UPSC में चयनित हरियाणा के युवक-युवतियों को मुख्य सचिव राजेश खुल्लर ने दिए गुरु मंत्र

Edited By Saurabh Pal, Updated: 15 Jul, 2024 06:34 PM

rajesh khullar addressed the youth of haryana selected in upsc

हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के यूपीएससी की परीक्षा पास करने व ले होनहार स्टूडेंट्स को सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव (CPS) IAS अधिकारी राजेश खुल्लर ने यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स से...

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के यूपीएससी की परीक्षा पास करने व ले होनहार स्टूडेंट्स को सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव (CPS) IAS अधिकारी राजेश खुल्लर ने यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स से जहां कुछ सवाल जवाब किए। वहीं, उन्होंने उन्हें पब्लिक सर्विस का असली मंत्र भी शास्त्र के अनुसार बताया। इतना ही नहीं राजेश खुल्लर ने भी अपने संबोधन की शुरूआत हरियाणा की राजनीति की धुरी बन चुके बीजेपी सरकार की ओर से शुरू किए पोर्टल से की।

केवल कानून की पालना के लिए नहीं चुना

यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह के मुख्य प्रधान सचिव (CPS) राजेश खुल्लर ने कहा कि हरियाणा में इन दिनों सबसे ज्यादा राजनीतिक बहस पोर्टल पर चल रही है। एक ग्रुप कहता है कि पोर्टल बंद कर देंगे और एक ग्रुप कहता है कि पोर्टल बहुत अच्छे हैं। यूपीएससी पास करने वाले स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए राजेश खुल्लर ने कहा कि उन्हें केवल कानून की पालना के लिए नहीं चुना गया है। उस काम के लिए क्लर्क, सुपरिटेंडेंट और एसएचओ ये सब है। उन्होंने कहा कि यदि उन लोगदों को केवल इसीलिए लाया जा रहा है कि जो एक्ट और रुल में लिखा है, जो संविधान में लिखा है, उसकी पूरी तरह से पालना करना है तो एक दिन  हम सब नौकरी खो देंगे। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए तो फिर सरकार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) लगा लेगी और उसमें सारा डाटा फीड कर दिया जाएगा, जिससे वह बता देगा कि किस समय पर क्या काम करना है, किसकी पेंशन कब लगानी है आदि। इस प्रकार का सिस्टम केवल हमारे देश में ही है, जिसमें सड़क चलते एक 22 साल के लड़का-लड़की को एसडीएम बना दिया जाता है।

आयुर्वेद में लिखी पब्लिक सर्वेंट की परिभाषा

मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव (CPS) राजेश खुल्लर ने यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को पब्लिक सर्वेंट की परीक्षा भी बताई। खुल्लर ने बताया कि कई साल पहले आयुर्वेद में पब्लिक स्रर्वेंट की परिभाषा बताई गई है। उन्होंने बताया कि पब्लिक सर्वेट का मतलब है दूसरे की अराधना करना, उसके आशय को अपना लक्ष्य बनाना। राजेश खुल्लर ने बताया कि पब्लिक सर्विस में जो इंसान जैसे खुश होता है, उसे वैसे संतुष्ट करना होता है, जिसका नहीं भी हो सकता, उसके साथ भी ऐसे पेश आना होता है कि हमने अपनी ओर से पूरी कोशिश की थी। इसके बाद भी उसका काम नहीं हुआ। बाद में उसी इंसान से पूछना कि हमने अपनी पूरी कोशिश की, अब आप ही रास्ता बता दीजिए।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!