हरियाणा में अब CTET नहीं रहेगा मान्य, अध्यापकों के लिए यह परीक्षा पास करना होगा अनिवार्य(VIDEO)

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 21 Sep, 2022 11:03 PM

हरियाणा सरकार ने बीते वर्ष एक नोटिफिकेशन जारी कर सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट व एचटेट को एक समान मान्यता दे दी थी। अब सरकार ने अपने इस निर्णय को वापस ले लिया है।

भिवानी(अशोक): हरियाणा में विभिन्न विषयों के अध्यापकों के करीब 14 हजार पद खाली हैं। इन पदों पर नौकरी पाने के लिए अब अध्यापक पात्रता परीक्षा(एचटेट) पास करने को अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल हरियाणा सरकार ने बीते वर्ष एक नोटिफिकेशन जारी कर सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट व एचटेट को एक समान मान्यता दे दी थी। अब सरकार ने अपने इस निर्णय को वापस ले लिया है।

 

हरियाणा के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देने के लिए विभाग का फैसला

 

यह बात हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने भिवानी में पत्रकार वार्ता के दौरान कही। बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि अब केवल एचटेट पास अभ्यर्थी हरियाणा की सरकारी भर्तियों में अध्यापक भर्ती हो पाएंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के विद्यालयों में एचटेट व सीटेट होने का विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सीटेट की परीक्षा अधिकत्तर हरियाणा से बाहर के विद्यार्थी भी देते हैं। ऐसे में प्रदेश के विद्यार्थियों को हरियाणा में नौकरी के कम अवसर मिलते थे। इसीलिए एचटेट की अनिवार्यता की गई है। अब हरियाणा में होने वाली 14 हजार अध्यापकों की भर्तियों में एचटेट पास परीक्षार्थी ही योग्य होंगे।

 

29 सितंबर से शुरू होंगी बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं

 

इस मौके पर बोर्ड चेयरमैन ने 29 सितंबर से 17 अक्टूबर तक चलने वाली बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन तरीके से जारी किए। उन्होंने बताया कि 10वीं व 12वीं की कंपार्टमेंट, अतिरिक्त अंक व इंप्रूवमेंट की परीक्षाएं 29 सितंबर से 17 अक्टूबर तक सांयकालीन पारी में दो बजे से साढ़े चार बजे तक आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं में प्रदेश भर के 30 हजार 584 परीक्षार्थी 44 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं देंगे। शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं को नकल रहित संचालित करने के लिए 60 उड़न दस्तों का गठन किया गया है, जो परीक्षाओं पर पैनी नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा से 30 मिनट पहले अपने मूल आधार कार्ड व रंगीन प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!