कान्टैक्ट लैंस का इस्तेमाल बन्द करके आम चश्में का करें इस्तेमाल, नहीं तो दस्तक दे सकता है कोरोनाः डॉ जगदीप

Edited By Manisha rana, Updated: 30 Oct, 2020 09:02 AM

stop using contact lenses and use common spectacles otherwise corona can knock

अगर आपकी आंखो में कई दिनों से पानी आ रहा है और कई दिनों से लाल भी हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। क्योंकि यह कोरोना के लक्षण हैं। इस बात की जानकारी चण्डीगढ के जाने माने नेत्र रोग विशेषज्ञ डाक्टर जगदीप ने दी...

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी) : अगर आपकी आंखो में कई दिनों से पानी आ रहा है और कई दिनों से लाल भी हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। क्योंकि यह कोरोना के लक्षण हैं। इस बात की जानकारी चण्डीगढ के जाने माने नेत्र रोग विशेषज्ञ डाक्टर जगदीप ने दी। उन्होंने बताया कि भले ही कोरोना का प्रभाव कम हो गया हो और आने वाले मरीजों की संख्या कम हो गई हो लेकिन उसके बावजूद हमें बहुत सचेत रहने की जरूरत है। क्योंकि हमारी लापरवाही बहुत नुक्सानदायक साबित हो सकती है। क्योंकि कोविड वापिसी भी कर सकता है।

उन्होंने बताया कि जो लोग पुराने या गम्भीर शुगर पीडित हैं या बुजुर्ग या फिर अन्य किसी गम्भीर रोगों से पीडित हैं उन्हें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। डॉ जगदीप ने बार-बार हाथ धोना, 2 गज की दूरी और मास्क के साथ साथ अपनी आंखों को भी ढक कर रखने की सलाह दी है। उनके अनुसार जो लोग हैल्थ केयर वर्कर हैं या फिर किसी कोरोना पीड़ित मरीज की सेवा में लगे हैं। ऐसे लोगों को स्पैशल प्रोटैक्टिव गलासिस का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह वायरस हवा से आप तक अपनी पहुंच बना सकता है। इसलिए थोडा जागरूक रहकर आप अपनी और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

डॉ जगदीप के अनुसार अगर आपकी आंखों में खारिश हो रही है तो उस क्लीन टिशू पेपर से साफ करें न कि अपने हाथों से। अपने हाथों को बार-बार अवश्य धोंए। जो व्यक्ति कान्टैक्ट लैंस को इस्तेमाल करते हैं उन्हे ऐसे माहौल में उसकी जगह आम चश्में का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही चिकित्सक जगदीप अगर आप पहले कोरोना पीड़ित रहे हैं और ठीक हो चुके हैं और आंखों में पानी या ओर समस्यांए आ रही हैं तो आपकों तुरन्त नेत्र रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए और बताना चाहिए कि मैं पहले कोरोना पीडित था। क्योंकि कोरोना पीडित के चांस ठीक होने के बाद भी वायरस की चपेट में आने के ज्यादा होते हैं। क्योंकि बहुत से कोरोना पीडित रोगियों की आंखों में कोरोना के लक्षण पाए गए और बहुत से आंखों के इन्फेक्शन पीड़ित कोरोना पॉजिटिव पाए हैं। इसलिए हमें सचेत रहने की बहुत अधिक जरूरत है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!