सुपर NDA में प्रवेश के लिए 15 अक्टूबर को प्रदेशभर में परीक्षा, दो शिफ्ट में देंगे पेपर 3600 अभ्यर्थी

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 10 Oct, 2022 02:57 PM

for admission in super nda examination across the state on october 15

पहले चरण में सुबह 11 से 1 बजे और दूसरा पेपर 2 से 4 बजे तक होगा। बता दें कि कुल 6 हजार छात्रों ने सुपर एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिनमें 3600 बच्चे आवेदन के योग्य पाए गए।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना सुपर एनडीए में प्रवेश के लिए विभाग की ओर से लेवल 1 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा 15 अक्टूबर को दो चरणों में होगी। पहले चरण में सुबह 11 से 1 बजे और दूसरा पेपर 2 से 4 बजे तक होगा। बता दें कि कुल 6 हजार छात्रों ने सुपर एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिनमें 3600 बच्चे आवेदन के योग्य पाए गए।

 

परीक्षा केंद्र से स्कूलों के मुखिया बनेंगे परीक्षा केंद्र अधीक्षक

 

शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक कुलदीप परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की सूची जारी कर दी गई है। इसी के साथ परीक्षा प्रश्न पत्र व ओएमआर शीट के पैकेट भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं, ताकि समय पर परीक्षा कराई जा सके। सहायक निदेशक  ने बताया कि जिन 22 विद्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए गए है, उन स्कूलों के मुखिया को ही परीक्षा केंद्र अधीक्षक बनाया गया है। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए उन्हीं विद्यालयों में कार्यरत अध्यापक, अध्यापिकाओं को बतौर निरीक्षक तैनात किया जाएगा। पर्यवेक्षक के तौर पर  जिला विज्ञान विशेषज्ञ और जिला गणित विशेषज्ञ तैनात रहेंगे। बता दें कि जिले के छात्रों के साथ  परीक्षा केंद्र और परीक्षा तिथि से सम्बंधित सभी तरह की सूचना DSS  और DMS के माध्यम से दी जाएगी। सभी परीक्षार्थी अपना पहचान पत्र या आधार कार्ड दिखाकर ही परीक्षा केंद्र में दाखिल हो सकेंगे। परीक्षा के बाद सभी पर्यवेक्षक भरी हुई ओएमआर शीट, हस्ताक्षर शीट व उपर्युक्त ओएमआर  शीट के पैकेट 17 अक्टूबर को शिक्षा सदन पंचकूला में जमा करवाएंगे।

 

कुल 100 छात्रों को एनडीए परीक्षा की कराई जाएगी तैयारी

 

गौरतलब है कि विभाग की ओर से सुपर एनडीए के लिए कुल 100 छात्रों का चयन किया जाएगा, जिसमे 75 लड़के और 25 लड़कियां एनडीए के लिए विभाग की ओर से  ऑनलाइन और ऑफ़लाइन फ्री कोचिंग दी जाएगी। लेवल 1 की परीक्षा पास करने वाले छात्रों का फील्ड में जिला स्तर पर फिजिकल इंटरव्यू और Aptitude test  लिया जाएगा और जो छात्र इन दोनों लेवल को पास कर लेंगे, उन्हें फोकस संस्थान के जरिए ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी और एसएसबी की परीक्षा से 3 महीने पहले चंडीगढ़ में रेसिडेंशियल कोचिंग दी जाएगी। विभाग के इस प्रयास सेउम्मीद है कि आने वाले समय मे प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे सेना में बड़े अधिकारी बनकर प्रदेश और विभाग का नाम रोशन करेंगे।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!