गांवों के हर घर में 2022 तक 55 लीटर प्रति व्यक्ति शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य

Edited By vinod kumar, Updated: 07 Jan, 2020 01:52 PM

provide 55 liters of per capita pure drinking water to every household

प्रदेश की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा से सोमवार को वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से अधिकारियों से बातचीत की। इसके बाद सम्बंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त हेमा शर्मा ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिले के प्रत्येक गांव के हर घर में 2022 तक कम...

पानीपत(खर्ब) : प्रदेश की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा से सोमवार को वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से अधिकारियों से बातचीत की। इसके बाद सम्बंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त हेमा शर्मा ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिले के प्रत्येक गांव के हर घर में 2022 तक कम से कम 55 लीटर प्रति व्यक्ति शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए गांव स्तर पर कमेटी बनाई जाए और इस डाटा को विभाग के डैश बोर्ड पर अपलोड करना भी सुनिश्चित करें। इस कमेटी में पंचों के साथ-साथ 50 प्रतिशत महिलाएं होनी भी जरूरी हैं। यह कमेटी सरपंच की अध्यक्षता में बनाई जाए।

500 रुपए में अवैध कनैक्शन होंगे वैध 
उन्होंने कहा कि पहले चरण में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले से ही चल रहे अवैध कनैक्शन को वैध करने के लिए प्रत्येक घर से 500 रुपए की फीस ली जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से देश के हर घर में जल का नारा दिया था, जिसे पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 2024 तक का लक्ष्य रखा गया था लेकिन राज्य सरकार ने इस काम को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है इसीलिए इस काम को प्राथमिकता के साथ गति प्रदान करना सुनिश्चित करें।

सितम्बर 2020 तक करना है 70 फीसदी काम पूरा
डी.सी. हेमा शर्मा ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार सितम्बर 2020 तक 70 फीसदी काम पूरा करना है। इसमें जिन गांवों में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले से ही इंफ्रास्ट्रक्चर दिया गया है, वहां पर 500 रुपए लेकर कनैक्शन को वैध किया जाएगा। इसमें उपभोक्ता को लगने वाला रोड कट चार्ज खुद विभाग ही वहन करेगा। उपभोक्ता को केवल 500 रुपए ही देने हैं। इसी प्रकार दूसरे चरण में जून 2021 तक 80 फीसदी काम पूरा करना है। इसमें जिन गांवों में पाइप लाइन व बूस्टर आदि की जरूरत होगी, वहां पर यह काम किया जाएगा। उसके बाद इन गांवों में भी इसी तरह कनैक्शन दिए जाएंगे।

राज्य स्तर पर होगी सारे कार्य की मॉनिटरिंग 
उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में जून 2022 तक 100 फीसदी काम पूरा होगा। इसमें बड़ा जलघर आदि जिसमें कई गांव एक साथ जोड़े जाने हैं तथा सीवरेज प्लांट आदि का पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही इन गांवों में भी कनैक्शन दिए जाएंगे। इस प्रकार वर्ष 2022 तक राज्य के हर घर में कनैक्शन करके विभाग द्वारा टोंटी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर इस सारे कार्य की मॉनिटरिंग होगी। इसके लिए डैश बोर्ड तैयार किया गया है। जहां पर सभी जिलों की रैंकिंग हर रोज दिखाई देगी। यह सारा काम पूरी तरह से पारदर्शी व सम्बद्ध तरीके से हो। इसके लिए हर काम की मंजूरी भी ऑनलाइन ही दी जाएगी। इससे सम्बंधित यूजर आई.डी. और पासवर्ड जिला प्रशासन को प्राप्त हो गया है।

मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए लें कनैक्शन
डी.सी. ने सभी ग्रामीणों से अपील की कि जल बचाने की इस मुहिम में हर व्यक्ति अपना योगदान दें। वर्तमान में इसको लेकर जो सर्वे सक्षम युवाओं द्वारा जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। यह सर्वे पानी के कनैक्शन से सम्बंधित है इसलिए हर व्यक्ति जल बचाने की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए कनैक्शन ले ताकि पानी की बर्बादी को रोका जा सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!