गौ रक्षा दल व गौशाला के प्रतिनिधियों ने सरकार के खिलाफ किया हल्लाबोल प्रदर्शन

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 02 Aug, 2022 05:09 PM

gau raksha dal and gaushala operator protests against government

रोष प्रदर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया है। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि सरकार गौशाला में दी जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी करे, ताकि गऊ वंश के चारे का पर्याप्त इंतजाम हो सके।

कैथल(जयपाल): हरियाणा के कैथल में गौशालाओं व गौ रक्षा दल के प्रतिनिधियों ने एक साथ मिलकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जोरदार प्रदर्शन किया। पहले जिलेभर से आए लगभग 24 गौशालाओं व गौ रक्षा दल के प्रतिनिधि हनुमान वाटिका में इकट्ठा हुए और वहां से प्रदर्शन करते हुए कैथल के लघु सचिवालय पहुंचे। यहां रोष प्रदर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया है। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि सरकार गौशाला में दी जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी करे, ताकि गऊ वंश के चारे का पर्याप्त इंतजाम हो सके।

 

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि महंगाई के समय में गौशालाओं को चलाना काफी मुश्किल हो गया है। एक गाय पर एक दिन में करीब 100 रूपए खर्च आता है। वहीं गौशालाओं में क्षमता से अधिक बेसहारा गाय और बेसहारा नंदी आ चुके हैं। उन्हें इनके चारे का इंतजाम करना मुश्किल हो रहा है। इसलिए उन्होंने सरकार से मांग की है कि  गौशाला में मौजूद प्रत्येक गोवंश के लिए 50 से 70 प्रतिदिन के हिसाब से अनुदान/सहायता  अनुदान दिया जाए, ताकि कोई भी गाय और नंदी भूखा ना रहे। इसी के साथ जिले के गांव में पंचायतों के पास गोचरण की जो भूमि है, उसे भी गौशालाओं को समर्पित किया जाए, ताकि गौशालाओं का विस्तार किया जा सके। यदि ऐसा होगा तो गौशालाओं की क्षमता को बढ़ाया जा सकेगा।

 

उन्होंने कहा कि आज आवारा पशु एक बड़ी समस्या बन गए हैं। आए दिन आवारा पशुओं के चलते कोई न कोई दुर्घटना हो जाती है। सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा गोवंश जहां खुद भी चोटिल होते हैं और लोगों के लिए भी जान का खतरा बने हुए हैं। इसलिए सड़कों पर घूमने वाले गौवंश को गौशालाओं में सुरक्षित रखने के लिए सरकार को उचित कदम उठाने चाहिए। 

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!