पलवल में ‘अग्निपथ‘ योजना को लेकर हिंसा, हरियाणा के छह जिलों में प्रदर्शन

Edited By PTI News Agency, Updated: 17 Jun, 2022 12:11 PM

pti story

पलवल में ‘अग्निपथ‘ योजना को लेकर हिंसा, हरियाणा के छह जिलों में प्रदर्शन पलवल/चंडीगढ़, 16 जून (भाषा) केंद्र की सैन्य बलों में अल्प अवधि के लिए भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ युवाओं का प्रदर्शन हरियाणा के पलवल में बृहस्पतिवार को हिंसक हो गया।...

पलवल/चंडीगढ़, 16 जून (भाषा) केंद्र की सैन्य बलों में अल्प अवधि के लिए भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ युवाओं का प्रदर्शन हरियाणा के पलवल में बृहस्पतिवार को हिंसक हो गया। इस दौरान पथराव और गाड़ियों में आगज़नी की गई। पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए बल प्रयोग किया और प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। पुलिस ने 20 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ पलवल में प्रदर्शनकारियों ने उपायुक्त कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय राजमार्ग 19 को जाम कर दिया।

गुरुग्राम, रेवाड़ी, चरखी दादरी, हिसार और रोहतक में भी विरोध प्रदर्शन हुए।

अधिकारियों ने बताया कि पलवल में घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर प्रदर्शनकारियों पर हल्का बल प्रयोग किया जिसके चलते प्रदर्शनकारी आक्रोशित हो गए और पुलिस पर पथराव कर दिया और पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह ने बताया, ‘‘प्रदर्शनकारियों द्वारा तोड़फोड़ व आगजनी कर सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाया है। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी गई है।’’
उन्होंने बताया कि जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है तथा इंटरनेट सेवा भी फिलहाल बंद कर दी गई है।

पलवल के पुलिस अधीक्षक मुकेश मल्होत्रा ने एक बयान में बताया कि घटना में दो एसएचओ (थानेदार) सहित 15 पुलिस कर्मचारियों को गंभीर चोटें आई हैं, जबकि पांच सरकारी गाड़ियों को उपद्रवियों ने जलाकर नष्ट कर दिया।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने जिला उपायुक्त कैंप कार्यालय में भी पथराव कर दिया और कैंप कार्यालय के भीतर दाखिल हो गए और गार्ड कक्ष में आग लगा दी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि स्थिति को नियंत्रण करते हुए पुलिस ने बल का प्रयोग किया, जिसमें हल्का लाठीचार्ज व आंसू गैस के गोले छोड़े गए।

पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग 19 को खाली कराकर यातायात को सुचारू रूप से चलाया।

मल्होत्रा ने बताया कि इस बाबत दो प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं और दो विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिंसा में शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए दल दबिश दे रहे हैं और कई उपद्रवियों को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

पलवल के डीएसपी (मुख्यालय) अनिल कुमार ने बताया कि 20 से ज्यादा युवकों को हिरासत में लिया गया है और स्थिति नियंत्रण में है।

इस संबंध में एक बयान में कहा गया है कि सरकार ने पलवल जिले में बृहस्पतिवार शाम चार बजे से अगले 24 घंटों के लिए मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया है।
वहीं, इस घटना के बाद फरीदाबाद पुलिस भी सतर्क हो गई है। फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त कमिश्रर विकास कुमार अरोड़ा ने सभी उपायुक्तों (डीसीपी), सहायक पुलिस आयुक्तों (एसीपी) थाना व चौकी प्रभारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह के मुताबिक, पुलिस आयुक्त ने कहा है कि फरीदाबाद में किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

'अग्निपथ' योजना के विरोध में आज गुरुग्राम और रेवाड़ी के बिलासपुर और सिधरावाली इलाकों के युवा भी सड़कों पर उतर आए।

इस योजना के तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना में चार साल के लिए नयी भर्तियां होंगी।
प्रदर्शनकारियों ने गुरुग्राम-जयपुर राजमार्ग पर बस अड्डे और सड़कों पर घेराबंदी करते हुए बिलासपुर चौक पर विरोध प्रदर्शन किया।

गुरुग्राम यातायात पुलिस ने एक परामर्श में कहा, ''स्थानीय विरोध के कारण बिलासपुर चौक (एनएच-48) पर यातायात को परिवर्तित किया गया है। इस मार्ग का उपयोग करने वाले सभी यात्रियों से वैकल्पिक मार्ग लेने का अनुरोध किया जाता है।''
पुलिस उपायुक्त (यातायात) रविंदर सिंह तोमर ने कहा, ''हमारे यातायात अधिकारी कार्य पर हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भीड़ अधिक न हो। जहां आवश्यक है, यातायात के मार्ग में बदलाव किये जा रहे हैं।''
पूर्व सैनिक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कैप्टन अजय यादव ने एक बयान में कहा कि इस योजना का उद्देश्य सेना की भावना को कम करना और सेना के जवानों को दिए जा रहे लाभों में कटौती करना है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!