सीएम ने दी यमुनानगर को 'मनोहर' सौगात, ढाई वर्ष में बनकर तैयार होगा 500 बेड का अस्पताल

Edited By Saurabh Pal, Updated: 25 Sep, 2023 07:36 PM

cm laid the foundation stone of medical college in yamunanagar

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज युमनानगरवासियों को बड़ी सौगात देते हुए गांव पांजुपुर में श्री गुरु तेग बहादुर साहिब राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। लगभग 1200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस मेडिकल कॉलेज को...

यमुनानगर(चन्द्र शेखर धरणी/ सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज युमनानगरवासियों को बड़ी सौगात देते हुए गांव पांजुपुर में श्री गुरु तेग बहादुर साहिब राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। लगभग 1200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस मेडिकल कॉलेज को लगभग 30 माह में पूरे करने के प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल, वन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल, स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने गुरु तेग बहादुर साहिब राजकीय महाविद्यालय का ले-ऑउट प्रोजेक्ट का अवलोकन किया और परिसर में पौधा रोपण भी किया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने मंत्रोच्चारण के बीच राजकीय मेडिकल कालेज का भूमि पूजन किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज परियोजना की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस परियोजना के तहत 100 सीटों का मेडिकल कालेज, 500 बेड का अस्पताल, नर्सिंग कॉलेज और फिजियोथैरिपी संस्थान का भी निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना की घोषणा वर्ष 2021 में की गई थी और वर्ष 2022 में इस कॉलेज का नामकरण किया गया था। अब इस कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी के साथ शुरू किया जाएगा।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि मनुष्य को स्वस्थ रहने का प्रयास करना चाहिए, इसके लिए नियमित रूप से योगा, सैर, साइकिलिंग करने के साथ-साथ खान-पान पर नियंत्रण रखना चाहिए। राज्य सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने के लिए हर जिले में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोल रही है। राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जितनी भी घोषणाएं की थी उनको धीरे-धीरे पूरा किया जा रहा है। सरकार ने निरोगी योजना के तहत प्रथम चरण में 1 लाख 80 हजार रुपए तक आय वाले प्रदेश के 1 करोड़ 41 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। अभी तक 21 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा चुकी है और आने वाले 1.5 साल में इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।

मनोहर लाल ने कहा कि भारत सरकार ने आयुष्मान योजना लागू की और प्रदेश सरकार ने इसे आगे बढ़ाकर चिरायु योजना को लागू किया है। सरकार ने अभी हाल में ही 3 लाख की आय वाले व्यक्ति को भी 1500 रुपए प्रीमियम देने के बाद योजना का लाभ देने का निर्णय लिया। इस योजना के तहत 15 हजार परिवारों ने अपना पंजीकरण करवाया है और जल्द ही यह संख्या 50 हजार पहुंच जाएगी।

इस सरकार के कार्यकाल में मेडिकल सेवाओं में हुई है बढ़ोतरी – कंवर पाल

हरियाणा के वन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस परियोजना से यमुनानगर के साथ-साथ आस-पास के राज्यों के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिल पाएंगी। इस सरकार के कार्यकाल में मेडिकल सेवाओं को दोगुना किया गया है और डॉक्टरों की कमी को पूरा करने का काम किया जा रहा है। इस हल्का में भी 12 बेड के 2 अस्पतालों को 30-30 बेड का और डिंस्पेंसरी को अस्पताल बनाया गया है। इस सरकार के कार्यकाल में पिछली सरकार के कार्यकाल से 3 गुणा से ज्यादा स्वास्थ्य क्षेत्र में विकास कार्य करवाएं है। इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. सुमिता मिश्रा, जिला प्रशासन व स्वास्थ विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च क

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!