100 अखाड़ो में खिलाडि़यों के लिए किया जाएगा जिम तथा रैसलिंग मैट का प्रबंध : भुपेंद्र सिंह

Edited By Deepak Paul, Updated: 25 Feb, 2019 09:12 PM

100 gymnasiums for gymnasium and management of wrestling mat bhupendra singh

खेल एवं युवा विभाग के निदेशक भुपेंद्र सिंह कैथल के स्थानीय सर छोटू राम स्टेडियम में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा...

कैथल (जोगींद्र कुंडू): खेल एवं युवा विभाग के निदेशक भुपेंद्र सिंह कैथल के स्थानीय सर छोटू राम स्टेडियम में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा एवं हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, खेल उपनिदेशक अरूण कांत,जिला खेल अधिकारी सतविंद्र गिल, संयोजक शमशेर सिंह ढुल ने तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का शुभांरभ ध्वजारोहण कर तथा खिलाडि़यों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाकर किया।

इस दौरान निदेशक भुपेंद्र सिंह खिलाडि़यों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के कुश्ती में राष्ट्रीय ही नहीं अर्तराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान है। कुश्ती के क्षेत्र में प्रदेश की महिला पहलवानों बेहतरीन प्रदर्शन करके अपने साथ-साथ प्रदेश का नाम विश्व स्तर पर चमकाया। खिलाडि़यों ने मेहनत, लग्न तथा प्रतिभा के बल पर अपने आप को खेलो के क्षेत्र में स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि अखाड़ो से कुश्ती के पहलवान निकल कर आते है। अखाड़ों का प्रमोट करने के लिए जिला तथा राज्य स्तर पर इस तरह की प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जाता है। इन प्रतियोगिताओ से युवा खिलाडि़यों को मौका मिलता है और उन्हें आगे बढ़ने के अवसर भी मिलते है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा केसरी में प्रथम आने वाली खिलाड़ी को एक लाख 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी को एक लाख रुपये तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी को 51 हजार रुपये की नगद राशि दी जाएगी। हरियाणा कुमारी की पहली विजेता को 51 हजार रुपये, दूसरी को 31 हजार रुपये तथा तीसरी को 21हजार रुपये नगद इनाम दिया जाएगा। कुमारी दंगल की पहली विजेता को 5100 रुपये, दूसरी विजेता को 3100रुपये तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी को 2100 रूपये दिए जाऐंगे।

उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओ से उत्कृष्ट खिलाडि़यों को आगे आने का अवसर मिलता है। सरकार द्वारा खिलाडि़यों को आगे बढ़ने तथा प्रोत्साहन देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई गई है। खिलाडि़यों को नगद ईनाम के साथ-साथ योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जा रही है। ऑलंपिक में गोल्ड मैडल लाने वाले खिलाडि़यों को 6 करोड़ सिल्वर जीतने वाले खिलाडि़यों को 4 करोड़ तथा ब्रांज जीतने वाले खिलाडि़यों को 4 करोड़ रूपये नगद ईनाम दिया जाता है इतना ही नहीं प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडि़यों को भी 15 लाख रूपये नगद ईनाम दिया जाता है।

एशियन खेलों में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ रुपये, सिल्वर जीतने वाले 1 करोड़ 50 लाख रुपये तथा ब्रांज विजेता खिलाड़ी को 75 लाख रूपये दिए जाते है। इसके साथ प्रतिभागी खिलाड़ी को 7 लाख 50 हजार रूपये नगद ईनाम दिए जाते है। पूरे देश में हरियाणा राज्य में खिलाडि़यों को सबसे ज्यादा प्रोत्साहन राशि दी जाती है। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग ले रही सभी खिलाडि़यों से आह्वान किया कि खेल भावना से प्रतियोगिता में खेलें। इस मौके पर उन्होंने प्रतियोगिता के उद्घाटन की घोषणा के साथ-साथ खिलाडि़यों को खेल भावना तथा खेल नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलवाई।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!