ये हैं हरियाणा की 10 VIP सीटें: चुनाव में इन चेहरों पर सबकी नजर,  जानिए कहां से कौन लड़ रहा Election

Edited By Isha, Updated: 05 Oct, 2024 07:56 AM

haryana election these are the 10 vip seats of haryana

हरियाणा में 22 जिलों की 90 विधानसभा सीटों पर कुछ देर में वोटिंग होगी।  राज्य की 10 ऐसी VIP सीटें हैं, जिस पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। इन सीटों पर बड़े चेहरे चुनाव लड़ रहे हैं। लाडवा से कार्यवाहक

हरियाणा डेस्कः हरियाणा में 22 जिलों की 90 विधानसभा सीटों पर कुछ देर में वोटिंग होगी।  राज्य की 10 ऐसी VIP सीटें हैं, जिस पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। इन सीटों पर बड़े चेहरे चुनाव लड़ रहे हैं। लाडवा से कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, गढ़ी सांपला किलोई से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा चुनाव लड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी 

12 मार्च 2024 को भाजपा ने मनोहर लाल खट्‌टर को बदलकर कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया था। इसके बाद भाजपा ने 25 मई को करनाल विधानसभा सीट से नायब सैनी को उपचुनाव लड़ाया और उन्होंने जीत हासिल की। 2024 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने नायब सैनी को कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा विधानसभा सीट से टिकट दिया।

 


पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा रोहतक जिले की गढ़ी सांपला किलोई विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने भाजपा ने जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्‌डा को टिकट दिया है। 




विनेश फोगाट चुनाव 

पेरिस ओलिंपिक 2024 में डिसक्वालिफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने पहलवानी से संन्यास ले लिया था। राज्य में विधानसभा चुनाव ऐलान के बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गईं। इसके बाद कांग्रेस ने उन्हें जुलाना से टिकट दे दिया। 



दुष्यंत चौटाला और बृजेंद्र सिंह आमने-सामने

जींद जिले की उचाना कलां विधानसभा सीट पर पूर्व डिप्टी सीएम और जजपा नेता दुष्यंत चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने कांग्रेस के पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह हैं। 




सावित्री जिंदल भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़ रही

हिसार विधानसभा सीट पर भाजपा से बागी देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं। वह जिंदल ग्रुप के चेयरमैन रहे स्व. ओपी जिंदल की पत्नी हैं। भाजपा ने यहां पूर्व मंत्री डॉ. कमल गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने रामनिवास राड़ा को टिकट दिया है। सावित्री जिंदल के बेटे नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद हैं।

 
केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव चुनाव लड़ रही

महेंद्रगढ़ जिले की अटेली विधानसभा सीट पर केंद्रीय राज्यमंत्री और गुरुग्राम से भाजपा सांसद राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव चुनाव लड़ रही हैं। भाजपा ने यहां पूर्व विधायक सीताराम यादव का टिकट काटकर आरती का पॉलिटिकल डेब्यू कराया। यह उनका पहला विधानसभा चुनाव है। 


अंबाला कैंट : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज चुनाव लड़ रहे

अंबाला कैंट विधानसभा सीट पर पूर्व गृह मंत्री अनिल विज चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने कांग्रेस के परविंदर सिंह परी मैदान में हैं। इसके अलावा कांग्रेस से बागी चित्रा सरवारा निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं। 


 पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल के पोता-पोती में टक्कर

भिवानी जिले की तोशाम विधानसभा सीट पर भाजपा की श्रुति चौधरी चुनाव लड़ रही हैं। वह पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल की पोती हैं। कांग्रेस ने यहां बंसीलाल के बड़े बेटे रणबीर महेंद्रा के बेटे अनिरुद्ध चौधरी को टिकट दिया है। इस सीट पर चचेरे भाई-बहन आमने-सामने होने की वजह से मुकाबला रोचक बना हुआ है। 


गोपाल कांडा भी लड़ रहे हैं चुनाव  

सिरसा सीट पर हरियाणा लोकहित पार्टी (HLP) के सुप्रीमो गोपाल कांडा चुनाव लड़ रहे है। कांग्रेस ने यहां उनके सामने इस सीट पर 5 बार विधायक रहे स्व. लक्ष्मण दास अरोड़ा के नाती गोकुल सेतिया को टिकट दिया है। भाजपा ने यहां रोहताश जांगड़ा को टिकट दिया था। नामांकन वापसी के आखिरी दिन रोहताश ने नामांकन वापस ले लिया था। ऐसी चर्चा है कि भाजपा यहां गोपाल कांडा को समर्थन दे रही है।




पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई चुनाव लड़ रहे

हिसार जिले की आदमपुर विधानसभा सीट पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। साल 1967 से भजनलाल परिवार ही यह सीट जीतता आ रहा है। कांग्रेस ने यहां पूर्व IAS अधिकारी चंद्रप्रकाश को टिकट दिया है। 2019 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कुलदीप बिश्नोई विधायक बने थे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!