Congress के लिए संजीवनी बनेगा लोकसभा का परिणाम ? विधानसभा स्तर पर कांग्रेस को मिला बहुमत !

Edited By Isha, Updated: 14 Jun, 2024 06:11 PM

will the lok sabha results be a lifesaver for congress

2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर हार का सामना करने वाली कांग्रेस इस बार 5 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद काफी उत्साहित है। कांग्रेस के नेता 2024 में आए लोकसभा के चुनावी परिणाम में कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इजाफा और बीजेपी के वोट...

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) :  2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर हार का सामना करने वाली कांग्रेस इस बार 5 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद काफी उत्साहित है। कांग्रेस के नेता 2024 में आए लोकसभा के चुनावी परिणाम में कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इजाफा और बीजेपी के वोट प्रतिशत में गिरावट आने का भी दावा कर रहे हैं। कांग्रेस नेताओं की माने तो 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले उन्हें सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों में बढ़ मिली है। हालांकि गुटों में बंटी कांग्रेस विधानसभा चुनाव में किस प्रकार से एकजुट होकर चुनावी मैदान में उतरेगी, यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है ?

किस विधानसभा में कितने प्रतिशत वोट मिले ?

आंकड़ों के अनुसार अंबाला लोकसभा में कांग्रेस को 2019 के मुकाबले 2024 के चुनावी परिणाम में 18.6 प्रतिशत अधिक वोट अधिक मिले, जबकि बीजेपी को 11.1 प्रतिशत वोट कम मिले। आंकड़ों की माने तो भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र में भी इस बार कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में 21 प्रतिशत वोट अधिक मिले, जबकि बीजेपी को 13.8 प्रतिशत वोट कम मिले। इसी प्रकार प्रदेश की अन्य लोकसभा सीटों में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में इस चुनाव में 20.3 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 15.1 प्रतिशत कम वोट मिले।

इसके अलावा गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को इस बार 11.6 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 10.4 प्रतिशत कम वोट मिले। इसी प्रकार से हिसार लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को 33 प्रतिशत ज्यादा और बीजेपी को 7.9 प्रतिशत वोट कम मिले। आंकड़ों के अनुसार करनाल लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को 18 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 15.1 प्रतिशत वोट कम मिले हैं, जबकि कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस गठबंधन को पिछले चुनाव की अपेक्षा इस चुनाव में 17.9 प्रतिशत अधिक वोट मिले और बीजेपी के वोट 11 प्रतिशत कम हो गए। यहां इंडिया गठबंधन की ओर से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी के चुनावी मैदान में उतारा गया था।

रोहतक लोकसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस के वोट 16.4 प्रतिशत बढ़े और बीजेपी के वोट 11.9 प्रतिशत कम हुए। इसके अलावा सिरसा लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के वोट 24.7 प्रतिशत बढ़े, जबकि  बीजेपी के वोट 17.8 प्रतिशत कम हुए है। इसके साथ ही सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के वोट में 11.4 प्रतिशत की बढोतरी और बीजेपी के वोट में 5.1 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। ऐसे में कांग्रेस के नेता लोकसभा परिणाम के बाद जहां विधानसभा चुनाव के बाद हरियाणा में सरकार बनने का दावा कर रहे हैं। वहीं, देखना होगा कि हरियाणा में पहले से ही धड़ों में बंटी कांग्रेस के लिए ये दावे कितना संजीवनी का काम कर पाते हैं, क्योंकि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद पार्टी की गुटबाजी एक बार फिर से जग जाहिर हो रही है।

ECI के आंकड़े

लोकसभा के चुनाव परिणाम में यदि पूरे हरियाणा के वोट प्रतिशत की बात की जाए तो चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों में बीजेपी का वोट प्रतिशत पूरे प्रदेश में ज्यादा रहा है। चुनाव आयोग के आंकड़ों में अनुसार हरियाणा हरियाणा में बीजेपी का वोट प्रतिशत 46.11 प्रतिशत और कांग्रेस का वोट प्रतिशत 43.67 प्रतिशत बताया गया है। 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!