केन्द्रीय परीक्षा कमेटी ने जारी की विभिन्न विभागीय परीक्षाओं की डेटशीट, यहां देखें

Edited By Shivam, Updated: 11 Nov, 2019 08:53 PM

datasheet of various departmental examinations see here

हरियाणा सरकार की केन्द्रीय परीक्षा कमेटी ने दिसम्बर माह में होने वाली विभिन्न विभागों की विभागीय परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है। सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ये परीक्षाएं प्रात:कालीन और सायंकालीन सत्र में सार्थक गवर्नमेंट इंटिग्रेटिड...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सरकार की केन्द्रीय परीक्षा कमेटी ने दिसम्बर माह में होने वाली विभिन्न विभागों की विभागीय परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है। सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ये परीक्षाएं प्रात:कालीन और सायंकालीन सत्र में सार्थक गवर्नमेंट इंटिग्रेटिड सीनियर सैकेण्डरी स्कूल सैक्टर-12ए, पंचकूला में संचालित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि आबकारी एवं कराधान विभाग के लिए पेपर 11 से 13 दिसम्बर तक संचालित किए जाएंगे। सब्जेक्ट- I (लॉ ऑफ क्राइम्स) का पेपर 11 दिसम्बर को प्रात: 10:00 बजे से 1:00 बजे तक तथा सब्जेक्ट- II (आबकारी कानून) पेपर उसी दिन सायंकालीन सत्र में 2:00 बजे से 5:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

इसी प्रकार, सब्जेक्ट- III  (अलाइड टैक्सिज) पेपर 12 दिसम्बर को प्रात: 10:00 बजे से 1:00 बजे तक तथा सब्जेक्ट-  IV (बिक्री कर कानून) पेपर सायंकालीन सत्र में 2:00 बजे से 5:00 बजे तक।

