स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल और स्टाफ सदस्यों के निर्माण के बारे में किया मंथन

Edited By Isha, Updated: 26 Oct, 2019 12:45 PM

the tb of 22 acres will be built on 70 acres of civil hospital

सैक्टर-14 के सामने स्थित टी.बी. अस्पताल सिरसा रोड पर स्थानांतरित होगा। प्रशासन ने 4 महीने पहले सिविल अस्पताल को सिरसा रोड पर स्थानांतरित करने का प्लान बनाकर 70 एकड़ जमीन की मंजूरी के लिए........

हिसार (स्वामी) : सैक्टर-14 के सामने स्थित टी.बी. अस्पताल सिरसा रोड पर स्थानांतरित होगा। प्रशासन ने 4 महीने पहले सिविल अस्पताल को सिरसा रोड पर स्थानांतरित करने का प्लान बनाकर 70 एकड़ जमीन की मंजूरी के लिए प्रपोजल चंडीगढ़ मुख्यालय भेजा था। उसी 70 एकड़ जमीन में टी.बी. अस्पताल की 22 एकड़ जमीन शामिल है। चुनाव आचार संहिता हटने पर जमीन संबंधी मंजूरी मिलने के आसार हैं।

टी.बी. अस्पताल बस स्टैंड से आगे सिविल अस्पताल के साथ सटा है। प्रशासन ने करीब 4 महीने पहले सिविल अस्पताल को सिरसा रोड पर ढंढूर के पास प्रस्तावित स्टेडियम वाली जगह के साथ स्थानांतरित करने की योजना बनाई थी। प्रशासन ने अस्पताल की जमीन की मंजूरी के लिए 70 एकड़ जमीन का प्रपोजल चंडीगढ़ मुख्यालय में भेजा था।

उसी 70 एकड़ जमीन में से 22 एकड़ जमीन टी.बी. अस्पताल की होगी। वहां टी.बी. अस्पताल की नई बिल्डिंग स्थापित होगी। वहां बनाए जाने वाले अस्पताल में स्टाफ सदस्यों के लिए क्वार्टर भी बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल और स्टाफ सदस्यों के क्वार्टर निर्माण बारे मंथन किया है।

जर्जर भवन में चल रहा है अस्पताल
टी.बी. अस्पताल फिलहाल जर्जर बिल्डिंग में चल रहा है। अस्पताल के साथ-साथ स्टाफ सदस्यों की आवासीय कालोनी के क्वार्टर भी जर्जर हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के भवन की जगह 10 साल पहले नया भवन बनाने की योजना बनाई थी। मगर वह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई थी। योजना अधर में लटक गई थी।

जर्जर भवन होने के कारण डाक्टर, स्टाफ सदस्य और मरीजों की जान का जोखिम बना रहता है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कई बार नया भवन बनाने की योजना तैयार हुई। मगर किसी न किसी कारण हर बार अड़ंगा लगता रहा। मगर टी.बी. अस्पताल को नया भवन नहीं मिला।

हाईवे से जोड़ा जाएगा अस्पताल
सिरसा रोड पर नागरिक अस्पताल और टी.बी. अस्पताल बनने प्रस्तावित हैं। ये अस्पताल हाईवे से जुड़े होंगे। ताकि एम्बुलैंस स्टाफ को मरीज लाने-ले जाने में परेशानी न हो और मरीज को समय पर इलाज मिल सके। प्रस्तावित जगह पर नागरिक अस्पताल, टी.बी. अस्पताल के साथ-साथ नॄसग कालेज भी होगा। 

आवासीय कालोनी, ट्रॉमा सैंटर, डायलिसिस सैंटर, अल्ट्रासाऊंड केंद्र, एक्स-रे रूम, नॄसग हॉस्टल और अन्य कई निर्माण कार्य होंगे। स्वास्थ्य विभाग को उम्मीद है कि जल्द जमीन संबंधी मंजूरी पर मोहर लगेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!