Weather Update: हरियाणा में हीट वेव के चलते एडवाइजरी जारी, लोगों को सतर्क रहने की सलाह

Edited By Isha, Updated: 17 May, 2024 06:26 PM

weather update advisory issued due to heat wave in haryana

हरियाणा में शुष्क मौसम, तापमान में वृद्धि और लू की स्थित बनी हुई है अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा के कुछ इलाकों में तापमान 44-46 डिग्री के करीब है।

जींद (अमनदीप पिलानिया): हरियाणा में शुष्क मौसम, तापमान में वृद्धि और लू की स्थित बनी हुई है अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा के कुछ इलाकों में तापमान 44-46 डिग्री के करीब है। 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिनों में आसमान साफ रहने के साथ-साथ मुख्यतः शुष्क मौसम रहने की संभावना भी बनी रहेगी । इन दिनों के दौरान दक्षिण हरियाणा में तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है जिसके कारण समूचे हरियाणा में हीट वेव की स्थिति बनेगी । जहां अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने भीषण गर्मी को देखते हुए लोगो से अपील की है कि वें अपने आपको हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पियें और अल्कोहल और कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन बिल्कुल ना करें । धूप में निकलने से बचें, अत्यधिक गर्मी के समय (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे) के दौरान घर के अंदर ही रहें।

यदि आपको बाहर जाना है, तो हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनकर जायें और अपने सिर को टोपी, गीले कपड़े या छाते से ढकें। घर में मौजूद  बुजुर्गों, बच्चों और बीमार व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दें। अत्यधिक परिश्रम वाले कार्य जैसे व्यायाम अथवा शारीरिक मेहनत को स्थगित कर दें। कार्य शेड्यूल को दिन के ठंडे भागों के अनुसार समायोजित करें। खेत मे काम करने के दौरान छायादार या ठंडी जगह में बार-बार विश्राम करते रहें, पूरे दिन उचित जलयोजन सुनिश्चित करें।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!