Haryana Election: चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर, हिस्ट्रीशीटरों सहित असामाजिक तत्व रहेंगे पुलिस के रडार पर

Edited By Saurabh Pal, Updated: 04 Oct, 2024 09:02 PM

tight security arrangements for haryana assembly voting

हरियाणा में आज ( 5 अक्टूबर को ) होने वाले विधानसभा के आम चुनाव-2024 के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 29 हजार 462 पुलिकर्मियों...

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धऱणी): हरियाणा में आज ( 5 अक्टूबर को ) होने वाले विधानसभा के आम चुनाव-2024 के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 29 हजार 462 पुलिकर्मियों, 21 हजार 196 होेमगार्ड के जवान तथा 10 हजार 403 एसपीओ की तैनाती की गई है। मतदान प्रक्रिया के दौरान प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी ताकि लोग निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। 

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है ताकि लोग बिना डरे निष्पक्ष तरीके से मतदान कर सकेें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया है कि उन्हें संभावित परिस्थितियों के दौरान किस प्रकार से कार्य करना है। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाएगी। 

पर्याप्त पुलिस बल, सुदृढ़ सुरक्षा तंत्रः पुलिस महानिदेशक ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए हरियाणा पुलिस के 29 हजार 462 पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स की 225 कंपनियां, 21 हजार से अधिक होमगार्ड के जवान, 10 हजार से अधिक एसपीओ तैनात रहेंगे। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 191 अंतर्राज्यीय(Intra State) तथा 201 (Inter State)प्रदेश के भीतर नाके लगाए गए हैं। प्रदेश में मतदान के लिए 10 हजार 495 स्थानों पर कुल 20 हजार 629 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा, 3616 मतदान केन्द्रो को संवेदनशील(क्रिटिकल) माना गया है तथा 145 मतदान केन्द्रों को वल्नरेबल माना गया है। इन मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश में 516 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 469 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 32 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। प्रदेश में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने को लेकर 1156 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई गई है जो दिन रात गश्त कर रही है।

’फूलप्रूफ सीलिंग प्लान लागू, होटलों आदि की भी निगरानी'

उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अंतर्राज्यीय(इंट्रा स्टेट) तथा अंतरराज्यीय(इंटर स्टेट) सीमाओं तथा जिलों में लगाए गए नाकों पर फूलप्रूफ सीलिंग प्लान लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश भर के होटल, सरायों, गैस्ट हाउस, आदि के आस पास के क्षेत्रों में चैकिंग करते हुए वहां ठहरने वाले लोगों पर निगरानी रख रही है। इसी प्रकार, शिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों के हॉस्टलों आदि को भी मॉनीटर किया जा रहा है। 

’हिस्ट्रीशीटर तथा शरारती तत्व पुलिस के रडार पर ’

इसके अलावा प्रदेश में शराब, हथियार, नकदी तथा मतदान प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री की आवाजाही प्रतिबंधित है। इसके अलावा, हिस्ट्रीशीटर, शरारती तत्व, उपद्रव करने वाले असामाजिक तत्वों की मूवमेंट को मॉनिटर किया जा रहा है। इसके साथ ही , शराब या नकदी आदि के माध्यम से मतदाताओं को प्रलोभन देने वालों तथा शराब विक्रेताओं पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। इस बारे में प्राप्त होने वाली शिकायतों पर तुरंत एक्शन के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में पुलिस बल की टीमों द्वारा दिन-रात गश्त की जा रही है।

’फर्जी वीडियो की मॉनीटरिंग और त्वरित कार्रवाई’

उन्होंने कहा कि कई बार कुछ शरारती तत्व मतदान केन्द्र की फर्जी वीडियो आदि सोशल मीडिया पर वायरल कर देते हैं जिससे कानून व्यवस्था बाधित होती है। सोशल मीडिया पर इस प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हरियाणा पुलिस की टीमें अलग-2 स्तर पर मॉनीटरिंग करते हुए सक्रियता से कार्य करेगी और फर्जी वीडियो डालने वालो पर कड़ी र्कारवाई होगी। श्री कपूर ने आमजन से भी यह अपील की है कि वे सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले ऐसे वीडियोज को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर ना करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की वीडियो को सोशल मीडिया पर चलते हुए देखता है तो इसकी जानकारी हरियाणा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर-112 पर दें। 

हरियाणा में 16 अगस्त से 4 अक्टूबर के बीच अर्थात आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान प्रदेश में लगभग 72 करोड़ रूपये की राशि के नशीले पदार्थ, कैश, शराब तथा बहुमूल्य धातु आदि को जब्त किया गया है जिसमे से लगभग 51 करोड़ रूप्ये की राशि के नशीले पदार्थ, कैश, शराब तथा बहुमूल्य धातु आदि को हरियाणा पुलिस द्वारा जब्त किया गया है।  हरियाणा पुलिस द्वारा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए 22 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी पकड़ी गई है। इसी प्रकार, 3,21,884 लीटर शराब को पकड़ा गया है जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 12 करोड़ रूपये से अधिक है। हरियाणा पुलिस द्वारा 9 करोड़ 23 लाख 69484 रुपए की अनुमानित कीमत के 3149 किलोग्राम नशीले पदार्थों को भी पकड़ा गया है। लाइसेंसी हथियारों संबंधी जानकारी देते हुए श्री कपूर ने बताया कि प्रदेश में कुल 1 लाख 32225 आर्म्ड लाइसेंस जारी किए गए हैं जिनमें से 1 लाख 21 हजार 213 लाइसेंसी हथियारों को चुनावो के चलते पुलिस थानों में जमा करवाया गया है। आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना के चलते प्रदेश में अब तक 54 लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया जा चुका है जबकि 1080 हथियारों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं।

'निडर होकर करें लोग मतदान'

कपूर ने कहा कि 5 अक्टूबर को लोकतंत्र का महापर्व है ऐसे में हमारी सांझी जिम्मेदारी है कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपने नजदीकी मतदान केन्द्र में मतदान करने के लिए जरूर जाएं। लोकतांत्रिक प्रणाली में मताधिकार का विशेष महत्व है इसलिए 5 अक्टूबर को लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करके देश के भविष्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। लोग निडर होकर अपना वोट डालें और लोकतांत्रिक प्रणाली को सुदृढ़ बनाने में सहयोग करें।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!