73 साल के अनंतराम की 4 दिन में होम्योपैथी उपाचर से निकल गईं 3 पथरियां : डॉ. एके द्विवेदी

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 25 May, 2024 12:06 PM

3 stones were removed after 4 days of homeopathy treatment

अनंतराम ने कहा कि लोगों की यह धारणा भी गलत है कि होम्योपैथी  से उपचार धीमा होता है। क्योंकि मैंने स्वयं होम्योपैथी से उपचार लेकर अपनी 3 (तीन) पथरी की परेशानी को मात्र 4 दिन में समाप्त होते हुए देखा है

गुड़गांव ब्यूरो : किसी व्यक्ति को यदि पथरी हो जाए तो वो काफी परेशान हो जाता है, उसे असहनीय दर्द भी होता है, इसी तरह की कुछ परेशानी से मैं (अनंतराम वर्मा उम्र 73 साल) भी गुजर रहा था।  कुछ माह पहले 27 मार्च 2024 को कराई जांच की रिपोर्ट में मुझे पथरी की समस्या सामने आई। इसके बाद इलाज करने वाले दोनों डॉक्टर्स ने पथरी की परेशानी को हल करने के लिए ऑपरेशन कराने का बोल दिया। मैंने भी मन बना लिया था कि ऑपरेशन करवा लूंगा। इसी बीच मेरी बिटिया जो कि होम्योपैथी चिकित्सा की पढ़ाई कर रही है उसने डॉक्टर एके द्विवेदी के बारे में बताया। जो कि डॉ. एके द्विवेदी  की स्टूडेंट रही है। बिटिया ने कहा कि डॉ. एके द्विवेदी के पास दिखाते हैं क्योंकि वहां से हमें सही इलाज मिल जाएगा। इसके बाद मैं डॉ. एके द्विवेदी का पता लेकर उनके पास पहुंचा। मैंने डॉ. द्विवेदी को बताया कि 27 मार्च 2024 को हुई सोनोग्राफी रिपोर्ट में 16-17 एमएम साइज की पथरी का उल्लेख आया था। साथ ही दो-तीन अलग-अलग साइज की पथरी भी बताई गई थी। इसके बाद 2 अप्रैल 2024 को सीटी स्कैन कराया था जिसमें भी अलग-अलग साइज की पथरी का उल्लेख आया था।

 

मेरी बात सुनने के बाद डॉ. द्विवेदी ने मेरी पथरी की समस्या को देखते हुए 19 अप्रैल 2024 को होम्योपैथी उपचार से लाइन ऑफ ट्रीटमेंट शुरू किया वो देखकर मुझे काफी अच्छा लगा। मेरे मन में ठीक होने की जो धारणा लेकर आया था वो यहां आकर सही साबित हुई। डॉ. द्विवेदी द्वारा होम्योपैथी दवा देने के मात्र 4 दिन में ही परिणाम देखने को मिला। उपचार को चार दिन हुए थे, चौथे दिन 3 बजे पहली पथरी, 4 बजे दूसरी पथरी और फिर तीसरी पथरी भी निकल गई। इस दौरान काफी असहनीय दर्द भी हुआ था। कुछ समझ नहीं आ रहा था कि क्या ही करूं। 25 अप्रैल 2024 को दोबारा सोनोग्राफी जांच करवाई। सोनोग्राफी करने वाले डॉक्टर्स काफी अच्छे थे। उन्होंने मुझे काफी समय दिया। 3 से 4 बार सोनोग्राफी करने के बाद पूरी तरह संतुष्ट हुए और बोले कि हम गारंटी से बोल रहे हैं कि कहीं भी कोई अंश पथरी का नहीं है।  

 

*होम्योपैथी से उपचार धीमा होता है यह धारणा गलत है

अनंतराम ने कहा कि लोगों की यह धारणा भी गलत है कि होम्योपैथी  से उपचार धीमा होता है। क्योंकि मैंने स्वयं होम्योपैथी से उपचार लेकर अपनी 3 (तीन) पथरी की परेशानी को मात्र 4 दिन में समाप्त होते हुए देखा है इसलिए लोगों की यह धारणा को मैं बिल्कुल गलत कहूंगा कि, होम्योपैथी चिकित्सा धीमा इलाज करती है। मेरी पथरी की परेशानी का निराकरण बिना ऑपरेशन और जल्दी करने के लिए मैं डॉ. एके द्विवेदी को धन्यवाद देता हूं और यही आशा भी करता हूं कि वे इस तरह से होम्योपैथी चिकित्सा के माध्यम से लोगों का सफल इलाज करते रहें। 

 

*होम्योपैथिक दवाइयों के उपचार से काफी अच्छा परिणाम देखने को मिला

होम्योपैथी चिकित्सा से अनंतराम की पथरी का उपचार करने वाले डॉ. एके द्विवेदी ने केस रिपोर्ट के बारे में बताया कि 27 मार्च 2024 को हुई सोनोग्राफी रिपोर्ट में अनंतराम जी को 16-17 एमएम साइज की पथरी का उल्लेख आया था। साथ ही दो-तीन अलग-अलग साइज की पथरी भी बताई गई थी। इसके बाद 2 अप्रैल 2024 को सीटी स्कैन कराया था जिसमें भी अलग-अलग साइज की पथरी का उल्लेख आया था। वर्मा जी मेरे पास आने से पहले भी होम्योपैथी उपचार ले रहे थे। लेकिन दवा की मात्रा इतनी कम थी कि सही परिणाम नहीं आ रहा था। मेरे पास उपचार के लिए आए थे तब मैंने सही मात्रा में दवा दी और रिपिटेशन ऑफ डोज को ध्यान में रखते हुए उपचार किया। मैंने अनंतराम जी को समझाया भी था और  अनंतराम जी स्वयं भी वेटरनरी डॉक्टर हैं तो चिकित्सा विधा को बेहतर तरीके से समझते भी हैं।

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!