ईद मुबारक: हरियाणा में यूं मना ईद-उल-फितर का 'मीठा' जश्न

Edited By Isha, Updated: 05 Jun, 2019 06:03 PM

eid

दिल्ली समेत देशभर में ईद उल फितर का त्यौहार बुधवार यानी 5 जून को मनाया जाएगा। मंगलवार को कोलकाता, बनारस और असम समेत विभिन्न हिस्सों में ईद का चांद देखा गया।

हरियाणा(ब्यूरो): दिल्ली समेत देशभर में ईद उल फितर का त्यौहार बुधवार यानी 5 जून को मनाया जाएगा। मंगलवार को कोलकाता, बनारस और असम समेत विभिन्न हिस्सों में ईद का चांद देखा गया। इसी के साथ रमजान का मुकद्दस महीना खत्म हो गया। रमजान के पाक महीने के बाद आज फरीदाबाद में ईद-उल-फितर पर नमाज अता की गई । जिसमें हजारों लोगों ने अपने वतन हिन्दुस्तान और पूरे आवाम में शांति सौहार्द और आपसी भाईचारे के लिये दुआ की। जश्र के इस दिन पर सभी ने मस्जिद में एक दूसरे को गले लगा ईद की मुबारकबाद दी। ईद पर मौलवी ने कहा कि ईद अमन और मोहब्बत का पैगाम देती है लोगों को अपने मुल्क से मोहब्बत करनी चाहिये। सभी धर्म के लोगों को एक दूसरे के साथ प्यार मोहब्बत से रहना चाहिए। 

इस अवसर पर नमाज अता करवा रहे मौलवी ने बताया कि ईद रमजान के पाक महीने को पूरा करने के बाद मनाई जाती है, इस दिन पहले मस्जिद में सभी लोग खुदा का शुक्र अदा करते हैं। उसके बाद सभी एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं और बच्चों को ईदी देने के बाद मीठे पकवान बनाकर एक दूसरे के साथ बैठकर खाते हैं। वहीं मौलवी ने कहा कि ईद अपने मुल्क के लिये अमन और मौहब्बत का पैंगाम देती है, सभी लोगों को अपने मुल्क से प्रेम करना चाहिये।

कुरुक्षेत्र
वहीं  कुरुक्षेत्र में भी ईद का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया इस मौके पर समुदाय के लोगों ने नमाज अदा की और एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी। ईद समारोह में पहुंचे लोगों ने कहा कि यह त्यौहार अमन चैन का संदेश देने वाला है।

सोहना
सोहना की सबसे पुरानी व सबसे बड़ी शाही बारह गवली मस्जिद में जहाँ छेत्र के करीब दो दर्जन गावो से आये लोगो ने ईद उल फितर यानी कि मीठी ईद की नमाज अता की गई.. वही कस्बा की पीर कालोनी,आईटीआई कालोनी,लेबर चौक ,सांचोली रायपुर आदि में बनी मस्जिद में भी मुस्लिम समाज के लोगो ने भारी संख्या में नमाज अता की..शाही मस्जिद के इमाम के अनुसार ईद का त्यौहार पुराने गिले सिकवो को भुला कर आपशी भाई चारे को बढ़ाने का संदेश देता है..वही इस रमजान के पावन महीने में दिन दुखियों की मदद करने व जाने अनजाने में किये गए गलत कामो का भी प्राश्चित करने का महीना है..इसलिए नेकी से काम करने व आपसी प्यार को ओर ज्यादा बढ़ाने का संदेश रमजान का महीना देता है।

मेवात
मेवात जिले में ईद उल फितर का पर्व धूम धाम से मनाया गया. देश की अमन व् शांति क लिए लाखो लोगो ने एक साथ दुआ मांगी. मेवात ही नहीं बल्कि देश भर में मुसलमानों का ये पर्व ईद के बाद सबसे बड़ा पर्व है. नूह में ईद की नवाज करीब 8:30 अदा करवाई. ईद की नवाज अदा करने के लिए सुबह 08:00 बजे से ही लोगो का जाने का सिलसिला शुरू हो गया था. बच्चे बड़े सभी नए कपडे पहन कर ख़ुशी ख़ुशी ईद की नवाज अदा करने पहुंचे. नवाज के बाद लोगो ने न केवल एक दुसरे को गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी।

