पीएम फसल बीमा योजना में बड़ी गड़बड़ी का मामला, अब नपे जाएंगे लापरवाह अधिकारी

Edited By Vivek Rai, Updated: 28 Apr, 2022 03:34 PM

case of big disturbance in pm crop insurance scheme

फतेहाबाद के जांडली गांव में फसल बीमा योजना के तहत सर्वे में गड़बड़ी करने पर कृषि विभाग के 4 अधिकारियों और बीमा कंपनी के 3 अधिकारियों पर गाज गिरी है। डीसी के आदेशों पर खंड कृषि अधिकारी सहित 7 लोगों के खिलाफ भूना थाने में आपराधिक मामला दर्ज किया गया...

फतेहाबाद(रमेश): फतेहाबाद के जांडली गांव में फसल बीमा योजना के तहत सर्वे में गड़बड़ी करने पर कृषि विभाग के 4 अधिकारियों और बीमा कंपनी के 3 अधिकारियों पर गाज गिरी है। डीसी के आदेशों पर खंड कृषि अधिकारी सहित 7 लोगों के खिलाफ भूना थाने में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

दरअसल, मामला साल 2021 का है जब जलभराव और गुलाबी सूंडी के कारण नरमे की फसल डैमेज हो गई थी। फसल बीमा का लाभ ले रहे किसानों द्वारा मुआवजे की मांग की तो कृषि अधिकारियों और बीमा कंपंनियों ने खराब हुई फसल का सर्वे किया। आरोप है कि कृषि अधिकारियों और बीमा कपंनी के अधिकारियों ने षडय़ंत्र के तहत फसल का खराबा कम दिखाया और किसानों को मुआवजे से वंचित किया।

जिस खेत में फसल 70 से 100 प्रतिशत तक खराब हो गई थी, उसको उक्त अधिकारियों ने 20 से 30 प्रतिशत ही डैमेज दिखाया। वहीं किसानों ने शासन और प्रशासन को शिकायत देकर यह भी आरोप लगाया कि खराब हुई फसल के आकलन और क्राप कंटिग के लिए मुख्यालय ने जो लोकेशन भेजी थी, अधिकारियों ने उस लोकेशन से क्राप कटिंग नहीं की और जगह बदल कर क्राप कटिंग की आकलन रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी।

मामले की गंभीरता को देखते हुए डीसी ने मामले की जांच फतेहाबाद के एसडीएम को दी। एसडीएम द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट के आधार पर डीसी ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए थे। अब इस मामले में पुलिस ने खंड कृषि अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी, एग्रीकल्चर सुपरवाईजर और भूना के एडीओ सहित बीमा कंपंनी तीन कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!