टैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, लोग कर रहे पंसद

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 14 Jun, 2024 07:25 PM

tap health is revolutionizing indian healthcare

भारत की स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में उच्च स्तरीय परिवर्तन हो रहा है, जिसमें स्टार्टअप्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का की सहायता से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच और देखभाल की गुणवत्ता के अंतर को कम कर रहे हैं।

गुड़गांव, ब्यूरो : भारत की स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में उच्च स्तरीय परिवर्तन हो रहा है, जिसमें स्टार्टअप्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का की सहायता से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच और देखभाल की गुणवत्ता के अंतर को कम कर रहे हैं। इसी कड़ी में गुड़गांव बेस्ड स्टार्टअप टैप हेल्थ है, जो प्रत्येक भारतीय की स्वास्थ्य सेवा को प्राथमिकता देने के लिए एआई का उपयोग करता है। मरीजों के लक्षणों का सटीक विश्लेषण के लिए (एआई) की सहायता का सहारा ले रहा है। यह मरीजों व उपयोगकर्ता के लिए उनका डॉक्टर है, जो सदेव उनके साथ रहता है। इसके जरिए उपयोगकर्ता थकान, सिरदर्द   चकत्ते से लेकर और शरीर में दर्द तक अपने लक्षणों का वर्णन कर सकते हैं। 

 

चिकित्सा जानकारी के बड़े स्तर पर डेटासेट पर प्रशिक्षित एआई डेटा का विश्लेषण करता है और संभावित बीमारियों का प्रारंभिक आकलन उपयोगकर्ता को प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को डॉक्टर के निदान को बदले बिना चिकित्सा सहायता लेने के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। टैप हेल्थ के संस्थापक और सीईओ राहुल मारोली के मुताबिक भारत जैसे इलाकों में जहां 80 फीसदी से अधिक बीमारियों का निदान देर से किया जाता है, टैप हेल्थ निःशुल्क, सटीक और भरोसेमंद प्रारंभिक सलाह प्रदान करके एक महत्वपूर्ण अंतर को कम करता है। उन्होंने कहा कि चाहे उपयोगकर्ता प्रारंभिक राय चाहते हों, दूसरा दृष्टिकोण चाहते हों, या सामान्य स्वास्थ्य संबंधी प्रश्न हों, टैप हेल्थ स्थानीय शब्दावली और बारीकियों का उपयोग करके उनकी क्षेत्रीय भाषा में सटीक मार्गदर्शन प्रदान करता है। 

 

भारत के लिए बना है ये ऐप : राहुल मारोली

मारोली बताते हैं कि उनका लक्ष्य व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा के लिए एक ऐसा समाधान तैयार करना है जो हर किसी के लिए हर जगह सुलभ हो। यह दृष्टिकोण ऐसे देश में गहराई से गूंजता है, जहां भौगोलिक असमानताएं और आर्थिक सीमाएं अक्सर गुणवत्तापूर्ण देखभाल तक पहुंच में बाधा डालती हैं। यही नहीं, भाषाई पहुंच के महत्व को समझते हुए टैप हेल्थ वर्तमान में अंग्रेजी और हिंदी में उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जल्द ही एप कन्नड़, तमिल, मलयालम, तेलुगु, बंगाली, पंजाबी, मराठी और उड़िया जैसी स्थानीय भाषाओं में उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध होगा। एप यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता अपनी मूल भाषा की परवाह किए बिना ऐप के साथ आराम से बातचीत कर सकें।

 

