कोविड संक्रमण से निपटने की तैयारियों के संबंध में प्रदेश के कई जिलों में हुए मॉक ड्रिल, विज ने भी लिया अस्पताल का जायजा

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 10 Apr, 2023 03:07 PM

mock drills were held in many districts of the state

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में आज प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों पर मॉक ड्रिल की जा रही है...

चण्डीगढ (चन्द्रशेखर धरणी) : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में आज प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों पर मॉक ड्रिल की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड के मद्देनजर हमें बकायदा आईसोलेटेड कमरे तैयार रखने हैं, आक्सीजन तैयार रखनी हैं, दवाईयां इत्यादि की तैयारी पूरी रखनी है। जबकि ऐसे मरीजों का ईलाज सिमटोमैटिक होना है, क्योंकि जिन मरीजों को कोविड के लक्षण हैं उनको वहीं संबंधित दवाईयां दी जाएगी। इसी कड़ी में उनके द्वारा आज अंबाला में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए की जा रही मॉक ड्रिल के तहत तैयारियों का जायजा भी लिया गया। विज आज अंबाला में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए की गई तैयारियों के लिए आयोजित की जा रही मॉक ड्रिल का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

नागरिक अस्पताल में कोविड को लेकर पूरी तैयारी 

तैयारियों के लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आज कोरोना को लेकर अंबाला में पूरी तैयारियां की गई है और राज्य के विभिन्न स्थानों पर चेकिंग की जा रही है कि कोविड अगर पूरी ताकत से आए तो उसके लिए हम कितने तैयार हैं। उन्होंने कहा कि आज यहां पर मैंने आक्सीजन के बारे में चेकिंग की है, आईसोलेशन बेड चेक किए हैं, आक्सीजन का फ्लो चेक किया है, आक्सीजन के प्लांट को चलाकर देखा है क्या आक्सीजन है या नहीं है। इसके अलावा, डायल 108 से एंबुलेंस बुलाकर भी चेक किया जा रहा है कि एंबुलेंस कितने मिनट में पहुंच रही हैं। इसी प्रकार, डायल 112 से पुलिस की गाड़ी  भी बुलाई गई है, क्योंकि कई बार वह गाड़ी  भी अपेक्षित होती है। उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर यहां पर दवाईयां भी उपलब्ध है अर्थात इनकी पूरी तैयारी है। 

स्वास्थ्य संस्थाओं और 100 से अधिक सभा/भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क को अनिवार्य

देश के कुछ राज्यों में 24 घंटे मास्क पहनने के ऐलान के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमने अपने प्रांत की स्थिति देखनी होती है। उन्होंने कहा कि अभी हमने स्वास्थ्य संस्थाओं में मास्क को अनिवार्य कर दिया है और 100 से अधिक सभा/भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क को अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभाओं को बंद करके अफरा-तफरी नहीं मचाना चाहते, यदि किसी ने सभा करनी है तो वे करें पंरतु 100 से अधिक सभाओं में सभी को मास्क पहनना होगा। 

फरीदाबाद व गुरूग्राम में दिल्ली का भी मरीज आ रहा है

दूसरे राज्यों से हरियाणा में आने वाले मरीजों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यदि कोई मरीज हरियाणा में आ गया तो आ गया, पिछली बार भी बाहर से मरीज हरियाणा में बहुत आए थे। उन्होंने कहा कि आज देखें तो राज्य के गुरूग्राम व फरीदाबाद में 69 प्रतिशत मरीज आ रहे हैं और फरीदाबाद व गुरूग्राम में दिल्ली का भी मरीज आ रहा है। 

कोविड राष्ट्रीय दिक्कत, जो नहीं करेंगे, हमें उनसे करवाना आता है

गुरूग्राम में प्राईवेट अस्पतालों में मॉक ड्रिल के लिए आयोजित बैठक में भाग न लेने और मॉक ड्रिल न होने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय दिक्कत है, इसमें कोई सरकारी क्या या कोई प्राइवेट क्या, जो नहीं करेंगें, हमें उनसे करवाना आता है। 

