हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019, आज से लागू हुई आचार संहिता

Edited By Isha, Updated: 21 Sep, 2019 12:24 PM

haryana vidhan sabha election dates will be announce today

हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव का ऐलान कर सकता है। चुनाव अक्टूबर

डेस्कः  हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव का ऐलान कर सकता है। चुनाव अक्टूबर में होने लगभग तय हैं। इससे पहले चुनाव आयोग चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर चुका है। घोषणा के तुरंत बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी जिसके चलते तीनों राज्यों में बदलाव दिखेंगे। जैसे तबादले और नियुक्तियां टल जाएंगी यदि किसी अफसर को बदलना है तो निर्वाचन विभाग ही बदलेगा। सरकारी खर्च पर सरकार की उपलब्धियों का विज्ञापन जारी नहीं होगा। घोषणा, उद्घाटन, लोकार्पण भी नहीं होंगे। सीएम-मंत्री रूटीन के काम ही करेंगे।

Image result for haryana vidhan sabha election
हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। 2014 में भाजपा ने 47 सीट जीतकर पहली बार अकेले सरकार बनाई थी और सीएम मनोहर लाल मुख्यमंत्री चुने गए। वहीं इनेलो 19 सीट जीतकर सबसे बड़ा विपक्षी दल बना था। कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी, जबकि आजाद व अन्य उम्मीदवारों ने 9 सीटें जीती थी। बता दें कि पिछली दफा 2014 में भी विधानसभा चुनाव अक्टूबर में हुए थे। नवंबर में हरियाणा सरकार का कार्यकाल खत्म हो जाएगा, चुनाव आयोग को इससे पहले ही चुनाव आयोजित करवाना है। 


Image result for haryana vidhan sabha election

अनुच्छेद 370 प्रमुख चुनावी मुद्दा 
भाजपा साफ कर चुकी है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने का मुद्दा वह चुनाव में उठाएगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला ने पिछले दिनों इसके संकेत दिए थे। विधानसभा में भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी और हंगामा भी हुआ था। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने भी अगस्त में रोहतक में हुई रैली में अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने के फैसले का समर्थन कर दिया था। उन्होंने कहा था कि इस मुद्दे पर कांग्रेस रास्ते से भटक गई है।

 Image result for haryana vidhan sabha election

बीजेपी ने अपने दम पर बनाई थी हरियाणा में सरकार
हरियाणा में भी इस साल विधानसभा चुनाव का कार्यकाल खत्म हो रहा है। पिछले विधानसभा में यहां बीजेपी ने 90 में से 47 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। यह पहला मौका था जब बीजेपी ने अपने दम पर राज्य में सत्ता कायम की थी। वहीं, भजनलाल के बाद दूसरी बार प्रदेश को मनोहर लाल खट्टर के रूप में गैर-जाट सीएम मिला था। इस चुनाव में दूसरे नंबर पर आईएनएलडी रही, जिसे 19 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस 15 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही। वहीं अन्य उम्मीदवारों ने 9 सीटों पर जीत मिली।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!