दीप जलाकर दुनिया को दिखा दिया कि हिंदुस्तान कोरोना का युद्ध जीत रहा है: राम बिलास शर्मा

Edited By Shivam, Updated: 06 Apr, 2020 12:13 AM

ram bilas said lit lamp and showed world india winning war of corona

पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने अपने आवास पर दीपक जलाने के दौरान कहा कि पूरे भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर अपने आवास पर आज दीप जलाकर दुनिया को दिखा दिया है कि 130 करोड़ का हिंदुस्तान कोरोना का युद्ध जीत रहा है।...

चंडीगढ़ (धरणी): पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने अपने आवास पर दीपक जलाने के दौरान कहा कि पूरे भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर अपने आवास पर आज दीप जलाकर दुनिया को दिखा दिया है कि 130 करोड़ का हिंदुस्तान कोरोना का युद्ध जीत रहा है। हिंदुस्तानियों का एकता की रोशनी का ऐसा नजारा दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा। भारत की जीवन शैली दुनिया के लिए एक उदाहरण बनेगी। 

शर्मा ने कहा कि अंधकार से प्रकाश की ओर, अज्ञान से ज्ञान की ओर और भौतिकवाद से प्रकृतिवाद की ओर हम जा रहे हैं, जो कि बहुत जरूरी है। यह हमारी संस्कृति भी है। भारत में दिये जलाने का इतिहास कई हजार वर्ष से भी अधिक पुराना है। वेदों में अग्नि को देवता के समान माना गया है, यही वजह है कि आज भी भगवान के सामने शुभ कार्य के समय दीपक जलाते हैं। ऋगवेद का तो पहला शब्द भी अग्नि से प्रारम्भ होता है। उसके अधिकतर मंडल यानी चैप्टर अग्नि शब्द से प्रारम्भ होते हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रकाश की ताकत को मुनि तपस्वी ही समझ सकता है, जिसने अंधेरे को अपने संकल्प से रोशन किया होगा। पीएम का निर्णय सनातन धर्म और वैदिक नीति की ताकत का जो संदेश देगा वो अद्भुत है। देश में एकजुटता, सामूहिकता, संकल्प, सोशल डिस्टेंसिंग का भाव भी पीएम मोदी के इस कदम से प्रभावी हुआ है। हम मिलकर इस बीमारी से लड़ रहे हैं। इसके साथ ही 9 मिनट तक देशभर में ऊर्जा की खपत नहीं होने के कारण हमने लाखों-करोड़ों यूनिट बिजली की भी बचत की है। इससे हमें अपनी सामूहिक शक्ति का अहसास हुआ है और कोरोना वायरस से जंग जीतने का संकल्प और मजबूत हुआ है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!