काम में लापरवाही करने वाले सरकारी अधिकारी पर फूटा पंचायत मंत्री का गुस्सा, सस्पेंड करने के सुनाए आदेश

Edited By Vivek Rai, Updated: 30 Jun, 2022 05:18 PM

panchayat minister suspends a government official for carelessness in work

पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांव भिमेवाला में होने वाली सैम की समस्या के स्थायी समाधान के कार्य में लापरवाही बरतने पर सहायक मुद्रा संरक्षण अधिकारी विजेंद्र सिंह को सस्पेंड करने के आदेश सुनाए।

टोहाना(सुशील): हरियाणा के पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांव भिमेवाला में होने वाली सैम की समस्या के स्थायी समाधान के कार्य में लापरवाही बरतने पर सहायक मुद्रा संरक्षण अधिकारी विजेंद्र सिंह को सस्पेंड करने के आदेश सुनाए। पंचायत मंत्री वीरवार को डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में विकास कार्य की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि काम का असर कागजों की बजाए धरातल पर दिखना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को एक महीने में विकास कार्यों का अनुमानित बजट तैयार करने के लिए समय देते हुए निर्देश दिए कि कार्य पूरा ना करने वाले अधिकारी कार्यवाही के लिए तैयार रहे।

शिक्षा विभाग को भी दिए कई निर्देश

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने शिक्षा विभाग को भी निर्देश दिए कि वे स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार की दिशा में काम करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों के पुराने और जर्जर हो चुके भवनों का नवीनीकरण, मरम्मत व सौंदर्यीकरण के लिए तेजी लाने में उचित कार्रवाई की जाए। शिक्षा विभाग ने नए भवन बनाने और उनकी मरम्मत के लिए 20 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया है, जिसकी अप्रूवल के बाद काम शुरू किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विस क्षेत्र के 20 स्कूलों में सीएसआर के माध्यम से सोलर पैनल लगवाए गए है। इसके अलावा 50 गांवों में और सोलर पैनल लगेंगे, जिसका सर्वे हो चुका है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ये सोलर पैनल उन भवनों में लगाए जाएं, जिनकी कंडीशन अच्छी हैं। इस कार्य में किसी प्रकार की खानापूर्ति ना की जाए।

लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो- पंचायत मंत्री

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए पंचायत मंत्री ने कहा कि किसी भी नागरिक को स्वास्थ्य सेवाएं लेने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए अस्पताल में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। उन्होंने बिजली विभाग द्वारा अवरुद्ध पैदा करने वाले खम्बों को हटाने वाले कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने बिजली विभाग को क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों व कस्बों में बिजली आपूर्ति की समुचित व्यवस्था सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए। कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सभी गांवों में पंचायत विभाग की पुरानी बिल्डिंग को नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण कर महिला सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करना है। उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पंचायत विभाग ने 36 महिला सांस्कृतिक केंद्र, 47 जिम और 54 ई-लाइब्रेरी के प्रस्ताव तैयार किए है, जिन पर जल्द काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों में लाइब्रेरी बनाई जाएगी, ताकि प्रतियोगिता परीक्षा व अन्य परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों को कोटा या अन्य किसी दूसरे शहर में ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि अगर किसी गांवों के युवाओं के लिए व्यायामशाला बनाने की जरूरत है तो बनाई जाएगी।

मानसून की बरसात में जलभराव से बचने के लिए विभाग को दिए निर्देश

कैबिनेट मंत्री ने टोहाना शहर में सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने व शहर में जलभराव की स्थिति से निपटने, शहर में साफ सफाई व कूड़ा उठाने के लिए चिन्हित स्थानों पर कूड़ादान रखने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में बरसात के पानी से जलभराव की स्थिति पैदा ना हो, जब तक स्थायी समाधान नहीं होता, पानी की निकासी के लिए उचित प्रबंध किए जाए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए, अगर कहीं पर भी टूटे हुए फुटपाथ हैं तो जल्द ही ठीक किया जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सुन्दरता व स्वच्छ वातावरण के लिए सडक़ों, नहर के किनारे व खाली पड़ी जमीन पर अधिक से अधिक लंबी आयु वाले पेड़ पौधे लगाए जाए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!