अंत्योदय महासम्मेलन: अमित शाह ने 5 योजनाओं का किया शुभारंभ, सीएम मनोहर बोले- जनवरी से 3 हजार मिलेगी वृद्धा पेंशन

Edited By Saurabh Pal, Updated: 02 Nov, 2023 03:47 PM

live antyodaya mahasammelan organized in karnal

करनाल जिले में हरियाणा बीजेपी के द्वारा अंत्योदय महासम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने आ रहे हैं। इस कार्यक्रम का हिस्सा मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत हरियाणा कैबिनेट के कई मंत्री...

करनालः हरियाणा के करनाल जिले में हरियाणा बीजेपी के द्वारा अंत्योदय महासम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने आ रहे हैं। इस कार्यक्रम का हिस्सा मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत हरियाणा कैबिनेट के कई मंत्री होंगे। यह अंत्योदय सम्मेलन मौजूदा हरियाणा सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है।अंत्योदय सम्मेलन हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न अन्त्योदय योजनाओं का लाभ पाने वाले लाभार्थियों के सम्मान में आयोजित किया गया है।

हरियाणा सरकार की तरीफ में शाह ने पढ़े कसीदे

अमित शाह ने मंच में संबोधन के दौरान हरियाणा की मनोहर सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने 77 नए कॉलेज, 13 विश्वविद्यालय, 16 नए अस्पताल, 8 मेडिकल, 2 एयर पोर्ट दिया है। इसके अलावा छोटे से राज्य में 28 हजार किलोमीटर से ज्यादा रोड बनाने का काम हरियाणा सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि विकास कैसे होता है तो मोदी और मनोहर सरकार के एक एक दिन का पन्ना उलट कर देख लें।

वहीं उन्होंने हरियाणा की शान में कसीदे पढ़ते हुए कहा कि हमारे हरियाणा के किसान आनाज के रूप सोना उगाते हैं। हमारे खिलाड़ी देश के लिए स्वर्ण व रजत पदक लाते हैं। विदेशी धरती पर देश का तिरंगा फहराते हैं। देश की सुरक्षा में तैनात भारतीय सेना में हरियाणा की भागीदारी पूरे देश में नंबर वन पर है। किसानों और जवानों के प्रदेश का मनोहर लाल ने बकायदा ध्यान रखा है। इसलिए मनोहर सरकार प्रदेश के किसानों को 14 फसलों पर एमएसपी देने का काम कर रही है।

हुड्डा की सरकार में दामाद की सेवा में हरियाणा की भूमि होती थी नीलाम 

इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि मैं हुड्डा से पूछना चाहता हूं कि 9 साल में विकास दिखा की अब भी आखें बंद हैं। आप ने हरियाणा में वासियों को भ्रष्टाचार और लूट का शासन दिया था। दमाद की सेवा में हरियाणा की भूमि की निलामी होती थी। चौटला आते थे तो हरियाणा की कानून व्यवस्था खराब हो जाती थी। इन दोनों ने सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार किया है। अपने चट्टो बट्टो को नौकरी देने का काम किया। मनोहर सरकार ने युवाओं को घर पर नौकरी दी है। उन्होंने कहा कि एक आता था तो अपने जिले का विकास करता था। दूसरा आता था तो अपने जिले का विकास करता था, लेकिन मनोहर सरकार ने पूरे हरियाणा का विकास किया।

अंत्योदय परिवारों के लिए 5 योजनाओं का शाह ने किया शुभारंभ

करनाल में आयोजित अंत्योदय रैली में गृहमंत्री अमित शाह ने 5 अंत्योदय योजनाओं का शुभारंभ किया। इसमें मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना है। जिसके तहत हरियाणा के 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को तीर्थ यात्राओं पर भेजा जाएगा। इस योजना का लाभ सिर्फ उन परिवारों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम है।

वहीं दूसरी योजना आयुष्मान भारत चिरायु योजना है, जिसमें 14 लाख नए परिवारों को जोड़ा जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। हरियाणा सरकार की चिरायु योजना से लगभग 11 लाख लोगों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज का लाभ मिल रहा है। इस योजना से जोड़े जाने वाले लोगों के फोन पर योजना के शुभारंभ के साथ ही मैसेज भेजा गया है।

हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड योजना इस योजना के माध्यम से अंत्योदय परिवारों की आय बढ़ेगी। इसका गठन हरियाणा सरकार द्वारा गरीबों लिए चलाई जा रहीं सभी योजनाओं की निगरानी व कार्यन्यवयन एवं समीक्षा हेतु किया गया है।

चौथी योजना का नाम मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन साहकारिता प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के माध्यम से दूध के व्यवास से अंत्योदय परिवारों के जुड़ने पर राज्य सरकारों द्वारा प्रोत्साहन दिया जाएगा।

वहीं 5 वीं योजना HAPPY योजना यानी हरियाणा आंत्योदय परिवार परिवहन योजना। इस योजना में अत्योदय परिवार के सदस्यों को राज्य सरकार की बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार के लोग 1000 किलो मीटर तक रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे।

हमने सिर्फ अमीर और गरीब में अंतर कियाः सीएम

अंत्योदय महा सम्मेलन के मंच से संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जहां विपक्षियों को आड़े हाथों लिया, तो वहीं जनहित की घोषणाएं भी की। मनोहर लाल ने भूपेंद्र हुड्डा के 4 डिप्टी सीएम फार्मूले पर तंज कसते हुए कहा कि वह उप मुख्यमंत्री का शोशा फैला रहे हैं। प्रदेश को जातियों में बांट रहे हैं। हमने सिर्फ 2 जातियों में अंतर किया। एक अमीर और एक गरीब, लेकिन कांग्रेस ने गरीबों के साथ 420 की। कांग्रेस वाले जनता को लूटते भी थे और कूटते थे। हमने 58वां हरियाणा दिवस मनाया है, हमने बुराईयों को रिटायर कर दिया। हमने हरियाणा एक हरियाणवी एक का नारा दिया है।

जनवरी माह से तीन हजार मिलेगी वृद्धा पेंशन

वहीं जनहित में घोषणा करते मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी से वृद्धा पेंशन 3000 रुपये महीने करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि अभी तक वृद्धा पेंशन 2750 रुपये महीने मिलते थे। जिसमें मुख्यमंत्री ने 250 रुपये का इजाफा किया है।

करनाल की धरती दानवीर कर्ण के नाम से जाना जाता है। हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत दानवीर कर्ण हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया कि रैली आए सभी को एक पोस्ट कार्ड दिया गया है। जिस पर दिए गए पते आम लोग अपनी समस्याएं मुख्यमंत्री को भेज सकते हैं। जिसका मुख्यमंत्री स्वयं समस्याओं को सुनकर उसका निवारण करेंगे। 

इस दौरान इस महा सम्मेलन में आए लोगों को हरियाणा सरकार की तरफ से 2024 का कैलेंडर दिया गया है। जिसको लेकर सीएम मनोहर लाल ने बताया कि इस कैलेंडर में साल भर की छुट्टियां दी गई हैं। इस कलैंडर में उन्होंने बताया कि 2 दिन की छुट्टी मेंशन नहीं की गई है। जिसके बारे बाताते हुए उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव 2024 के दिन भी छुट्टियां रहेंगी। 


(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!