सब्जेक्ट- V (बुक कीपिंग) पेपर 13 दिसम्बर को प्रात:कालीन सत्र में 10:00 बजे से 1:00 बजे तक तथा सब्जेक्ट- VI (कम्प्यूटर ऑप्रेशन) का पेपर सायंकालीन सत्र में 2:00 बजे से 5:00 बजे तक ।
असिस्टेंट कमिश्नर (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टेंट कमिश्नर (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व तहसीलदारों के लिए क्रिमिनल लॉ का पहला पेपर तथा वन विभाग की फॉरेस्ट लॉ की परीक्षा, पशुपालन एवं डेयरी विभाग तथा मत्स्य पालन विभाग के लिए अकाउंट्स पेपर, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों के लिए ग्रुप- I पेपर-ए तथा वन्य प्राणी संरक्षण विभाग के लिए लेखा और विभागीय नियम पेपर 16 दिसम्बर को प्रात:कालीन सत्र में 10:00 बजे से 1:00 बजे तक लिए जाएंगे।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टेंट कमिश्नर (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व तहसीलदारों के लिए सिविल लॉ का पेपर, सिविल जज और सिविल जज के पदों के उम्मीदवारों के लिए अकाउंट्स का पेपर, वन विभाग के लिए लैंड रेवेन्यू पेपर, पशुपालन एवं डेयरी विभाग व मत्स्य पालन विभाग के लिए विभागीय नियम पेपर तथा पंचायती राज विभाग (इंजीनियरिंग ग्रुप) के उप-मण्डल अधिकारी के लिए आईपीडब्ल्यूडी स्पेसिफिकेशन्ज पेपर इसी दिन सायंकालीन सत्र में दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे तक संचालित किया जाएगा।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टैन्ट कमिश्नर्ज (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व तहसीलदारों के लिए क्रिमिनल लॉ का दूसरा पेपर, सिविल जज और सिविल जज के पद के उम्मीदवारों के लिए सिविल लॉ का पेपर, वन विभाग के लिए प्रोसिजऱ एण्ड अकाउंट्स, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों के लिए ग्रुप-1 पेपर-बी का आयोजन 17 दिसम्बर को प्रात:कालीन सत्र में 10:00 बजे से 1:00 बजे तक होगा।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टैन्ट कमिश्नर्ज (ईएसीज)और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व तहसीलदारों के लिए वित्तीय नियमों का पेपर, सिविल जज और सिविल जज के पद के उम्मीदवारों के लिए क्रिमिनल लॉ का पेपर, वन विभाग के लिए हिन्दी पेपर, सहकारिता विभाग के लिए अकाउंट्स पेपर और पंचायती राज विभाग (इंजीनियरिंग ग्रुप) के उप-मण्डल अधिकारियों के लिए डिजाइन- II  पेपर का आयोजन इसी दिन बाद दोपहर 2:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक किया जाएगा।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टैन्ट कमिश्नर्ज (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों के लिए क्रिमिनल लॉ का तीसरा पेपर (जेल सहित), सिविल जजों और सिविल जजों के पद के उम्मीदवारों के लिए राजस्व कानून का पहला पेपर, तहसीलदारों के लिए क्रिमिनल लॉ का तीसरा पेपर (जेलों को छोडक़र), जेल विभाग के लिए सब्जेक्ट- I (परिशिष्ट रहित पंजाब जेल पुस्तका) और खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों के लिए ग्रुप- II (बजट एण्ड अकाउंट्स) पेपर 18 दिसम्बर को प्रात: 10:00 बजे से बाद दोपहर 1:00 बजे तक।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टैन्ट कमिश्नर्ज (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व तहसीलदारों के लिए राजस्व कानून का पहला पेपर, जेल विभाग के लिए सब्जेक्ट- II (परिशिष्ट तथा अन्य मामलों सहित पंजाब जेल पुस्तका) पेपर, पंचायती राज विभाग (इंजीनियरिंग ग्रुप्स) के उप-मण्डल अधिकारियों के लिए मैन्यूअल ऑर्डर्स, अकाउंट्स एण्ड ऑफिस प्रोसीजर और चुनाव विभाग के सहायक या चुनाव कानूनगो के लिए चुनाव कानून का पेपर उसी दिन सायंकालीन सत्र में बाद दोपहर 2:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टेंट कमिश्नर्स (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व तहसीलदारों के लिए लोकल फण्ड्स पेपर, सिविल जजों और सिविल जजों के पद के उम्मीदवारों के लिए राजस्व कानून का दूसरा पेपर, जेल विभाग के लिए सब्जेक्ट- III  (क्रिमिनल लॉ) पेपर और खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों के लिए ग्रुप- III (वैधानिक अधिनियम व नियम) पेपर 19 दिसम्बर को प्रात: 10:00 बजे से बाद दोपहर 1:00 बजे तक।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टैन्ट कमिश्नर्ज (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व तहसीलदारों के लिए राजस्व कानून का दूसरा पेपर, सिविल जजों और सिविल जजों के पद के उम्मीदवारों के लिए संवैधानिक कानून पेपर, जेल विभाग के लिए सब्जेक्ट- IV (वित्तीय नियम) पेपर, पंचायती राज विभाग (इंजीनियरिंग ग्रुप) के उप-मण्डल अधिकारियों के लिए मेन्टेनेन्स ऑफ टी एण्ड पी अर्थ मुविंग एण्ड रोड मेकिंग मशीनरी पेपर उसी दिन सायंकालीन सत्र में बाद दोपहर 2:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक।

असिस्टेंट कमिश्नर्स (एसीज), एक्स्ट्रा असिस्टेंट कमिश्नर्स (ईएसीज) और ईएसीज के पद के उम्मीदवारों व आईपीएस अधिकारियों के लिए भाषा (हिन्दी) पेपर तथा तहसीलदारों के लिए पटवारी का क्षेत्रमिति (मेन्सुरेशन) पेपर, जेल विभाग के लिए सब्जेक्ट- V (भाषा हिन्दी) पेपर और चुनाव विभाग के सहायक या चनाव कानूनगो के लिए प्रशासनिक व लेखा नियम पेपर 20 दिसम्बर को प्रात: 10:00 बजे से बाद दोपहर 1:00 बजे तक।

तहसीलदारों के लिए उर्दू पेपर और कृषि विभाग/बागवानी विभाग के लिए अकाउंट्स पेपर, पंचायती राज विभाग (इंजीनियरिंग ग्रुप्स) के उप-मण्डल अधिकारियों के लिए एस्टीमेटिंग पेपर और चुनाव विभाग के लिए जेएसएस/एसटी, क्लर्क या मुहरिर के लिए चुनाव कानून पेपर उसी दिन बाद दोपहर 2:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक।

इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अधिकारी या कर्मचारी को निर्धारित फार्म में अपने पूरे विवरण के साथ अपने विभागाध्यक्ष या प्रशासकीय सचिव को 26 नवम्बर 2019 तक आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय परीक्षा कमेटी द्वारा किसी भी प्रत्यक्ष आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!