ग्रू एनर्जी 4500 करोड़ का करेगी निवेश, जम्मू और कश्मीर में 3.2 गीगावॉट क्षमता की स्‍थापित करेगी फैक्‍ट्री

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 19 May, 2024 04:43 PM

grew energy 4500cr investment 3 2 gw capacity factory jammu kashmir

चिरिपाल ग्रुप की प्रमुख कंपनी ग्रू एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड जम्मू और कश्मीर में तीन चरणों वाली पूरी तरह से बैकवर्ड इंटीग्रेटेड उत्पादन इकाई स्थापित करने की तैयारी में है। कंपनी इस प्रोजेक्ट पर 4500 करोड़ का निवेश करेगी।

गुड़गांव, ब्यूरो : चिरिपाल ग्रुप की प्रमुख कंपनी ग्रू एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड जम्मू और कश्मीर में तीन चरणों वाली पूरी तरह से बैकवर्ड इंटीग्रेटेड उत्पादन इकाई स्थापित करने की तैयारी में है। कंपनी इस प्रोजेक्ट पर 4500 करोड़ का निवेश करेगी। प्रोजेक्ट के पूरा होने पर इस अत्याधुनिक उत्पादन इकाई की वार्षिक उत्पादन क्षमता 3.2GW उच्च दक्षता वाले मॉड्यूल्स और 2.8GW इंगोट्स, वेफर्स और सेल का उत्पादन करने की होगी।

 

ग्रू जम्मू राज्य में फैक्‍ट्री स्थापित करने वाली भारत की पहली रिन्यूएबल ऊर्जा कंपनी है। कठुआ में स्थापित होने वाली ये इकाई उच्च तकनीकी सुविधा और विश्व स्तरीय स्वचालित मशीनरी के साथ अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर बनाई जाएगी। इससे ग्रू भारत में ऐसी अनूठी तकनीक और अत्याधुनिक उत्पादन सुविधा वाली पहली सोलर कंपनी बन जाएगी। कंपनी ने आज इस इकाई का भूमिपूजन समारोह आयोजित किया। इस मौके पर ग्रू एनर्जी के सीईओ और डायरेक्‍टर श्री विनय थडानी, ग्रू एनर्जी के सीओओ श्री हरदीप सिंह और श्री वेदप्रकाश चिरिपाल, ज्योतिप्रसाद चिरिपाल, जयप्रकाश चिरिपाल और बृजमोहन चिरिपाल जैसे चिरिपाल समूह के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे। ग्रू ने कठुआ को अपनी दूसरी उत्पादन इकाई के लोकेशन के रूप में चुनकर जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास के लिए नए मार्ग प्रशस्त करना शुरू कर दिया है। कुल 80 एकड़ क्षेत्र में फैली यह उत्पादन इकाई ग्रू को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, दूसरे पड़ोसी राज्यों और बड़े पैमाने पर देश की बढ़ती सौर जरूरतों के लिए भविष्य की मांगों को पूरा करने में सक्षम बनाएगी। कंपनी आम लोगों को सशक्त बनाने, रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने और राज्य के युवाओं को कुशल बनाने के लिए सकारात्मक बदलाव भी लाएगी।


 
भूमिपूजन समारोह के इस शुभ अवसर पर, ग्रू एनर्जी के सीईओ और डायरेक्‍टर, श्री विनय थडानी ने कहा, “इस बड़े सकारात्मक बदलाव लाने वाली यात्रा पर आगे बढ़ते हुए हम सरकार से मिलने वाले समर्थन के लिए आभारी हैं। यह नई फैक्‍ट्री न केवल राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देगी बल्कि यह भारत के नेट जीरो टारगेट को पूरा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इससे जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी। हमारी कठुआ उत्पादन इकाई और जयपुर, राजस्थान में हमारी मौजूदा 2.8GW मॉड्यूल उत्पादन इकाई की स्थापना के साथ, ग्रू एनर्जी वित्त वर्ष 2025 तक मॉड्यूल के लिए कुल 6GW और सोलर कम्पोनेन्ट के लिए 2.8GW उत्पादन क्षमता हासिल कर लेगी।’’  भविष्य की टेक्‍नोलॉजी और कुशल कार्यबल के साथ, भारत की सबसे नई लेकिन तेजी से उभरती सस्टेनेबल कंपनी ग्रू एनर्जी का लक्ष्य असाधारण गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट पेश करना और मार्च 2025 तक हाई-एंड डोमेस्टिक कॉन्टेंट रिक्वायरमेंट (DCR) मॉड्यूल के लिए आत्मनिर्भर सोलर प्रोड्युसर बनना है। कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी के बुनियादी ढांचे को मजबूत करके ऊर्जा स्वतंत्रता प्राप्त करने और भारत को दुनिया की अगली रिन्यूएबल एनर्जी महाशक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

ग्रू के विषय में (https://grew.one/) 2022 में स्थापित, ग्रू का लक्ष्य अपने अभिनव सोलर सॉल्यूशन के साथ अगला रिन्यूएबल एनर्जी दिग्गज बनने के भारत के सपने को आगे बढ़ाना है। कंपनी सस्टेनेबिलिटी, विश्वसनीयता और जिम्मेदारी पर आधारित निरंतर विकास में तेजी लाकर भारत में रिन्यूएबल एनर्जी में 'आगे और तेज' बदलाव के लिए प्रतिबद्ध हैं। ग्रू के इस नजरिए को चिरिपाल ग्रुप की 50 साल की विरासत का समर्थन हासिल है, जो भारत में सबसे बड़े वर्टिकली इंटीग्रेटेड उद्यमों में से एक है। चिरिपाल ग्रुप पॉलिएस्टर यार्न उत्पादन में एक बड़ा नाम और एशिया में सबसे बड़ा डेनिम उत्पादक है। समूह के मुख्य कारोबारी सेगमेंट में रिन्यूएबल एनर्जी के अलावा कपड़ा, पेट्रोकेमिकल, शिक्षा, बुनियादी ढांचा, पैकेजिंग शामिल हैं।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!