Haryana Budget 2023-24 : बजट के दौरान SYL पर आमने-सामने नेता प्रतिपक्ष व सीएम खट्टर

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 23 Feb, 2023 01:35 PM

haryana budget cm manohar presented fourth budget of coalition govt

पिछले साल के 1.77 लाख करोड़ रुपए के बजट को इस साल बढ़ाकर 1.85 लाख करोड़ रुपए से अधिक रखने का अनुमान लगाया जा रहा है।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर वित्त मंत्री गठबंधन सरकार का चौथा बजट पेश कर रहे हैं। उन्होंने विधानसभा में बजट पढ़ना शुरु कर दिया है। माना जा रहा है कि इस साल के बजट में महिलाओं और युवाओं को रोजगार देने के साथ ही कृषि क्षेत्र पर भी फोकस करने की बात कही जा रही है। पिछले साल के 1.77 लाख करोड़ रुपए के बजट को इस साल बढ़ाकर 1,83,950 करोड़ रुपए किया गया है। शिक्षा का बजट पिछले साल के मुकाबले 1.9 फीसदी बढ़ाकर इस बार 20,636 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया गया है। इसी के साथ ग्रुप सी व डी में 65 हजार से अधिक पदों पर नियमित भर्तियां करने का ऐलान किया गया है।

 

मनोहर बजट की बड़ी बातें :

  • एसवाईएल नहर के मुद्दे को लेकर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और मुख्यमंत्री आमने-सामने आ गए। मुख्यमंत्री ने बताया कि एसवाईएल के लिए बजट में 101 करोड़ रुपए का प्रावधान है। इस पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद सरकार एसवाईएल का निर्माण करवाने में असफल साबित हो रही है। वहीं मुख्यमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बैठक करने का हवाला दिया तो हुड्डा ने कहा कि बैठक करने से क्या होगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना नहीं होना कोर्ट की भी अवमानना है।

  • सिंचाई एवं जल संसाधन क्षेत्र को 6,598 करोड़ रुपए का ऐलान।

  • स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट में 9,647 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान। गुरुग्राम में बनाया जाएगा 700 बेड का अत्याधुनिक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल।

  • खेल क्षेत्र को 566 करोड़ रुपए आवंटित करने का ऐलान। इस साल होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी के लिए हर पात्र खिलाड़ी को 2.5 लाख रुपए की राशि जारी करने का ऐलान। अंबाला व पंचकूला में 200 बिस्तर की क्षमता वाले खेल छात्रावास खोलने की घोषणा। हरियाणा खेल विश्वविद्यालय खोलने का ऐलान। खिलाड़ियों को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए मास्टर चंदीराम स्पोर्टस पर्सन इंशयोरंस स्कीम की शुरुआत की जाएगी, जो दो साल तक खिलाड़ियों को मदद देगी। खिलाड़ियों को वैज्ञानिक प्रशिक्षण देने के लिए जल्द ही पंचकूला में शुरु होगा ताऊ देवीलाल स्पोर्टस कांप्लेक्स सेंटर में शुरु हो जाएगा। 

  • बजट में शिक्षा विभाग के लिए 20,636 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान। पिछले बजट के मुकाबाले इस साल शिक्षा विभाग के बजट में 1.9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसी के साथ महिला एवं बाल विकास  के लिए 2047 करोड़ रुपए का प्रावधान। 

  • अमृत काल का पहला और गठबंधन सरकार का चौथा बजट।

  • 1,83,950 करोड़ रुपए का होगा मनोहर सरकार का बजट।

  • गठबंधन सरकार के चौथे बजट में नहीं लगाया जाएगा कोई नया कर।

  • 1,09,122 करोड़ रुपए की राजस्व प्राप्ति का प्रस्ताव।

  • दीन दयाल उपाध्याय अंतोदय परिवार सुरक्षा योजना की शुरुआत, पीपीपी में 1.80 लाख आय वाले परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु होने या दिव्यांग होने पर आर्थिक सहायता देगी सरकार।

  • मुख्यमंत्री ने बुढ़ापा पेंशन बढ़ाने की घोषणा की, अब 2,750 रुपए मिलेगी पेंशन। मौजूदा 2500 रुपए पेंशन में 250 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। पेंशन के लिए बजट में 1300 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

  • प्रदेश के11 जिलों में नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज खुलेंगे।

  • आईटीआई में दाखिला लेने वाली 3 लाख सालाना परिवार की छात्राओं को 2500 आर्थिक सहायता।

  • 2023-24 में ग्रुप सी और डी में 65 हजार से अधिक नियमित पदों पर होंगी भर्तियां।
     

 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!