विधानसभा अध्यक्ष ने अपने जन्मदिन पर मनसा देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना, प्रदेश की समृद्धि की कामना की

Edited By Saurabh Pal, Updated: 25 May, 2023 10:10 PM

assembly speaker worshiped at mansa devi temple on his birth day

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने गुरुवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर अनेक कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने दिन की शुरूआत माता मनसा देवी के दर्शनों से की। ज्ञान चंद गुप्ता ने अपनी धर्मपत्नी बिमला देवी के साथ माता मनसा देवी मंदिर में...

पंचकूला (चन्द्र शेखर धरणी) : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने गुरुवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर अनेक कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने दिन की शुरूआत माता मनसा देवी के दर्शनों से की। ज्ञान चंद गुप्ता ने अपनी धर्मपत्नी बिमला देवी के साथ माता मनसा देवी मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना कर महामाई का आशिर्वाद लिया।

इस अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने ने कहा कि आज माता के चरणों में पंचकूलावासियों, प्रदेशवासियों और देशवासियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना की है। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि माता से प्रार्थना की है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश इसी प्रकार से तरक्की के मार्ग पर प्रशस्त रहे और भारत पुनः विश्व गुरू बने। 

 ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि वे पिछले लगभग 60 वर्षों से माता मनसा देवी के चरणों में आ रहे हैं और माता की उन पर असीम कृपा रही है। आज उन्होंने माता के चरणों में आकर प्रार्थना की है कि हमारा देश इसी प्रकार चहुमुखी विकास करता रहे। आज भारत ने जिस प्रकार से सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं वह दिन दूर नहीं जब भारत फिर से विश्व गुरू बन कर उभरेगा। 

हरियाणा विधानसभा को ई-विधानसभा किए जाने के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री गुप्ता ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि कल ही दिल्ली में सभी प्रदेशों की विधानसभाओं के सचिवों तथा ई-विधानसभा के इंचार्जों की एक बैठक हुई जिसमें हरियाणा विधानसभा को नंबर एक पर चुना गया है। उन्होंने बताया कि पूरे देश मे 9 ऐसी विधानसभाएं चुनी गई हैं जहां ई-विधान का काम नेवा के माध्यम से शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश ने इस काम को सबसे पहले पूरा किया है। 

इस अवसर पर माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार बंसल, एसडीओ राकेश पाहुजा, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद सोनिया सूद, हरेन्द्र मलिक, प्रदेश युवा मोर्चा महामंत्री योगेन्द्र शर्मा, मंडल अध्यक्ष संदीप यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 

इसके पश्चात श्री गुप्ता ने अपने चण्डीगढ स्थित निवास स्थान पर आयोजित हवन यज्ञ में भाग लिया और मंत्रोच्चारण के बीच आहूतियां डाली। श्री गुप्ता के साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला देवी और परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। इस अवसर पर बृहमचारी सपूर्णानंद जी महाराज, कुमार स्वामी , स्वामी गुरू मनमोहन निरंकारी और डॉ अमृता दीदी सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों  ने श्री गुप्ता को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। 

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने सार्थक स्कूल सेक्टर 12ए के नन्हें-मुन्ने बच्चों के साथ केक काट कर अपना जन्मदिन मनाया। श्री गुप्ता के स्कूल में पहुंचते ही गैलरी में खड़े बच्चों ने तालिया बजा कर और गाना गुनगुनाकर श्री ज्ञानचंद गुप्ता को जन्मदिन की बधाई दी। श्री गुप्ता ने भी स्नेहपूर्वक हाथ हिलाते हुए बच्चों का अभिवादन किया। इस मौके पर श्री गुप्ता ने बच्चों की सुविधा के लिए स्कूल को वाई-फाई करने के लिए 2 लाख 11 हजार रूपए की राशि देने की घोषणा की। इस मौके पर श्री गुप्ता ने स्कूल में श्री सालासर सेवा चैरीटेबल ट्रस्ट और विश्वास ट्रस्ट द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में पहुंच कर रक्तादाओं को बैज लगा कर उनका मनोबल बढाया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक और स्कूल के प्रिंसीपल पवन गुप्ता भी उपस्थित थे।  

विधानसभा अध्यक्ष ने सामुदायिक भवन, एमडीसी सेक्टर 6, पचंकूला में आयोजित रक्तदान शिविर में शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद नरेन्द्र लुबाणा, सुनीत सिंगला और सुरेश वर्मा, सोनिया भी उपस्थित थे। श्री गुप्ता ने शिविर में रक्तदाताओं को बैज लगा कर उनका हौसला बढाया। उन्होंने कहा कि रक्तदान महांदान है और इससे बड़ा कोई दान नहीं है। लोगों द्वारा दान की गई एक बूंद भी किसी जरूरतमंद के लिए जीवन रक्षक साबित हो सकती है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे इस पुण्य के कार्य में आगे आकर स्वेच्छा से रक्तदान करें और इस समाज सेवा के कार्य में दिल खोल कर अपना योगदान दें। इसके पश्चात श्री गुप्ता ने एमडीसी सेक्टर 5 मार्किट के समीप पौधारोपण किया और कन्याओं को भोजन करवाया। इसके अलावा उन्होंने सेक्टर 5 पंचकूला और सेक्टर 11 की मार्किटों में आयोजित भंडारे में पहुंच कर अपने हाथों से लोगों को भोजन वितरित किया। 

ज्ञानचंद गुप्ता ने सुखदर्शनपुर गउशाला में पहुंच कर गौ माता को गुड़ और चारा खिलाया। उन्होंने कहा कि गाय में 33 करोड़ देवी देवता वास करते हैं और हमारे समाज में गाय को माता का दर्जा दिया गया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!