कांग्रेस उम्मीदवार कोई चैलेंज नहीं’: मनोहर लाल

Edited By Isha, Updated: 26 May, 2024 03:34 PM

manohar lal statement about congress candidate

हरियाणा में मतदान प्रक्रिया भले संपन्न हो गई है, लेकिन अब भी हर कोई अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहा है। सत्ता हो या विपक्ष के नेता हर किसी के अपने आंकड़े और गणित है। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद हमने

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा में मतदान प्रक्रिया भले संपन्न हो गई है, लेकिन अब भी हर कोई अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहा है। सत्ता हो या विपक्ष के नेता हर किसी के अपने आंकड़े और गणित है। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद हमने पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल से बीजेपी के लोकसभा उम्मींदवार मनोहर लाल से खास बातचीत की। इस दौरान मनोहर लाल ने जहां कांग्रेस पर जमकर कटाक्ष किया। वहीं, उन्होंने साफ कहा कि करनाल में कांग्रेस उम्मीदवार उनेक लिए कोई चैलेंज नहीं है। उन्होने कहा कि जैसे दिल्ली में मां-बेटा कांग्रेस को खत्म करने में लगे हैं। वैसे ही हरियाणा में बापू-बेटा कांग्रेस को खत्म कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 10 लोकसभा सीटों के स्थान पर हरियाणा में 11 कमल के फूल खिलने का दावा भी किया। 

राहुल गांधी को लेकर पूछे सवाल पर मनोहर लाल ने कहा कि वह खुद को महात्मा गांधी का अनुयायी बताते हैं, लेकिन वह उनके पासिंग भी नहीं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी आज महात्मा गांधी के एक सपने को जरूर पूरा कर रहे हैं, जिसमें वह कांग्रेस को खत्म करने की बात कहते थे। आजादी के बाद महात्मा गांधी ने कहा था कि अब कांग्रेस की कोई जरूरत नहीं है। उनके इस सपने को अब राहुल गांधी पूरा कर रहे हैं। वह जहां भी जा रहे हैं, कांग्रेस वहां से खत्म हो रही हैं। 

हरियाणा में गुटबाजी के बावजूद कांग्रेस प्रत्याशियों की ओर से किए जा रहे जीत के दावे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज कांग्रेस नाम की कोई पार्टी नहीं बची। ये केवल कुछ गुट हैं जो खुद का समुह बनाकर अपने आप को पार्टी कह रहे हैं। कांग्रेस में ना तो किसी का कोई विचार है ना ही किसी की कोई दिशा। बीजेपी उम्मीदवारों की जीत के आधार के जवाब में उन्होंने कहा कि बीजेपी ने पन्ना प्रमुख बनाने का काम किया है, जो हर उम्मीदवार की जीत की गारंटी है। कांग्रेस के नेता सत्ता में आने पर पोर्टल खत्म करने की बात कहते है, जबकि पोर्टल के कारण आज हरियाणा की जनता को घर बैठे ही हर सुविधा मिल रही है। इसलिए पोर्टल खत्म करने की बात कहने वालों को जनता खुद खत्म कर देगी। 

चुनाव प्रचार के दौरान हरियाणा में कांग्रेस के आए बड़े चेहरों को लेकर पूछे सवाल पर पूर्व सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस के पास ऐसा कोई चेहरा नहीं है। केवल बीजेपी ही एक ऐसी पार्टी है, जो अपने नेतृत्व को मजबूत कर रही है। बीजेपी के सभी नेता सामूहिक रूप से मिलकर काम करते हैं, जबकि कांग्रऐस में व्यक्तिगत आधार पर काम होता है। बड़े नेता के आने पर कांग्रेस के नेता  आपस में ही भिड़ते नजर आते हैं। ऐसे में जिस पार्टी के कार्यकर्ताओं को अपने नेताओं पर ही विश्वास नहीं तो फिर जनता उन पर कैसे विश्वास कर सकती है। 

सीएम पद छोड़कर लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरने को लेकर पूछे सवाल पर मनोहर लाल ने कहा कि जब उन्हें सीएम की कुर्सी दी गई थी तो उस समय भी उन्होंने इसकी इच्छा नहीं जताई थी, लेकिन हाई कमान के कहने पर उन्होंने एक जिम्मेदारी के तौर पर इसे लिया था और कुर्सी पर जनता की सेवा के लिए बैठे थे। अब अपने साथी को यह जिम्मेदारी दी है। बीजेपी का काम जनता की सेवा करना है, जबकि कांग्रेस के लोग कुर्सी को पकड़कर अपने स्वार्थ की पूर्ति करते हैं। 

एक सवाल के जवाब में पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश प्रेम, देश भक्ति और देश को समर्पित रहने वाली पार्टी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता कहते थे कि 370 या राम मंदिर के मुद्दे को हाथ लगाने पर खून की नदियां बह जाएंगी, लेकिन पीएम मोदी और अमित शाह की जोड़ी ने इन कामों को ऐसे कर दिखाया, जैसे मक्खन से बाल निकालकर फेंक दिया हो और किसी को कोई खरोंच तक नहीं आई। 

प्रदेश की 10 लोकसभा और करनाल विधानसभा के उपचुनाव को लेकर पूछे सवाल पर मनोहर लाल ने दावा किया कि लोकसभा की सभी 10 सीटों के अलावा करनाल विधानसभा के उप चुनाव में बीजेपी का कमल ही खिलेगा। 
करनाल लोकसभा से जीत के आंकड़े को लेकर पूछे सवाल पर मनोहर लाल ने कहा कि जनता जनार्दन ही इसका फैसला करेंगे, क्योंकि उन्होंने जनता पर ही इसे छोड़ा है कि वह उन्हें मार्जन से जीताएगी। बातचीत के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री जहां आत्मविश्वास से पूरी तरह लबरेज दिखाए दिए। वहीं, उनके हाव भाव से भी यह लग रहा था कि इस बार बीजेपी हरियाणा में कुछ नया कर दिखाएगी। खैर आने वाली 4 जून को यह साफ हो जाएगा कि उनके दावे में कितनी सच्चाई है और विपक्ष के दावों में कितना दम ?

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!