हरियाणा वासियों को चुनाव से पहले बड़ी सौगात, MMMIY के तहत फ्री में होगा किडनी-लिवर ट्रांसप्लांट

Edited By Saurabh Pal, Updated: 01 Jul, 2024 06:28 PM

nayaba saini siad liver and kidney transplant will be free in haryana

हरियाणा वासियों के लिए राहत भरी खबर है। मुख्यमंत्री नायब सैनी  ने जिला अस्पतालों में बाल चिकित्सा एचडीयू/आईसीयू इकाइयों को और अधिक सुदृढ़ीकरण के लिए 44.1 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं...

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा वासियों के लिए राहत भरी खबर है। मुख्यमंत्री नायब सैनी  ने जिला अस्पतालों में बाल चिकित्सा एचडीयू/आईसीयू इकाइयों को और अधिक सुदृढ़ीकरण के लिए 44.1 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इसके साथ ही राज्य में अब MMMIY  के तहत 3 लाख रुपये तक के मुफ्त किडनी और लिवर ट्राप्लांट किए जाएंगे। 

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत (PMJAY-AB) योजना के तहत भी 3 लाख रुपए के विशेष फिक्स्ड किडनी और लिवर ट्रांसपोर्ट पैकेज बनाने को भी मंजूरी दी है। जो इन मरीजों के ट्रांसप्लांट खर्च के बदले दिया जाएगा। इससे पहले एमएमएमआईवाई के तहत किडनी या लिवर प्रत्यारोपण से संबंधित खर्चों को कवर करने का कोई प्रावधान नहीं था। 

इसके स्वास्थ्य विभाग में वैकेंसी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए भी राहत भरी खबर है। मुख्यमंत्री ने राज्य भर के विभिन्न जिला अस्पतालों में पहले से स्थापित 12-बेड वाले बाल चिकित्सा एचडीयू/ आईसीयू इकाइयों में विभिन्न प्रकार के स्टाफ की भर्ती की स्वीकृति दी है। 

उन्होंने कहा कि  44.1 करोड़ रुपये में से 38.8 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष 21 इंटेंसिविस्ट, 105 ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर (आईसीयू में प्रशिक्षित), 420 आईसीयू प्रशिक्षित स्टाफ नर्स/नर्सिंग सिस्टर, 105 ओटी/एनेस्थीसिया तकनीशियन और 21 काउंसलर की नियुक्ति के लिए होंगे। इसके अलावा आईसीयू के संचालन के लिए नियोजित जनशक्ति से संबंधित रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए अलग से  प्रकोष्ठ बनाया जाएगा।  

 (पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!