कांग्रेस के माकन नहीं, बल्कि बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार जाएंगे राज्यसभा- बिजली मंत्री

Edited By Vivek Rai, Updated: 01 Jun, 2022 11:25 PM

bjp and independent candidate will go to rajya sabha ranjit chautala

हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों के ले चल रहे जोड-तोड के बीच बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने भाजपा उम्मीदवार कृष्ण कुमार पंवार और आजाद उम्मीदवार कार्तिक शर्मा की जीत के लेकर दावा ठोक दिया है। मंत्री रणजीत सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन पर तंज...

सिरसा(सतनाम): हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों के ले चल रहे जोड-तोड के बीच बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने भाजपा उम्मीदवार कृष्ण कुमार पंवार और आजाद उम्मीदवार कार्तिक शर्मा की जीत के लेकर दावा ठोक दिया है। मंत्री रणजीत सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन पर तंज कसते हुए कहा कि अजय माकन तो बाहरी उम्मीदवार है।

मंत्री रणजीत सिंह चौटाला आज सिरसा में अपने आवास पर कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि अजय माकन को हरियाणा की पृष्ठभूमि का पता ही नहीं है। हरियाणा में कितने जिले है और कौन सा गांव कौन से जिले में है। माकन को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। कांग्रेस हाईकमान ने किस हिसाब से अजय माकन को हरियाणा से राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार बनाया है।

राज्यसभा के लिए क्या बन है रही स्थिति

दरअसल हरियाणा की 2 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को वोटिंग होगी। भाजपा की तरफ से कृष्ण लाल पंवार और कांग्रेस की ओर से अजय माकन मैदान में हैं। कल नामांकन के आखिरी दिन, पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया। हरियाणा के निर्दलीय विधायकों और जजपा के सभी 10 विधायकों ने भी कार्तिकेय को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। बीजेपी के पास 40 विधायक हैं और पंवार को राज्यसभा जाने के लिए 31 वोट की जरूरत है। ऐसे में कृष्ण लाल पंवार का राज्यसभा जाना तय है। कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं और अजय माकन को राज्यसभा भेजने के लिए कांग्रेस को 30 एमएलए के समर्थन की आवश्यकता है। पार्टी के 31 विधायकों में से कुलदीप बिश्नोई नाराज चल रहे हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कुलदीप पार्टी के खिलाफ जाकर वोट कर सकते हैं। बिश्नोई के अलावा यदि कांग्रेस के एक भी विधायक क्रॉस वोटिंग करते हैं तो माकन का राज्यसभा जाने का रास्ता बंद हो जाएगा। इसी के साथ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर राज्यसभा के लिए नामांकन भरने वाले कार्तिकेय शर्मा को 6 निर्दलीय विधायक, जेजेपी के सभी 10 विधायक, भाजपा के बचे हुए 9 विधायक वोट करेंगे। कार्तिकेय का दावा है कि कांग्रेस के 6-7 विधायक भी उनके संपर्क में  है। यदि कार्तिकेय का दावा सच निकलता है तो राज्यसभा जाने का उनका रास्ता साफ हो जाएगा। इस बीच निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू का वोट भी काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!