डाडम माइनिंग ठेकेदार को सरकार का संरक्षण प्राप्त ना हो, ऐसा हो नहीं सकता :बीबी बतरा

Edited By Isha, Updated: 08 Apr, 2022 08:22 AM

dada mining contractor does not get the protection of the government

भिवानी जिले के तोशाम क्षेत्र में डाडम हादसे को लेकर रोहतक विधायक बीबी बतरा ने जांच प्रक्रिया पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ वह भी मौका स्थल पर गए थे।

चंडीगढ़ (धरणी) : भिवानी जिले के तोशाम क्षेत्र में डाडम हादसे को लेकर रोहतक विधायक बीबी बतरा ने जांच प्रक्रिया पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ वह भी मौका स्थल पर गए थे। जोकि बेहद भयावह माहौल देखने को मिला। जिसमें माइनिंग के नियमों की पूरी तरह से धज्जियां उड़ाई जा रही थी। इतनी अधिक अनियमितताएं देखने को मिली कि ठेकेदार को सरकार का संरक्षण प्राप्त ना हो ऐसा हो नहीं सकता।   इसी के दम पर वह कानूनों को ताक पर रखकर अनैतिक कार्य कर रहा था। बतरा ने बताया कि एनजीटी टीम ने भी मौके पर सर्वे और जांच की और अपनी रिपोर्ट में गोवर्धन माइंस नामक कंपनी को साढे 7 करोड़ रुपए का फाइन भी लगाया। इससे यह तो साफ है कि दाल में कुछ ना कुछ काला है।

बतरा ने कहा कि इस बेहद दर्दनाक घटना की जांच जनता की आंखों में धूल झोंकने के लिए प्रदेश सरकार ने एक रिटायर्ड आईएएस अधिकारी के नेतृत्व में करवाई। जिससे यह तय हो गया कि जान की कीमत सरकार की नजर में कुछ नहीं है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले दिन से इस मामले की गंभीरता और मिलीभगत को समझते हुए सीबीआई से जांच करवाने की बात कर रहे हैं । अगर जांच हुई तो सामने आ जाएगा कि सरकार में बैठे बहुत ताकतवर लोगों का संरक्षण इस कंपनी को प्राप्त है।

लंबे समय से राजनीति की सुर्खियां बना हुआ है डाडम हादसा 
बता दें कि 1 जनवरी को भिवानी जिले के तोशाम क्षेत्र में पहाड़ी खिसकने से एक बड़ा हादसा घटित हुआ था। जिसमें पांच मजदूरों की दर्दनाक मौत हुई थी। ऊपर से पत्थर की बड़ी खिलाएं खिसक गई थी जिसमें करीब आधा दर्जन से अधिक वाहन भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। दरअसल जानकारी के अनुसार इस माइनिंग का ठेका गोवर्धन माइंस ने लिया हुआ था। इस कंपनी से डाडम निवासी सुनील ने एग्रीमेंट क्या हुआ था। जिस कारण इस पिट में खुदाई सुनील की देखरेख में हो रही थी। इस हादसे के बाद यह क्षेत्र कई दिनों तक राजनीति के लिए विशेष मुद्दा रहा।

घटनास्थल पर विपक्ष के कई वरिष्ठ नेता मौके पर पहुंचे। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व मंत्री किरण चौधरी, आम आदमी पार्टी में शामिल हुए अशोक तंवर और आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी सुशील गुप्ता समेत दर्जनों नेता इस मुद्दे को बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाने की कोशिश में लगे रहे। यह मुद्दा सदन में भी चर्चाओं का विषय रह चुका है। अब फिर से रोहतक विधायक बीबी बतरा ने इस मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की है

 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!