मांगों को लेकर अनोखे ढंग से निकाला रोड शो, सैकड़ो किसानों को देख लोग भी हुए हैरान

Edited By Isha, Updated: 09 Aug, 2019 07:07 PM

road shows in a unique manner regarding demands

भारतीय किसान संघ ने आज यमुनानगर में अनोखे ढंग से अपनी मांगों को लेकर एक ट्रैक्टर रोड शो निकाला ।जिसमें करीब 100 ट्रैक्टर रोड शो में शामिल थे ।आगे भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल इस ट्रैक्टर के रोड शो की अगुवाई कर

यमुनानगर(सुमित)   भारतीय किसान संघ ने आज यमुनानगर में अनोखे ढंग से अपनी मांगों को लेकर एक ट्रैक्टर रोड शो निकाला ।जिसमें करीब 100 ट्रैक्टर रोड शो में शामिल थे ।आगे भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल इस ट्रैक्टर के रोड शो की अगुवाई कर रहे थे । ट्रैक्टर रोड शो की शुरुआत किसान भवन से हुई और किसान भवन से होते हुए शहर के मुख्य चौक कमानी चौक ,कमानी चौक से लेकर फौवारा चौक, फव्वारा चौक से लेकर प्यारा चौक से होते हुए मधु चौक से कन्हैया साहिब चौक तक और उसके बाद जिला सचिवालय तक यह ट्रेक्टर रोड शो निकाला गया ।जिसके बाद भारतीय किसान संघ के बैनर तले सैकड़ों किसानों जिला सचिवालय पहुंचे और अपनी मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। 

इस ट्रेक्टर रोड शो के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय किसान संघ के मीडिया प्रभारी विकास राणा ने बताया आज भारतीय किसान संघ ने पूरे देश में आज का दिन 9 अगस्त निर्धारित किया था कि हम सब जिला मुख्यालयों पर जाएंगे और आज हमने ट्रैक्टर रैली पूरे शहर में निकाली है। हमारी यह मांग है एच टी बीटी  और जीएम फसलें जो बीज सरकार द्वारा प्रतिबंधित होने के बावजूद भी बाजार में बिक रहा है खुले आम बिक रहे हैं पता नहीं किस कारणों से सरकार की लापरवाही किस वजह से है इस पर हम एक कड़े कानून की मांग करते हैं पूरे देश के अंदर आज ज्ञापन दे रहे है।जो इन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के विदेशी कंपनी को बंद किया जाए। इनकी वजह से आज कैंसर जैसी बीमारियां घर घर में पैदा हो रही है नपुंसकता पैदा हो रही है। बांझपन इनकी वजह से हो रहा इन बीजों को बंद करने के लिए सरकार द्वारा कोई कड़ा कानून बनाया जाए। उसके बाद हमारी हरियाणा सरकार से मांग है जो सरकार द्वारा नए ट्यूबवेल कनेक्शन है 1 शर्ते लगाई गई की फाइव स्टार की मोटर लेनी पड़ेगी। और पाइप लाइन बिछाना बहुत जरूरी है यह अनाप-शनाप शर्ते सरकार द्वारा लगाए गए हैं इसको हटाया जाए। इस बारे में सरलीकरण किया जाए ।आगामी सीजन जो धान का है बाजरे की खरीद होने वाली है नमी के नाम पर नमी के नाम पर हर बार किसानों को लूटा जाता है।

उसके लिए समय रहते कोई व्यवस्था की जाए ।क्योंकि व्यवस्था सुनिश्चित की जाए इन समस्याओं को समय रहते हो दूर किया जाए ।आयुष्मान भारत जो सरकार की योजना है उसको किसानों को भी उसके साथ जोड़ा जाए इस योजना का दायरा बढ़ाया जाए नया सर्वे किया जाए ताकि किसानों को भी इस योजना का लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी के नाम हमने जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा है जो बीज हैं किसान तो मजबूरी में उसको पैदा कर रहा है। उससे तो उत्पादन अधिक होगा और उत्पादन के लालच में किसान उगा कर रहा है ।और वह खुद इसको नहीं खा रहा। हम सब को जागरुक करना चाह रहे हैं कि एचटी बीटीऔर जीएम फसलें जेनेटिक मॉडिफाइड भिंडी बेंगन जैसी ।जैविक खेती के माध्यम से खाएं चाहे वह थोड़े से महंगे हो वह स्वास्थ्य के लिए ठीक है ।इसलिए आज  ट्रैक्टर रोड शो निकाला है ताकि सभी इसके प्रति जागरूक हों ।जिस प्रकार से ख्याल से कलानौर तक जो बाईपास बनाया गया है उस बाईपास पर नाही फ्लाईओवर है नहीं अंडरपास जिसकी वजह सड़क हादसे हो रहे प्रशासन को इस बारे में भी सोचना चाहिए। वहीं किसानों ने कहा हमारी एक और मांग है कि पूरे भारत का किसान कर्ज मुक्त होना चाहिए।वही दादुपुर नलवी नहर का जो मुआवजा को भी जल्द किसानों को दिया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!