जायजा के दौरान दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत नागरिक अस्पताल, अम्बाला छावनी का दौरा करते हुए मॉकड्रिल के तहत जो तैयारियां की गई हैं उन व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने विस्तार से डॉक्टरों से कोरोना से बचाव के बारे में जो कार्य किए जा रहे हैं उसकी भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

अस्पताल में मरीजों से किया संवाद

उन्होंने मॉकड्रिल के तहत सबसे पहले नागरिक अस्पताल के आपातकालीन कक्ष का जायजा लिया। उन्होंने वहां पर ईलाज करवाने आए मरीजों से भी बातचीत करते हुए जो चिकित्सा सुविधा दी जा रही है उसकी जानकारी हासिल की। बेड नम्बर 11 पर उपचारधीन महिला से भी बातचीत की तथा अपने समक्ष एक मरीज की ईसीजी भी करवाई। इसके उपरान्त उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट का भी जायजा लिया। प्रतिदिन कितनी ऑक्सीजन की खपत चाहिए और यहां पर कितनी ऑक्सीजन उपलब्ध है उसकी भी समीक्षा की। 

अस्पताल के वार्डों में जाकर लिया जायजा

विज ने निरीक्षण के क्रम में आईसोलेशन वार्ड में जाकर जो तैयारियां की गई हैं उसकी समीक्षा करते हुए कितने ऑक्सीजन बेड तथा कितने नॉन ऑक्सीजन तथा बेडों पर ऑक्सीजन कैसे पहुंच रही है उसकी भी जानकारी हासिल की। उन्होनें पीएमओ को निर्देश दिए कि आईसोलेशन वार्ड पर यह स्लिपें चस्पा करवानी सुनिश्चित करवाएं कि कोविड का कोई भी पेशेन्ट यहां पर अभी दाखिल नहीं है, ताकि कोई भी दूसरा मरीज यहां पर न आ सके। 

डायल 108 व डायल 112 की समय अवधि का लिया जायजा  

स्वास्थ्य मंत्री ने निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस 108 व पुलिस की 112 नम्बर डायल की वास्तविकता जानने के लिए अपने मोबाईल से फोन कर उन्हें नागरिक अस्पताल में पहुंचने के लिए कहा। उन्होंने फोन कर यह भी जांचा की किस समय यह गाडिय़ां पहुंचेगी। फोन के उपरान्त दो मिन्ट बाद एम्बूलेंस 108 व चार मिनट के बाद पुलिस की डॉयल 112 नम्बर गाड़ी पहुंची। स्वास्थ्य मंत्री ने एम्बुलेंस चालक से जानकारी हासिल की कि एम्बुलेंस में ऑक्सीजन के कितने सिलेंडर हैं, वे सिलेंडर कहां से भरवाते हैं, रिकार्ड मेन्टेन करते हैं या नहीं, इस बारे में भी जाना। इसी प्रकार, डॉयल 112 पर तैनात सब इंस्पेक्टर पालाराम से भी जानकारी हासिल की कि यदि किसी मरीज को ले जाना पड़े तो मरीज को ले जाने के लिए क्या-क्या इतंजाम हैं।

पीएमओ को स्प्रे व कर्टन इत्यादि के दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने निरीक्षण के दौरान पीएमओ को निर्देश दिए कि नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में स्प्रे करवाना सुनिश्चित करवाएं तथा सभी जगहों व दरवाजों पर एयर कर्टन लगवाएं, कोई भी दरवाजा खुला नहीं होना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने निरीक्षण करते हुए डॉक्टरों से कोविड संक्रमण के दृष्टिगत प्रतिदिन होने वाले कोविड टेस्टिंग के बारे में भी जानकारी ली। कितने लोगों की टेस्टिंग हो रही है उस बारे जानते हुए प्रीकॉशन डोज के लिए प्रेरित करने बारे निर्देश दिए और कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मियों को प्रीकॉशन डोज लगवाना सुनिश्चित करवाएं।

इस मौके पर पीएमओ डॉ. राकेश सहल, डॉ. विनय, डीएसपी रजनीश शर्मा, सुरेन्द्र तिवारी, शैली खन्ना, बीएस बिन्द्रा, विपिन खन्ना, श्याम अरोड़ा, दीपक भसीन के साथ-साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!