फिजियोथेरेपी की OPD व होम विजिट बंद ,फ़ोन के माध्यम से उचित सलाह व सिखाई जाएंगी एक्सरसाइज

Edited By Isha, Updated: 31 Mar, 2020 12:24 PM

haryana news opd and home visit of physiotherapy closed

हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के प्रदेश अध्य्क्ष डॉ. आर. के. मुदगिल ने बताया कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पूरा प्रदेश लॉकडाउन से गुजर रहा है इसलिए मामले की गंभीरता को समझते हुए सभी लोग सरकार

चंडीगढ़ (धरणी)- हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के प्रदेश अध्य्क्ष डॉ. आर. के. मुदगिल ने बताया कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पूरा प्रदेश लॉकडाउन से गुजर रहा है इसलिए मामले की गंभीरता को समझते हुए सभी लोग सरकार द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करें ताकि इस महामारी से बचा जा सके। प्रदेश भर में सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए सभी फिजियोथेरेपी की ओपीडी व होम विजिट बन्द कर दी गई हैं ताकि कोरोना वायरस को कम्युनिटी फैलाव की स्टेज में जाने से रोका जा सके।

ऐसे में जरूरी है की सभी लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयास करें ओर इसके लिए सभी को घर में रह कर उचित खान पान के साथ नियमित व्यायाम भी करना चाइये। साथ ही साथ ऐसे भी काफी मरीज हैं जिनको गंभीर दिक्कते हैं जैसे के लकवा, अधरंग व अन्य आपरेशन के बाद कि दिक्कतें तो ऐसे में जर्रोरी है कि लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए प्रदेश के फिजियोथेरेपी चिकितशक घर पर रह कर ही वर्चुअल माध्यम से वीडियो कॉल या साधारण कॉल से ऐसे तमाम रोगियों को सहायता पहुंचाएंगे।

इसी कड़ी में हरियाणा के सभी जिलों के लिए वालंटियर फिजियोथेरेपी चिकितशकों की कमेटी की सूची बनाई गई है जो कि फ़ोन के माध्यम से जनता की तमाम फिजियोथेरेपी चिकितसा संबंधी दिक्कतों के लिये उपलब्ध रहेंगे। इसमें रोहतक शहर के ऐसे तमाम लोगों के लिए जिनको कमर दर्द, गर्दन दर्द, घुटना दर्द, कंधा दर्द व अन्य हड्डियों व मांशपेशियों से जुड़ी हुई दिक्कते, लकवाग्रस्त मरीज व अन्य किसी किस्म की कोई दिक्कत है तो वह सभी फिजियोथेरेपी चिकितशक से परामर्श के लिए निम्मलिखित सूची में दिए गए मोबाइल नंबरों पर सम्पर्क कर सकते हैं ।

डॉ आर के मुदगिल ने बताया कि ऐसे सभी रोगियों को फ़ोन के माध्यम से उचित सलाह व एक्सरसाइज सिखाई जाएंगी ताकि वो घर बैठे कुछ एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सकें व अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकें क्योंकि एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है और इसी से शरीर की कार्य प्रणाली संतुलित होकर कार्य करती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!