के लिए 60,939.23 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर की है। मौजूदा वित्त वर्ष में केंद्र का खाद सब्सिडी पर व्यय 2.10 से 2.30 लाख करोड़ रुपये के बीच उच्च रहने का अनुमान है। यह एक साल में खाद सब्सिडी पर होने वाला अब तक का सबसे अधिक खर्च होगा। धनखड़ ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को सरकार द्वारा किसान कल्याण की चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी व लाभ देने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में ‘किसान भागीदारी, प्राथमिक हमारी’ नामक अभियान की शुरुआत की है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!