हरियाणा के गरीब परिवारों को सीएम सैनी का तोहफा, प्रदेश के 11 अलग-अलग कार्यक्रमों में बांटे 100 गज के प्लाट

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 10 Jun, 2024 04:56 PM

cm saini s gift to poor families of haryana

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने सोनीपत में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में लाभपात्रों को प्रमाण पत्र सौंपे। महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के 7755 लाभार्थियों को आज प्रदेशभर में कब्जा प्रमाण पत्र वितरित किए गए हैं।

सोनीपत (सन्नी मलिक): हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने सोनीपत में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में लाभपात्रों को प्रमाण पत्र सौंपे। महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के 7755 लाभार्थियों को आज प्रदेशभर में कब्जा प्रमाण पत्र वितरित किए गए हैं। सीएम ने सोनीपत के 1794, करनाल के 108, रोहतक के 766 और पानीपत के 22 बीपीएल के लाभार्थियों को प्लाटों की रजिस्ट्रियां दी। जिसके बाद सीएम सैनी ने लाभार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि मैं अपने परिवार के लोगों के बीच आया हूं। प्लाटों पर कब्जा न मिलने से लंबे समय से हरियाणा के गरीब लोग जूझ रहे थे।

सीएम सैनी ने कहा कि आज 7000 से अधिक लोगों को उनके प्लाट पर क़ब्ज़े का आवंटन पत्र दिया जा रहा है। पहले के वक़्त में केवल प्लॉट देने की बात कही गई मालिकाना हक़ आम लोगों को नहीं मिला था। सीएम ने कहा कि जिन लोगों को अभी कब्जा नहीं मिल पाएगा, उन्हें एक लाख रुपया उनके अकाउंट में प्लाट खरीदने के लिए जल्द ही भेज दिए जाएंगे। एक दिन पहले ही HAPPY योजना के लाभार्थियों को NCMC कार्ड दिया गया। हमारी सरकार अंत्योदय की भावना से आम जनता की भलाई के लिए धरातल पर कार्य कर रही है।

सीएम ने विपक्ष पर लगाए आरोप

सीएम सैनी ने विपक्ष को लेकर कहा कि विपक्ष के लोग गुमराह करने के अलावा कोई काम नहीं करते। चुनाव में विपक्ष ने आम जनता को गुमराह किया कि संविधान और आरक्षण को ख़त्म कर दिया जाएगा। संविधान और आरक्षण को इस देश में कोई ख़त्म नहीं कर सकता। सीएम ने कहा कि सभी जिला उपायुक्तों और SP को निर्देश दिये गये कि 9 बजे से लेकर 11 बजे तक आम जनता की समस्या सुनी जाएंगी।

14,900 से अधिक मकान दिए गए

सीएम ने कहा कि मुख्य सचिव कार्यालय के स्तर पर एक वॉर रूम बनाया जाएगा जिसकी मॉनिटरिंग मैं स्वयं करूंगा। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 14 शहरों में आम जनता को मकान मुहैया कराए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 14,900 से अधिक मकान दिए गए और 15 हज़ार के क़रीब मकान निर्माणाधीन हैं। सरकार ने आयुष्मान योजना चलाकर 5 लाख तक इलाज फ्री कराया है। हरियाणा में आयुष्मान योजना का विस्तार पर हरियाणा सरकार ने चिरायु हरियाणा योजना लागू की गई है।

नवीनीकरण के लिए 80 हज़ार रुपये दिए

नायब सैनी ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत घर की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए 80 हज़ार रुपये दिए जा रहे हैं। हमारी सरकार में 45 लाख के क़रीब BPL कार्ड प्रदेश की जनता के बनाए गए हैं। जिनका किसी कारणवश सुविधाएं कटी हैं वो गलतियों को ठीक कराकर वापस सुविधा प्राप्त कर सकते है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ग़रीब अन्न कल्याण योजना के तहत पूरे देश में राशन दिया जा रहा है। उज्जवला योजना के तहत हर घर नल से जल योजना चलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने गृहणी को दी बड़ी राहत दी है। वहीं अनुसूचित समाज और पिछड़े वर्ग के समाज की सभी चौपालों के लिए 100 करोड़ रुपया दिया जाएगा।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!