किसान सभा : 20 मार्च को महापंचायत तो 5 अप्रैल को दिल्ली में करेंगे रैली

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 13 Mar, 2023 10:02 PM

mahapanchayat will be held on 20th march and rally will be on 5th april

महापंचायत की अध्यक्षता किसान सभा के जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह नम्बरदार व वयोवृद्ध किसान नेता सूरजभान डाया ने की तथा संचालन रमेश मिरकां ने की...

हिसार (विनोद सैनी) : स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, एमएसपी की गारंटी, मनरेगा के तहत 200 दिन काम और दिहाड़ी बढ़ानी, मजदूरों के लेबर कोड रद्द करने की मांग को लेकर देशभर का दस लाख किसान 5 अप्रैल को दिल्ली में रैली करेगा। ये बात आज यहां जाट धर्मशाला में किसान सभा की ओर से आयोजित किसान महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा के वित्त सचिव व पूर्व विधायक कृष्णा प्रसाद ने कही। महापंचायत की अध्यक्षता किसान सभा के जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह नम्बरदार व वयोवृद्ध किसान नेता सूरजभान डाया ने की तथा संचालन रमेश मिरकां ने की।

संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपप्रधान डॉ. इंद्रजीत सिंह ने कहा कि एमएसपी की गारंटी न होने के कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसान कर्ज में डूबकर आत्महत्या करने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि अकेले धान के किसान को सरकारी मूल्य प्रति क्विंटल 2040 की जगह सी 2 जमा 50 प्रतिशत फार्मूले के तहत उसे 2576 करोड़ रुपये ज्यादा मिलते हैं। इस हिसाब से किसान को धान में 16688 प्रति एकड़ घाटा उठाना पड़ रहा है। जिससे उसकी माली हालत खराब हो रही है।

इस महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपप्रधान डॉ. इंद्रजीत सिंह ने कहा कि किसानों का सबसे बड़ा दुश्मन वह है जो किसानों की फसलों का स्वामीनाथ आयोग की रिपोर्ट के अनुसार फसलों की खरीद नहीं करवा रहा। बड़े-बड़े साहूकारों का कर्ज माफ किया। इसके विपरीत कर्ज को लेकर किसानों की जमीनों को कुर्क किया जा रहा है। इसलिये 20 मार्च को दिल्ली में किसानों की महापंचायत होगी। महापंचायत में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि सरपंचों के आंदोलन, हिसार दूरदर्शन केंद्र को बंद करने के विरोध में तलवंडी राणा का रास्ता बंद करने को चल रहे आंदोलन का पूर्ण समर्थन करते हुए किसानों का 2019-20-21 का बकाया मुआवजा, 2022 भारी ठंड से व मौसम की मार से बर्बाद हुई सरसों व सब्जियां व आलू की फसल का अभी तक कोई गिरदावरी नहीं होने पर किसान आंदोलन करेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!