हेक्टिक शेड्यूल वाले लोगों के लिए प्रभावी होती है साउंड थेरेपी : डॉ. अंजू शर्मा

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 02 Jun, 2023 08:35 PM

sound therapy is effective for people with hectic schedules dr anju sharma

अगर आपका शेड्यूल भी हेक्टिक है और चिंता में रहते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप साउंड थेरेपी ले सकते हैं।

गुड़गांव,  (ब्यूरो): भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सिर्फ काम, करियर और उपलब्धियों पर ध्यान दे रहे हैं। अपने लक्ष्यों को पूरा करने और सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। लेकिन इन सभी के बीच हम अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। जिसकी वजह से हम तनाव और चिंता के बीच घिरे रहते हैं। तनाव का असर न सिर्फ आपके मानसिक, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। अगर आपका शेड्यूल भी हेक्टिक है और चिंता में रहते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप साउंड थेरेपी ले सकते हैं। आपको बता दें कि साउंड थेरेपी लेने से कई शारीरिक समस्याएं भी दूर होती हैं। डॉ. अंजू शर्मा, साउंड हीलिंग मास्टर, साइकिक रिफॉर्मर और होलिस्टिक-वेलनेस

 


हेक्टिक शेड्यूल वाले लोगों के लिए साउंड थेरेपी के फायदे
1. संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साउंड थेरेपी व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रख सकता है। इस थेरेपी को कई तरह की ध्वनियों के माध्यम से दिया जाता है। इस थेरेपी में जो ध्वनियां निकलती हैं, वो दिमाग और शरीर पर गहरा प्रभाव डालती हैं। ये ध्वनियां तनाव को कम करने में मदद करती हैं। साथ ही, आपको संपूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।
2. चिंता और अवसाद कम करे

ज्यादा काम या हेक्टिक शेड्यूल का आपका मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इससे व्यक्ति तनाव, चिंता और अवसाद में घिर सकता है। ऐसे में साउंड थेरेपी तनाव और चिंता को कम करने में असरदार साबित हो सकती है। दरअसल, इस थेरेपी को लेने से मन और मस्तिष्क को आराम मिलता है। इससे स्ट्रेस दूर होता है और अच्छा फील होता है। अगर नियमित रूप से साउंड थेरेपी ली जाए, तो आप हमेशा तनाव मुक्त रह सकते हैं।

 


3. दर्द और सूजन में आराम दिलाए
जब कोई व्यक्ति दिनभर काम में लगा रहता है, तो उसे थकान होने लगती है। इसकी वजह से उसे शरीर में दर्द का अनुभव हो सकता है। इतना ही नहीं, कई लोगों को ज्यादा काम करने की वजह से मांसपेशियों में सूजन भी आ जाती है। ऐसे में दर्द और सूजन को कम करने के लिए साउंड थेरेपी को लेना फायदेमंद साबित हो सकता है। साउंड थेरेपी लेने से शारीरिक दर्द को कम किया जा सकता है। साथ ही, अगर आपका हेक्टिक शेड्यूल है और आप रोजाना साउंड थेरेपी लेते हैं, तो इससे दर्द और सूजन से बचाव हो सकता है।

निष्कर्ष
साउंड थेरेपी मन, मस्तिष्क और शरीर को शांत रखने के लिए की जा सकती है। इस थेरेपी को लेने से दिनभर की थकान को दूर किया जा सकता है। साउंड थेरेपी लेने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। अगर आपका हेक्टिक शेड्यूल है या फिर तनाव में रहते हैं, तो इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक अनुभवी साउंड हीलिंग मास्टर से परामर्श जरूर लें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!