PunjabKesari
गोहाना
जहा देश भर मे आज ईद-उल्ल-फितर का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है वही गोहाना मे भी ईदगाह क्लोनी मे क्षेत्र के हजारों मुस्लमान ने इकठा होकर पहले नमाज अदा की और बाद मे मुस्लमान भाईयों को गले लगाकर एक दूसरे को ईद की बधाई दी मस्जिद के बाहर लगे मेले में मुस्लमान भाईयों ने खुब खरीदारी की इस मोके पर गोहाना के कांग्रेस पार्टी के विधायक जगबीर मलिक व् गोहाना नगर परिषद के चेयरप्र्शन रजनी विरमानी के इलावा कई नगर परिषद के पार्षद व् स्थानीय नेता मौजूद थे इस मोके पर गोहाना नगर परिषद के चेयरप्र्शन रजनी विरमानी ने कहा कि ईद का त्यौहार केवल मुस्लिम समाज का ही नहीं, सभी धर्मों का त्यौहार है भारत की आजादी में हिंदुओं के साथ-साथ मुसलमानों का भी बहुत बड़ा योगदान है इसलिए देश की प्रगति के लिए सभी समुदायों को मिलकर चलना होगा।

बहादुरगढ़
बहादुरगढ़ में भी आज ईद उल फितर का त्यौहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है । सुबह के समय बहादुरगढ़ के झज्जर रोड़ स्थित बड़ी मस्जिद और आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र में स्थित मस्जिद में हजारों की संख्या में मुस्लिम भाइयों ने नमाज अदा की। उन्होंने अल्लाह से देश में शांति और भाईचारा कायम रखने की दुआ भी मांगी। इस मौके पर छोटे बच्चों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी । बहादुरगढ़ में हिंदुओं ने भी मस्जिद पहुंचकर भाईचारे की मिसाल कायम की । बहादुरगढ़ के पूर्व विधायक नफे सिंह राठी ने मुसलमान भाइयों को गले मिलकर ईद उल फितर के पर्व की शुभकामनाएं दी और एक दूसरे को मिठाइयां भी खिलाई। मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि ईद मुस्लिम समाज के लोगों के लिए ठीक वैसा ही त्यौहार है, जैसा हिंदुओं के लिए दीपावली। धर्म और जात-पात के भेद भुलाकर लोगों को आपस में भाईचारे के साथ सभी त्योहार मनाने चाहिए। मुस्लिम भाइयों ने अपने देश में भाईचारा और शांति बनाए रखने के लिए अल्लाह से दुआ मांगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हिंदू, मुस्लिम, सिक्ख और इसाई सब साथ साथ मिलकर चलें तो देश अवश्य ही प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा। 
PunjabKesari

रेवाड़ी
रेवाड़ी में भी ईद उल फितर का पर्व मनाया गया। जहां नगर की पीर बाबा वाली मस्ज़िद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सैकड़ों की संख्या में पहुंचकर ईद की नवाज़ अता कर मुल्क में शांति और अमन-चैन की दुआ की गई। इस अवसर पर मस्ज़िद के इमाम मोहम्मद इस्माईल ने वतन के लिए अल्हा से शांति व अमन चैन की दुआ करते हुए समाज के लोगों को ईद की नमाज़ अता करवाई गई। 
PunjabKesari
फ़तेहाबाद
देशभर की तरह फ़तेहाबाद में भी मनाई गई। ईद-उल-फितर, मस्जिद में नमाज अदा कर लोगों ने दी एक-दूसरे को गले मिलकर बधाई दी। फतेहाबाद की पुरानी तहसील चौक में स्थित किले वाली मस्जिद में भी ईद मनाई गई। 

जींद
बुधवार  को जींद की हांसी ब्रांच नहर स्थित जामा मस्जिद में ईद -उल-फितर मनाई गई।  यहाँ जिलेभर के हजारों मुस्लिम समाज के लोग जींद की जामा  मस्जिद में पहुंचें और  मुस्लिम समाज देश की तरक्की के साथ ही अमन चैन की कामना की ।

पलवल
पलवल जिले में ईद का पर्व बडे ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। ईद पर सुबह मस्जिदों पर लोगों का भारी हजूम दिखाई दिया। ईद को लेकर बड़े के साथ बच्चों में भी काफी उत्साह दिखाई दिया। मौलानाओं ने मस्जिदों में नमाज अदा कराई। लोगों को गरीबों की मदद करके पुण्य कमाने का पाठ पढाया गया। ईद पर नमाज में देश की तरक्की,शांति और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए दुआ मांगी।

PunjabKesari

भिवानी
​​​​​​​भिवानी में आज ईद के अवसर पर मुस्लिम समुदाय के लोग ढाणा रोड़ सहित ईदगाह स्थल पर एकत्रित हुए। इस मौके पर रोजा रख रहे लोगो को उनके रोजे की समाप्ति की बधाई दी तथा कहा कि ऊपर वाला उनकी मुराद पूरी करे और विश्व मे शांति बनी रहे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!