ग्रामीण भारत की तरक्की के लिए ‘सहकार से समृद्धि’ नया मूल मंत्र: बनवारी लाल

Edited By vinod kumar, Updated: 26 Sep, 2021 09:11 PM

for progress of rural india prosperity from cooperatives is new basic mantra

हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि सहकारिता से जुड़े लोगों को समृद्ध बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्तर पर दूरगामी सोच के साथ कार्य आरंभ हो चुका है। केंद्र...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि सहकारिता से जुड़े लोगों को समृद्ध बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्तर पर दूरगामी सोच के साथ कार्य आरंभ हो चुका है। केंद्र सरकार में सहकारिता मंत्रालय का गठन करना एक बड़ा कार्य है। उन्होंने यह बात आज नई दिल्ली में आयोजित देश के पहले राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन में गृह मंत्री अमित शाह का संबोधन सुनने के उपरांत जानकारी देते हुए कही। डॉ. बनवारी लाल बावल स्थित अपने आवास से वर्चुअल तरीके से सहकारिता सम्मेलन से जुड़े।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अपने सम्बोधन में कहा कि लापरवाही का समय समाप्त हो गया है। अब प्राथमिकता का समय शुरू हुआ है। इसलिए सब साथ मिलकर सहकारिता को आगे बढ़ाएं। सहकार से समृद्धि हमारा नया मंत्र है। भारत में सहकारिता आंदोलन कभी अप्रासंगिक नहीं हो सकता। यहां के विचारों, जनता के स्वभाव में सहकारिता घुल मिल गई है। ये कोई उधार लिया हुआ विचार नहीं है। सहकारिता आंदोलन भारत के ग्रामीण समाज की प्रगति करेगा और एक नई सामाजिक पूंजी की अवधारणा भी खड़ी करेगा। 

उन्होंने कहा कि अब देश मे सहकारिता आंदोलन एक नए दौर में पहुंच चुका है। हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सहकारिता से जुड़े लोगों को समृद्ध बनाने के लिए नए नए कार्यक्रम चलाए जा रहे है। प्रदेश में सहकारिता मंत्रालय से जुड़े सहकारी बैंक, हरकोफेड, हैफेड, डेयरी विकास प्रसंघ, चीनी मिलों आदि के माध्यम से अनेक कल्याणकारी योजनाएं भी चलाई जा रही है। ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को सहकारिता आंदोलन से जुड़ कर अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करनी चाहिए। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!