सदन से नेम किए जाने के बाद कांग्रेस ने विधान सभा के बाहर किया प्रदर्शन, हुड्डा बोले- की गई साजिश

Edited By Isha, Updated: 06 Nov, 2020 04:56 PM

congress demonstrated outside the legislative assembly

हरियाणा विधासभा का आज दूसरा दिन हंगामें से  भरा रहा। कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेसी विधायकों ने सदन में हंगामा किया और जिसके बाद सदन से विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस ने वाक आउट किया। कृषि कानूनों के मसले पर सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष में खूब...

चंडीगढ़(धरणी):  हरियाणा विधानसभा का ंआज का दिन हंगामे से भरा रहा। कांग्रेस ने कृषि कानूनों के खिलाफ काफी हंगामा किया जिसके बाद स्पीकर ने कांग्रेस के कुछ सद्स्यों को नेम किया। नेम किए जाने कांग्रेस विधायकों ने सदन केे बाहर नारेबाजी की। इस दौरान भूपिंद्र हुड्डा ने कहा कि साजिश के तहत कांग्रेस विधायको को सदन से बाहर किया गया है।बता दें आज सुबह कृषि कानूनों के खिलाफ विधानसभा में भूपिंद्र सिंह हुड्डा ने अपनी कड़ी प्रतीक्रिया दी। 3 कृषि कानूनों को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में केंद्र सरकार के लिए धन्यवाद प्रस्ताव रखा जिस पर हुड्डा ने कहा कि किसान पहले भी देश मे कहीं भी फसल बेच सकता है इसमे कोई नई बात नहीं है। भूपिंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हम इन तीनों कृषि कानूनों को खारिज करते है। इस दौरान सदन मे कांग्रेस ने फिर हंगामा किया।

हरियाणा विधानसभा के दूसरे दिन अनिल विज ने बेहद सख्त अंदाज में खुद को गब्बर कहने पर टिप्पणी की। विज ने कहा कि सदन में कई बहस में मुझे गब्बर कहा जाता है। मै गब्बर नहीं अनिल विज हूं। मैं जिस काम को हाथ में लेता हूं उसे पूरा करता हूं। मेरे पास जैसे ही शराब घोटाले की रिर्पोट आई मैने उसे विजलैंस को सौंपी। मैं किसी को नहीं बख्शूगा।  


किरण चौधरी ने पूछे ये सवाल 
इससे पहले किरण चौधरी ने पूछा था सवाल  बीमा कंपनियों द्वारा किसानों की फसल के बीमे के दावों का कोई विशेष कारण के ही अस्वीकृत कर दिया जाता है , ऐसे दावों के ब्यौरा , कंपनियों द्वारा ऐसी कुप्रथा रोकने के लिए सरकार के कदम ?  कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने दिया जवाब कहा बीमा कंपनियों ने पिछले वर्ष के दौरान बिना किसी विशेष कारण के किसी भी योग्य किसान के दावे क्लेम को अस्वीकार नहीं किया । खरीफ 2019 और रबी 2019- 20 के दौरान भिवानी जिले में 14675 किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दावा मूल्यांकन के लिए अनुरोध प्रस्तुत किया जिनमें से 13452 दावे योग्य पाए गए । जबकि 1223 आवेदन पत्र मिले पूरे राज्य में खरीफ 2018 में बीमा दावों में देरी के लिए 34 .92 करोड रुपए की पेनल्टी ली गई । ओरिएंटल बीमा कंपनी पर 9.79 करोड़ की पैनल्टी  एसबीआई जनरल बीमा कंपनी पर 14. 4 करोड रुपए पेनल्टी, यूनिवर्सल सोम्पो जनरल बीमा कंपनी पर 11.09 करोड़ रुपये पेनल्टी लगी  स्थानीय क्लेमो के भुगतान में देरी इसके अलावा अंतिम तिथि से पहले किसानों का विवरण उपलब्ध ना करवाना , इसके अलावा निश्चित अंतिम तिथि के अंदर क्लेम का भुगतान करने में असमर्थ और प्रचार जागरूकता में फंड का उपयोग ना करना जैसे कारण रहे।


रामकुमार गौतम ने भूमि अधिग्रहण को लेकर किए सवाल 
रामकुमार गौतम ने पूछा मसूदपुर माइनर के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण करने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है?  कृषि मंत्री ने दिया जवाब मसूदपुर के विस्तार के निर्माण के लिए लगभग 90% भूमि आरडी 63350 से लेकर आरडी 84000 दक विभाग के नाम पर खरीदी जा चुकी है और विभाग के नाम पंजीकृत है । शेष 10% की व्यवस्था हरियाणा भूमि एकीकरण अधिनियम 2017 धारा 4 और 5 के तहत की जा रही है और यह प्रक्रिया 3 महीने के भीतर पूरी होने की संभावना है । भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत इस नहर का निर्माण कार्य अप्रैल 2021 से शुरू होने की संभावना हैराजकुमार गौतम ने कहा कि 90% किसानों की तरफ से सरकार के नाम रजिस्ट्री करवा दी जा चुकी है मगर अभी तक उनके खातों में पैसा नहीं गया है ।
कृषि मंत्री ने कहा कि जल्द करवा दी जाएगी किसानों के खातों में पेमेंट ।

आवारा गायों की सुरक्षा को लेकर रेनू बाला ने उठाए सवाल 
रेनू बाला ने पूछा सवाल आवारा गायों की सुरक्षा के लिए सरकार क्या उपाय कर रही है । उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दिया जवाब का हरियाणा सरकार पशुओं को आश्रय देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कई उपाय किए हैं ।  हरियाणा गौ सेवा आयोग भी गौशालाओं को चारा और खुराक उपलब्ध करवा रही है इस प्रयोजन के लिए गौ सेवा आयोग ने गौशालाओं की सहायता के लिए वर्ष 2020 किस के दौरान 852.15 लाख राशि अनुदान दिया है । राज्य में गोशाला संघ के आधीन 541 पंजीकृत तथा 83 पंजीकृत गोशालाऐं हैं जहां पर आवारा गायों को रखा जाता है ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!