राष्ट्रीय अवकाश पर भी लिया जा रहा था ‘काम’, गिरने से मजदूर की मौत

Edited By vinod kumar, Updated: 29 Jan, 2020 01:23 PM

work was being taken on national holiday also worker died due to falling

मजदूरों के हकों की आवाज को बुलंद करने वाले संगठन और यूनियन यूं तो आपको क्षेत्र में हर जगह धरने प्रदर्शन करते नजर आ जाएंगे, मगर मजदूर के हक की लड़ाई अधिकारों की बात सिर्फ  भाषणों और धरना प्रदर्शन तक ही सीमित होती नजर आ रही है।

बापौली(पंकेस): मजदूरों के हकों की आवाज को बुलंद करने वाले संगठन और यूनियन यूं तो आपको क्षेत्र में हर जगह धरने प्रदर्शन करते नजर आ जाएंगे, मगर मजदूर के हक की लड़ाई अधिकारों की बात सिर्फ  भाषणों और धरना प्रदर्शन तक ही सीमित होती नजर आ रही है। जब भी किसी मजदूर के साथ कोई दुर्घटना घटती है, तब न तो मजदूर संगठन व यूनियन मौके पर परिजनों के साथ खड़े नजर आते हैं और न ही इनके नेता दुर्घटनाग्रस्त मजदूरों को इंसाफ  दिलाते नजर आते हैं। ऐसे में पीड़ित मजदूरों के परिजनों के पास फैक्टरी संचालकों के साथ समझौता करने के अलावा और कोई चारा नहीं बचता है।

आपको बता दें कि गत 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय अवकाश था, लेकिन इसके बावजूद फैक्टरियों में काम करने वाले मजदूरों को अवकाश के दिन भी काम करना पड़ता है। 26 जनवरी को बापौली-डाढोला रोड पर स्थित एक फैक्टरी में कार्यरत मजदूर की फैक्टरी के अंदर ही सफाई करते हुए गिरने की वजह से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मजदूर की मौत के बाद उसके परिजन बिहार से आने में असमर्थ थे।

ऐसे में मजदूर की मौत के बाद फैक्टरी संचालक मीडिया से बचते नजर आए थे, लेकिन वहीं पुलिस ने भी ठोस जांच करने की बजाए 174 की कार्यवाही करके मामले को निपटा दिया। अब सवाल उठता है कि आखिर राष्ट्रीय अवकाश के दिन भी मजदूर को फैक्टरी में काम के लिए क्यों बुलाया गया था और इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम क्यों नहीं किए गए, लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया तथा पुलिस ने भी उक्त सवालों का जवाब ढूंढने की बजाए मामले को निपटाने में ही भलाई समझी।

मामले की जांच करवाएंगे, दोषी के खिलाफ ठोस कार्रवाई होगी : एस.डी.एम.
इस संबंध में एस.डी.एम. समालखा साहिल गुप्ता का कहना है कि 26 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश होता है। अगर इस दिन मजदूर से किसी प्रकार का काम करवाया जा रहा था और उसकी काम करते समय मौत हुई है, तो वो उक्त मामले की जांच कराएंगे और जो दोषी होगा, उसके खिलाफ  ठोस कार्रवाई अमल में लाएंगे।

 बिजेंद्र दहिया, फैक्टरी संचालक ने कहा कि मजदूर की मौत हो गई थी और उसका पोस्टमार्टम हो गया है तथा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज हो गई है। ठेकेदार का मजदूर था और मशीन से सफाई करते समय गिर गया था। मशीन बंद थी और मशीन से गिरने के कारण मौत हुई है। बापौली थाने में मामला दर्ज है।
   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!