हरियाणा चुनाव: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, गरीब-किसान-महिलाओं के लिए बड़े वादे

Edited By Shivam, Updated: 11 Oct, 2019 01:52 PM

haryana vis election 2019 congress will present its manifesto today

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस आज अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। इस घोषणा पत्र को चंडीगढ़ कांग्रेस कार्यालय में जारी किया जाएगा। पार्टी ने दावा किया है कि उसका घोषणा पत्र हर वर्ग के लिए कल्याणकारी होगा।

डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। यह घोषणा पत्र चंडीगढ़ कांग्रेस कार्यालय में जारी किया गया । इस माैके पर प्रदेश प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा, सीएलपी नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, चुनाव घोषणा पत्र कमेटी की चेयरमैन किरण चौधरी उपस्थित रहे।

PunjabKesari, haryana

इस मौके पर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि समाज के हर एक वर्ग का ख्याल रखा गया है। इसमें बहन-बेटियों का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि नौकरी और राजनीति में बेटियों को हिस्सा मिले, महिला के लिए 33 प्रतिशत नौकरियों में आरक्षण, समाज में बेटियों और महिलाओं को सम्मान देने और एससी-एसटी के बच्चों को पढ़ाई के लिए वजीफे का प्रावधान किया जाएगा। 

इसके साथ उन्होंने कहा कि गरीब किसानों के लिए भी कई घोषणाएं कांग्रेस ने की है। गरीब किसानों को बिजली और पानी मुहैया करवाया जाएगा। आजाद ने कहा कि हम काम करने में हीरो हैं, पब्लिसिटी में जीरो हैं। हमारा काम टीवी-विज्ञापनों में कम, जमीन पर ज्यादा दिखेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा 
इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा कि पुलिस की गोलियों से 80 से ज्यादा लोग मारे गए, ये खट्टर सरकार का सुशासन है। माइनिंग घोटाले, ड्रग माफिया, ट्रांसपोर्ट में घोटाले हुए। उन्होंने कहा कि ग्रीन कवर को खत्म करने की साजिश रची गई। हर परीक्षा का पेपर लीक हुआ। बेरोजगारी की दर देश भर से सबसे ज्यादा हरियाणा में है।

शैलजा ने कहा कि 4 हजार 8 सौ नौकरियों के लिए 15 लाख बच्चों को परेशान किया। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार में किसानों के कर्जे माफ किए, हरियाणा में 72 हजार करोड़ रुपए के कर्जे माफ किए गए। कांग्रेस पार्टी ने गरीब किसानों के दुख दर्द को समझा है।

शैलजा ने कहा कि जीएसटी के कारण हमारा देश पिछड़ गया, मंदी आ गई है। मानेसर, पानीपत, अंबाला में सारे उद्योग बंद होते जा रहे हैं। बेरोजगारी में नंबर 1 हरियाणा को खड़ा कर दिया। उन्होंने कहा कि हरियाणा को लाखों करोड़ों के कर्ज में डुबो दिया। शैलजा ने कहा कि महिलाओं के रोजगार के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण रखेंगे, दलितों और बच्चों के लिए वजीफे देंगे, पहली से 10वीं कक्षा तक 11 हजार रुपए और किसानों व गरीबों का कर्जा माफ करेंगे। उन्होंने कहा कि हर जिले में यूनिवर्सिटी और मेडिकल बनाएंगे।

नशे को लेकर हमारी सरकार नकेल कसेगी। हरियाणा की जनता से वादा, सरकार बनते ही नशे का नामोनिशान मिटा देंगे और युवाओं का भविष्य उज्जवल करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध रहेगी। शैलजा ने कहा कि व्यापार और उद्याेग आयोग का गठन करेंगे। खट्टर सरकार में हुए घोटाले की जांच करवाएंगे। कर्मचारियों के लिए विशेष ध्यान देंगे, नई पेंशन स्कीम कर्मचारियों के लिए लागू करेंगे। 1 जनवरी 2016 से सातवां वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करेंगे।  बिजली की प्रति माह 300 यूनिट फ्री करेंगे और 300 से ऊपर आधा बिल लगेगा।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा, पराली जलाने को लेकर विशेष प्रबंध करेंगे। शैलजा ने कहा कि बुजुर्ग पेंशन 5100 रुपए करेंगे, विकलांगों की भी पेंशन बढ़ाएंगे। प्रेस कर्मियों के लिए भी बस किराया और सड़क टोल को मुफ्त करेंगे। बुजुर्ग और असहाय पत्रकारों को 20 हजार रुपए पेंशन की व्यवस्था करेंगे। 

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा
वहीं इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि स्वस्थ, शिक्षित और सुरक्षित हरियाणा बनाएंगे। अपराध और बेरोजगारी में हरियाणा आज नंबर 1 पर हो गया है। हमारा संकल्प पत्र हरियाणा को विकास की पटरी पर लाएगा। 5 साल पहले भाजपा के मेनिफेस्टो से जनता को बहुत उम्मीद थी, मुझे भी यकीन था, भाजपा अपने वादों पर खरी उतरेगी, लेकिन एक युनिट बिजली नहीं बढ़ाई और एक बूंद पानी नहीं बढ़ाया। केवल हरियाणा को कर्जें में डुबोया। जनता की उम्मीद अब केवल कांग्रेस की तरफ है। पत्रकारों साथियों का पूरा सहयोग चाहिए।

चुनाव घोषणा पत्र कमेटी की चेयरमैन किरण चौधरी
किरण चौधरी ने कहा कि संकल्प पत्र बड़ी मेहनत के साथ बनाया गया है। हर वर्ग के सुझाव के साथ कांग्रेस का मेनिफेस्टो बनाया गया है। उन्होंने कहा कि 6-6 घंटे बैठकर मेनिफेस्टो काे तैयार किया गया। कांग्रेस जो वायदा करती है, वो पूरा भी करती है। किरण ने कहा कि भाजपा के 154 वादों में एक भी पूरा नहीं किया। पिछले 5 सालों में इस सरकार से हर वर्ग त्रस्त है। किसान रो रहा है, बुरी मार से अब उठने लायक नहीं। घर के अंदर महिलाएं दुखी हैं। कानून व्यवस्था पूरी तरह से चकनाचूर हो गई है।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी वर्ग पूरे 5 साल सड़कों पर रहा। किरण ने कहा कि मेनिफेस्टो के एक-एक बिंदु पर हम काम करेंगे, और वादा पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि बीपीएल महिलाओं को हम 2 हजार रुपए हर महीने चूल्हा खर्च देंगे। उन्होंने कहा कि 17 बिंदुओं पर महिलाओं के लिए विशेष ध्यान दिया है। महिलाओं को हरियाणा के अंदर फ्री सफर दिया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!