लक्षण विश्लेषण से परे: स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण

टैप हेल्थ मानता है कि स्वास्थ्य सेवा लक्षणों और बीमारियों से अलग है। एप उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछने और व्यक्तिगत सलाह प्राप्त करने की क्षमता रखता है। चाहे उपयोगकर्ता करता अपने लिए कस्टमाइज्ड डाइट चार्ट, व्यक्तिगत वर्कआउट प्लान व सामान्य स्वास्थ्य जानकारी चाहते हों। साथ ही, टैप हेल्थ उम्र, वजन, गतिविधि स्तर, आहार प्रतिबंध और यहां तक कि भौगोलिक स्थान जैसे कारकों पर विचार करता है। टैप हेल्थ के सह-संस्थापक मनित कथूरिया बताते हैं उनका एआई प्रत्येक उपयोगकर्ता की विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर उनके स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए सिफारिशें तैयार करता है। टैप हेल्थ उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य से जुड़े विविध प्रकार के प्रश्न पूछने में सक्षम बनाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए गहन और व्यापक उत्तर मिलते हैं।

 

क्रॉनिक बीमारी का भी प्रबंधन करता है एप 

एप क्रोनिक बीमारियों को व्यक्तिगत देखभाल के माध्यम से बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है, जो एआई और सामग्री का लाभ उठाती है। जबकि क्रॉनिक बीमारी प्रबंधन का मूल संस्करण टैप हेल्थ पर निशुल्क है, स्टार्टअप कस्टमाइज्ड क्रॉनिक बीमारी प्रबंधन योजनाएं भी लॉन्च कर रहा है। ये क्रॉनिक बीमारी प्रबंधन योजनाएं मधुमेह, उच्च रक्तचाप, अस्थमा, वजन घटाने, पीसीओएस, मानसिक स्वास्थ्य, एडीएचडी, शराब का सेवन, माइग्रेन, दर्द, अवसाद, हृदय, गठिया, गुर्दे की बीमारी, जीईआरडी, मोटापा, श्वसन संबंधी समस्याओं समेत अन्य बीमारियों के लिए उपलब्ध होंगी।

 

मधुमेह वाले उपयोगकर्ता कस्टमाइज्ड डाइट चार्ट कर सकते है प्राप्त

इन पुरानी बीमारियों के प्रबंधन की योजनाओं को हाइपर-पर्सनलाइज करने के लिए एआई का इस्तेमाल किया जाएगा। उदाहरण के लिए, मधुमेह वाले उपयोगकर्ता कस्टमाइज्ड डाइट चार्ट प्राप्त कर सकते हैं, जो उनके रक्त शर्करा के स्तर, आहार प्रतिबंधों और पोषण संबंधी आवश्यकताओं पर विचार करते हैं। इसी तरह उच्च रक्तचाप वाले लोग व्यक्तिगत कसरत योजनाओं तक पहुंच सकते हैं, जो शारीरिक गतिविधि के माध्यम से रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करती हैं। इन योजनाओं को व्यावहारिक और प्राप्त करने योग्य बनाया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए उन्हें अपनी दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करना आसान हो जाता है। स्टार्टअप मानसिक स्वास्थ्य सहायता के लिए एआई में भी संभावना देखता है, तनाव और चिंता प्रबंधन के लिए एआई-संचालित चैटबॉट और निर्देशित ध्यान तक पहुंच प्रदान करता है। नैतिक विचार और आगे की राह एआई की अपार क्षमता के साथ नैतिक विचारों और डेटा गोपनीयता चिंताओं को संबोधित करने की जिम्मेदारी भी आती है।

 

नए मानक कर रहा स्थापित टैप हेल्थ

उन्नत एआई क्षमताओं और उपयोगकर्ता केंद्रित दृष्टिकोण को एकीकृत करके, टैप हेल्थ स्वास्थ्य सेवा की पहुंच और गुणवत्ता में एक नया मानक स्थापित कर रहा है। यह सुनिश्चित करते हुए कि हर भारतीय को जरूरत पड़ने पर वह देखभाल मिल सके जिसकी उसे जरूरत है। जैसे-जैसे एआई तकनीक विकसित होती जा रही है। लोग और भी अधिक परिष्कृत अनुप्रयोगों की उम्मीद कर रहे हैं, जो एक ऐसे भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेंगे, जहां स्वास्थ्य सेवा न केवल सुलभ होगी, बल्कि हर भारतीय के लिए पूर्वानुमानित और निवारक भी होगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!