निकाय चुनावों की तारीख घोषित, 19 जून को होगा मतदान, जानिए कब आएगा रिजल्ट

Edited By Manisha rana, Updated: 23 May, 2022 01:25 PM

elections date announced voting june 19

हरियाणा राज्य चुनाव आयोग आयुक्त धनपत सिंह सोमवार को नगर निकायों के चुनावों की घोषणा कर दी। चुनाव 19 जून को 7 से 6 बजे तक होंगे ...

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा राज्य चुनाव आयोग आयुक्त धनपत सिंह सोमवार को नगर निकायों के चुनावों की घोषणा कर दी। चुनाव 19 जून को 7 से 6 बजे तक होंगे और मतगणना 22 जून को होगी। अबकी बार मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ा दिया है। फरीदाबाद, बाढढा, बादली और सीवन की वोटर लिस्ट का काम शुरू हो रहा है। इसलिए इसमें दूसरे फेज में चुनाव होंगे।
PunjabKesari

इलेक्शन कमिश्नर धनपत सिंह ने बताया कि मेयर पद का चुनाव सीधा होगा। पुरुषों के लिए 10 वीं पास होना जरूरी है। जबकि एससी महिला और सामान्य महिला के लिए शेक्षणिक योग्यता आठवीं पास है। धनपत सिंह ने बताया कि 30 मई से नोमिनेशन शुरू होगा। जो कि 4 जून तक चलेगा। इसके बाद 6 जून ताके स्क्रूटनिंग होगी। 7 जून को नोमिनेशन वापस लिया जा सकता है। 19 जून को वोटिंग होगी और 22 जून को मतगणना होगी। 

आयोग ने बताया कि 4 हजार ईवीएम भेजी गई और चेकिंग की गई। करीब दस हजार कर्मचारी चुनाव में भाग लेंगे। जबकि पुलिस बल की संख्या अलग से होगी। मेयर पद के लिए पिंक बेल्ट पेपर और मेंबर के लिए वाइट पेपर यूज किया जाएगा। नगर निकाय चुनाव में आरक्षण को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। सरकार ने इस बार मेयर का सीधा चुनाव करवाने की नोटिफिकेशन जारी की थी। साथ ही पिछड़ा वर्ग के लिए प्रधान पद आरक्षित किए जाने की घोषणा की थी।सरकार के इस फैसले को ही हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी, लेकिन मामला निपटाते हुए 17 मई को हाईकोर्ट ने प्रदेश में चुनाव करवाने को हरी झंडी दे दी थी। करीब 51 नगर परिषद व नगर पालिकाओं का कार्यकाल खत्म हो चुका है। इनकी वार्ड बंदी भी हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि हरियाणा में फरीदाबाद नगर निगम सहित 18 नगर परिषदों में चुनाव होंगे। इनमें गोहाना, होडल, पलवल, सोहना, मंडी डबवाली, चरखी दादरी, झज्जर, जींद, कैथल, हांसी, बहादुरगढ़, नरवाना, टोहाना, नूंह, कालका, नारनौल, फतेहाबाद और भिवानी शामिल हैं। इनके साथ ही प्रदेश में 31 नगरपालिकाओं तरावड़ी, निसिंग, चीका, महम, राजौंद, पिहोवा, उचाना, महेंद्रगढ़, शाहाबाद, घरौंडा, सफीदों, गन्नौर, भूना, बावल, ऐलनाबाद, नांगल चौधरी, नारायणगढ़, रतिया, बरवाला, समालखा, फिरोजपुर झिरखा, पुन्हाना, असंध, लाडवा, रानिया, इस्माइलाबाद, साढौरा, कुंडली, सीवन, बाढ़ड़ा और बादली में चुनाव होने हैं। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!