लंबा इंतजार होगा खत्म! 16 फरवरी को एम्स का शिलान्यास करेंगे PM मोदी, आचार संहिता लगने से पहले BJP खेलेगी बड़ा दांव

Edited By Isha, Updated: 08 Feb, 2024 12:54 PM

possibility laying foundation stone aiims in the last week of february

गांव माजरा में बनने वाले देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के शिलान्यास को लेकर एक बार फिर अटकले तेज हो गई हैं। फरवरी के अंतिम सप्ताह में शिलान्यास होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, अभी पीएमओ की तरफ से तिथि फाइनल

रेवाड़ी: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आखिरकार हरियाणा के रेवाड़ी में बनने वाले देश के 22वें एम्स का शिलान्यास हो जाएगा। 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी नींव रखेंगे। PM का दौरा फाइनल होते ही प्रदेश सरकार की तरफ से भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रधानमंत्री के आगमन से पहले जल्द ही रेवाड़ी का दौरा भी करेंगे। एम्स के शिलान्यास के साथ ही बड़ी रैली करने की तैयारी है। गौर रहे कि  25 जनवरी को सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने एम्स की साइट का निरीक्षण भी किया था। 

पिछले साल 30 दिसंबर को फाइनल हो गया था टेंडर
माजरा एम्स का टेंडर पिछले साल 30 दिसंबर को फाइनल हो गया था। इसके बाद से ही लगातार एम्स के शिलान्यास की संभावनाएं तलाशी जाने लगीं थी। 

PunjabKesari

2015 में हुई थी एम्स की घोषणा

कस्बा बावल में जुलाई 2015 में आयोजित रैली के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मनेठी गांव में एम्स बनाने की घोषणा की थी। इसके लिए मनेठी की पंचायत की तरफ से 210 एकड़ से ज्यादा जमीन दी गई। कई साल ये घोषणा फाइलों में ही अटकी रही। करीब 1 साल तक मनेठी के ग्रामीणों ने एम्स के लिए संघर्ष किया। उसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में मनेठी में एम्स बनाने की घोषणा की थी, लेकिन इसी बीच वन सलाहकार समिति की तरफ से मनेठी की जमीन को वन क्षेत्र बताते हुए उस पर आपत्ति लगा दी गई।

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

रेवाड़ी में एम्स के बनने के बाद यहां के लोगों को खासकर रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल व फरीदाबाद समेत राजस्थान के अलवर आदि जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा। एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा को केंद्र सरकार की ओर से सौगात मिलेगी। एम्स 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!