नई पहलः हरियाणा के स्कूलों में विद्यार्थियों को करवाया जाएगा योग, शिक्षा विभाग ने जारी  किए आदेश

Edited By Isha, Updated: 01 Jun, 2024 05:12 PM

yoga will be taught to students in haryana schools

योग शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही तनाव को दूर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर सुधारने के साथ ही शिक्षा विभाग उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर रखने के बाद शुरू लिए प्रयास कर रहा है

 चंडीगढ़: योग शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही तनाव को दूर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर सुधारने के साथ ही शिक्षा विभाग उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर रखने के बाद शुरू लिए प्रयास कर रहा है। इसको लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों में विद्यार्थियों की दिनचर्या में योग को शामिल करने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर जरूरी निर्देश दिए हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद इसे सभी राजकीय स्कूलों में लागू कर दिया जाएगा। यही नहीं स्कूल निदेर्शों की पालना कर रहे हैं या नहीं, इस पर भी विभाग की नजर रहेगी। इसके लिए विभाग ने हरियाणा योग आयोग को इसके निरीक्षण का दायित्व सौंपा है।

विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी पत्र में स्पष्ट किया है कि प्रत्येक स्कूल में सुबह पांच मिनट तक विद्यार्थियों को योग के गुर सिखाएं जाए। योग प्रशिक्षक प्रार्थना सभा में सभी विद्यार्थियों को योग का प्रशिक्षण देंगे और इसके महत्व से भी अवगत कराएंगे।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!