हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने 15 अगस्त तक की स्वछता पखवाड़ा की शुरुआत

Edited By Isha, Updated: 01 Aug, 2022 04:04 PM

haryana legislative assembly speaker gyan chand gupta

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने आज पंचकूला में एक अगस्त से 15 अगस्त तक स्वछता पखवाड़ा की शुरुआत की । इस अवसर पर पंचकूला नगर निगम के मेयर  कुलभूषण गोयल व कमिश्नर नगर निगम मौजूद रहे। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने आज पंचकूला में एक अगस्त से 15 अगस्त तक स्वछता पखवाड़ा की शुरुआत की । इस अवसर पर पंचकूला नगर निगम के मेयर  कुलभूषण गोयल व कमिश्नर नगर निगम मौजूद रहे। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज पत्रकार वार्ता कर जानकारी देते हुए बताया कि एक अगस्त से 15 अगस्त पर पूरे पंचकूला के 20 वार्डो में स्वछता पखवाड़ा चलेगा ओर इन 15 दिनों में शहर भर में स्वछता पखवाड़ा चलेगा।

उन्होंने बताया कि 15 दिन तक चलने वाले इस स्वच्छता पखवाड़े के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त जो करेगे इसकी निगरानी,  सभी वार्डो के लिए 10  अलग अलग नोडल ऑफिसर नियुक्त किये गए है।उन्होंने बताया कि पंचकूला शहर को स्वच्छ हरा भरा और सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता पखवाड़े के तहत 850 लोग इस अभियान में अधिकारी व कर्मचारी काम करेंगे।  इस अभियान में होर्टीकल्चर विभाग भी इस अभियान में शामिल होगा ओर 18 ट्रेक्टर ट्रॉली ओर जेसीबी मशीन इस काम मे प्रयोग होंगी।

उन्होंने बताया कि रोजना के हुए काम की रिपोर्ट मुझे व अधिकारियों को भेजी जायेगी ओर जिस वार्ड में स्वछता अभियान चलेगा वहां के कौंसलर की देख रेख में होगा। इस अभियान में सभी एनजीओ, समाजिक संस्थाओ को शामिल किया जाएगा। सभी वार्डो के पार्षदों से कामो की  सूची भी मांगी गई है ताकि हर वार्ड के काम हो सके। उन्होंने कहाकि आज से पौधरोपण अभियान भी शुरू किया है, सभी पार्षदों को भी पेड़ लगाने को कहा है। ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि आईटीबीपी के जवानों का सहयोग भी स्वछता पखवाड़े में लिया जाएगा। पंचकूला को स्वछ,हराभरा, सुंदर बनाने का सपना पूरा करेंगे। उन्होंने कहाकि मेरा पंचकूला मेरी पहचान हर पंचकूला का नागरिक कह सके इस लिए हर नागरिक से सहयोग मांगा हैं

उन्होंने कहा कि  विभाग में फंड की कमी नही लेकिन देरी न हो उसके लिए निजी कोष से 50 लाख दिए है ओर  15 अगस्त के बाद जो वार्ड नम्बर पहले ,दूसरे और तीसरे नम्बर  पर आएगा उसको 2 लाख ,1 लाख ओर 50 हजार दिए जाएंगे। उन्होंने बतायाकि 50 लाख अपने निजी कोष से नगर निगम को दिए। एचएसवीपी ,नगर निगम व अन्य विभागों को लेकर चलेगे।

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!