स्कूल की शिफ्ट बदलने पर बवाल, छोटे बच्चों के अभिभावक सहमत नहीं

Edited By Shivam, Updated: 19 Sep, 2019 10:39 PM

ruckus over changing school shift parents of young children do not agree

लवल के इस्लामाबाद स्थित राजकीय माध्यमिक स्कू ल में पढऩे वाली कक्षा छह से आठवीं तक की लड़कियों के साथ में होने वाली छेडख़ानी की घटनाओं को देखते हुए स्कूल का समय बदल दिया गया है।

पलवल(गुरुदत्त गर्ग): पलवल के इस्लामाबाद स्थित राजकीय माध्यमिक स्कू ल में पढऩे वाली कक्षा छह से आठवीं तक की लड़कियों के साथ में होने वाली छेडख़ानी की घटनाओं को देखते हुए स्कूल का समय बदल दिया गया है। स्कूल को समय बदलने से कुछ अध्यापकों में खुशी है, जबकि कुछ अध्यापक नाराज भी हैं। बता दें कि पलवल के इस्लामाबाद स्थित राजकीय माध्यमिक स्कूल में पहले कक्षा 6 से 8 तक पढऩे वाले बच्चों को शाम की शिफ्ट में पढ़ाया जाता था।

PunjabKesari, haryana

इनकी कक्षाएं दोपहर 12:45 से 6:15 तक लगती थी और प्राइमरी कक्षा में पढऩे वाले बच्चों को सुबह 7 बजे बुलाया जाता था। पिछले कई वर्षों से इसी तरह से यहां पर यह स्कूल चल रहा था। स्कूल में करीब 700 से अधिक बच्चों की संख्या है। स्कूल में बिल्डिंग कम होने के कारण बच्चों की 2 शिफ्ट में में कक्षाएं लगाई जाती थी। प्राइमरी में कक्षा 1 से 5 तक पढऩे वाले करीब 300 छोटे बच्चों को सुबह 7 बजे से 12:30 बजे तक पढ़ाया जाता था और कक्षा 6 से 8 तक करीब 400 बच्चे दूसरी पारी में पढऩे के लिए आते थे।

PunjabKesari, haryana

पिछले कुछ समय से यहां स्कूल के शिफ्ट चेंज करने की आवाज उठाई जा रही थी। इसमें पहल करते हुए हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के वाईस चेयरमैन मेहर चंद गहलोत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर स्कूल की अलग-अलग शिफ्ट में होने वाली पढ़ाई की शिफ्ट चेंज कर दी। इसका शाम की शिफ्ट में आने वाले अध्यापकों और अभिभावकों ने तो स्वागत किया, लेकिन सुबह की शिफ्ट में आने वाले अध्यापक और अभिभावकों ने अपना विरोध जताया है। विरोध जताने वालों का कहना है छोटे बच्चों को शाम को ले जाने में उन्हें कठिनाई होगी। 

वही बड़े बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि शाम को सर्दियों में अंधेरा हो जाता है और अंधेरे का लाभ उठाते हुए कुछ शरारती तत्व लड़कियों के साथ में छेडख़ानी करते थे । शिफ्ट चेंज होने से लड़कियों के साथ होने वाली छेडख़ानी बंद हो जाएगी। इस प्रकार शिफ्ट चेंज करने के फैसले का दोनों ओर से विरोधाभासी स्वर सामने आ रहा है। स्कूल की शिफ्ट चेंज करने पर स्कूल के स्टाफ ने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के वाइस चेयरमैन मेहर चंद गहलोत ने कहा कि हरियाणा सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन पर काम कर रही है। इसलिए इस तरह की घटनाओं को कदाचित नहीं होने देना चाहती इसी कारण शाम को आने वाली बच्चों को अब सुबह की शिफ्ट में पढ़ाया जाएगा। 

PunjabKesari, haryana

वहीं उन्होंने बताया कि सुबह आने वाले बच्चों को भी सर्दियों में जल्दी उठा कर तैयार करने में दिक्कत होती थी वह समस्या भी अब दूर हो जाएगी। अब छोटे बच्चे आराम से 12:30 बजे से 6 बजे तक की शिफ्ट में पढऩे के लिए आएंगे।  शिफ्ट चेंज करने पर शाम की सिफ्ट वाली लड़कियों के अभिभावक चंदरबती, बिमला आदि ने इस फैसले का मन से  स्वागत किया है। वहीं सुबह छोटे बच्चों को लाने ले जाने वाली महिला अर्चना आदि ने इस फैसले पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। इस प्रकार स्कूल के टीचिंग स्टाफ में भी अभी मतभेद दिखाई दिया ।सुबह का स्टाफ शाम की को आने के लिए अभी मन से तैयार नहीं हुआ है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!