CM ने कुरुक्षेत्र में किया ध्वजारोहण, नायब सैनी बोले- अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण

Edited By Manisha rana, Updated: 15 Aug, 2024 11:06 AM

cm nayab saini hoisted the flag in kurukshetra

आज देश आजादी का 78 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस दिवस पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी कुरुक्षेत्र में ध्वजारोहण किया।

कुरुक्षेत्र (रणदीप) : आज देश आजादी का 78 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस दिवस पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी कुरुक्षेत्र में ध्वजारोहण किया। कुरुक्षेत्र में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया। इससे पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लघु सचिवालय के बाहर शहीदी स्मारक पहुंचे जहां उन्होंने शहीदों को नमन करते हुए पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

PunjabKesari

तिरंगा फहराने के बाद सीएम सैनी ने कहा- मैं हरियाणा के लोगों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। आज हर घर तिरंगा फहरा रहा है। मैं हमारी आजादी के लिए मर मिटने वाले शहीदों को पूरे हरियाणा की ओर से श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। मैं उन सब शहीदों को नमन करता हूं, जिन्होंने देश की आजादी में अपना योगदान दिया है।


CM के संबोधन के मुख्य बिंदु

  • स्वतंत्रता सेनानियों-उनकी विधवाओं को 40 हजार पेंशन

सीएम ने कहा कि नई पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए अंबाला कैंट में 538 करोड़ रुपए से बनाए जा रहे शहीद स्मारक का निर्माण अंतिम चरण में है। देश के लिए मर मिटने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनकी विधवाओं की हरियाणा सरकार ने जुलाई माह में पेंशन बढ़ोतरी करते हुए 40 हजार रुपए मासिक की है।
 

  • हरियाणा में 2 लाख लखपति दीदी बनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का फैसला किया है। हरियाणा में भी 2 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। पहले चरण में 62 हजार महिलाओं को सरकार लखपति दीदी बनाया जाएगा। पंचायती राज संस्थान में महिलाओं को 50% आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है।

 

  • शहीद परिवार को 50 लाख रुपए, अग्निवीरों को आरक्षण

इसके अलावा सीमा पर शहीद होने वाले सैनिक के परिवार के लिए अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की है। इसके साथ ही उनके आश्रितों को 415 सरकारी नौकरियां दी हैं। इसके अलावा हरियाणा सरकार अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण दे रही है।
 

  • सड़क पर दौड़ती हर दूसरी कार हरियाणा में बनी

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से हरियाणा में सबका साथ और सबका विकास की परिकल्पना से विकास किया जा रहा है। हरियाणा पीएम की इसी परिकल्पना के साथ आगे बढ़ रहा है। आज देश में जो भी कारें सड़कें पर दौड़ रही हैं, उनमें से हर दूसरी कार हरियाणा में ही बन रही है। सीएम ने कहा कि हरियाणा में सड़कों का जाल बिछ चुका है।
 

  • ओलिंपिक मेडलिस्ट को 6 करोड़ तक कैश इनाम दे रहे

हरियाणा के युवाओं ने हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलिंपिक में हरियाणा खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है। सरकार ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले को 6 करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 4 करोड़ और ब्रांज मेडल जीतने वाले को 2.5 करोड़ रुपए दे रही है। यह देश में खिलाड़ियों को देने वाली नगद राशि में सबसे ज्यादा है। सीएम ने कहा कि इसके अलावा सरकार उन्हें सरकारी नौकरी भी दे रही है।

सीएम ने परेड का किया निरीक्षण 


PunjabKesari
***************************************************

राज्यमंत्री महिपाल ढांडा ने किया ध्वजारोहण

PunjabKesari

*********************************************************

अंबाला में परिवहन मंत्री असीम गोयल ने किया ध्वजारोहण

PunjabKesari

****************************************************
पलवल में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने ध्वजारोहण किया

PunjabKesari

***************************************************

इस पहले सीएम सैनी ने कहा कि प्यारे हरियाणावासियों, भाई- बहनों, आदरणीय बुजुर्गों, नौजवान साथियों और प्यारे बच्चों आज 78वीं स्वतंत्रता दिवस पर मैं आपको हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। दिन-रात देश की सीमाओं की सुरक्षा करने वाले हमारे वीर जवानों को मैं हमारे राष्ट्र के इस महत्वपूर्ण पर्व की बधाई देता हूं। आजादी के यह पर्व जन-जन का पर्व है। हर मन का पर्व है। हर भारतीय के लिए गर्व है और गौरव का दिन है।आज हर साल की तरह हर घर तिरंगा अभियान से पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा है।   

PunjabKesari

इस दौरान सीएम सैनी ने कहा कि हर घर, गली मुंडेर और हर मुहल्ले में तिरंगा फहरा रहा है। यह पवित्र दिन आजादी के मतवालों के महान बलिदानों को याद करने का दिन है।  मैं हमारी आजादी के लिए मर मिटने वाले ज्ञात-अज्ञात शहीदों को सभी हरियाणावासियों की ओर से भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूं। भाइयों और बहनों हम सबके लिए यह गर्व की बात है कि स्वतंत्रता आंदोलन में हरियाणावासियों ने अग्रणी भूमिका निभाई थी।  

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!