प्रदेश के स्कूलों को डिजिटल बनाने के लिए प्राइमरी कक्षाओं में भेजे जा रहे एफएलएन टीवी

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 04 Aug, 2022 09:22 PM

fln tv boxes being sent in primary schools to promote digitalization

एफएलएन टीवी बॉक्स के सफल संचालन के लिए सभी प्राइमरी शिक्षकों और मुख्याध्यापकों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। सम्पर्क फाउंडेशन के साथ मिलकर विभाग की ओर से अब तक करीब 31 हजार शिक्षक और 3400 मुख्याध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): स्कूली शिक्षा को डिजिटल बनाने की दिशा में हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से एक और अहम कदम उठाया गया है। इस बार प्राथमिक शिक्षा पर फोकस करते हुए सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से सभी प्राइमरी स्कूलों में संपर्क एफएलएन टीवी बॉक्स के सफल संचालन के लिए सभी प्राइमरी शिक्षकों और मुख्याध्यापकों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। सम्पर्क फाउंडेशन के साथ मिलकर विभाग की ओर से अब तक करीब 31 हजार शिक्षक और 3400 मुख्याध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

 

एफएलएन बॉक्स के जरिए स्मार्ट क्लास में तब्दील हो जाता है टेलीविजन

 

प्राथमिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ अंशज सिंह के मुताबिक एफएलएन (F.L.N) टीवी बॉक्स से ना केवल शिक्षक छात्रों को मजेदार और दिलचस्प तरीके से पढ़ा पाएंगे, बल्कि इससे छात्रों के लर्निंग लेवल में भी सुधार आएगा। डॉ अंशज सिंह ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सम्पर्क FLN  टीवी प्राइमरी शिक्षा की बेहतरी में महत्वपूर्ण योगदान देगा। फिलहाल आने वाले समय में ये डिवाइस प्रदेश के 8695 स्कूलों में लगाया जाएगा, जिससे करीब 9 लाख बच्चों को फायदा होगा। इस डिवाइस की खास बात यह है कि ये डिवाइस इंटरनेट के बिना ऑफलाइन भी काम करता है। उन्होंने बताया कि यह डिवाइस किसी भी टेलीविजन को इंटरैक्टिव लर्निंग प्लेटफार्म, फीचरिंग क्विज, वर्कशीट और एनिमेटेड कन्टेन में बदल देती है। इस डिवाइस में प्रश्न बैंक, पाठ्यक्रम के वीडियो और एडवांस लर्निंग के सिलेबस उपलब्ध है, जो कि टीवी के साथ एक कक्षा को स्मार्ट क्लास में तब्दील कर देता है।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!