अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर सीएम सैनी ने तीन योजनाओं का किया शुभारंभ, महिलाओं और युवाओं को मिलेंगे नए अवसर

Edited By Saurabh Pal, Updated: 12 Aug, 2024 07:17 PM

cm saini launched three schemes on international youth day

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि युवा पीढ़ी अपने प्रभाव से समाज में परिवर्तन लाने और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लें, ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत का सपना साकार हो सके...

चण्डीगढ (चंद्रशेखर धरणी): अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि युवा पीढ़ी अपने प्रभाव से समाज में परिवर्तन लाने और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लें, ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत का सपना साकार हो सके। उन्होंने कहा कि युवाओं की लोकतंत्र में जितनी ज्यादा भागीदारी होगी, देश और प्रदेश उतना ही लाभान्वित होगा। सरकार द्वारा युवाओं के लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। युवा इन योजनाओं का लाभ उठाकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में अपना योगदान दें। विकसित भारत का सपना केवल प्रधानमंत्री मोदी का विजन ही नहीं, बल्कि हर नागरिक का सपना है। 

मुख्यमंत्री सैनी आज सोमवार को पंचकूला में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ड्रोन दीदी योजना, कॉन्ट्रैक्टर सक्षम युवा योजना और आईटी सक्षम युवा योजना का भी लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित नमो ड्रोन दीदी योजना राज्य में लागू की गई है। इस योजना के तहत वर्ष 2025 तक 500 महिलाओं और स्वयं सहायता समूह की 5000 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्वयं सहायता समूहों को एक ड्रोन उपलब्ध करवाया जाएगा, जो कृषि क्षेत्र में किसानों को सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने ड्रोन और उपकरणों को खरीदने के लिए एसएचजी को 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 54 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

इंजीनियरिंग करने वाले 10 हजार युवाओं को दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

सीएम सैनी ने आगे कहा कि कॉन्ट्रैक्टर सक्षम युवा योजना के तहत इंजीनियरिंग की डिग्री और डिप्लोमा करने वाले 10 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और कॉन्ट्रैक्टर बन सकें। इन युवाओं को हरियाणा इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद उन्हें एक साल के लिए 3 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण भी मुहैया करवाया जाएगा। इस प्रकार ऐसे युवा पंचायती राज संस्थाओं और निकायों में 25 लाख रुपए तक के ठेके ले सकेंगे। 

सक्षम युवा योजना के तहत पंजीकृत युवाओं को मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि आईटी सक्षम योजना के तहत आईटी क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए स्किल युनिवर्सिटी द्वारा नेटवर्किंग, मोबाइल आदि तकनीकी  क्षेत्र में पाठ्यक्रम तैयार किए जाएंगे, जिससे युवाओं को विभिन्न विभागों और निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने सक्षम युवा योजना के तहत पंजीकृत युवाओं को मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगस्त माह से अब 12वीं पास युवाओं को 900 से 1200 रुपए, स्नातक को 1500 से 2000 रुपए तथा स्नातकोतर को 3000 से बढ़ाकर 3500 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस घोषणा से प्रदेश के 2 लाख 61 हजार युवाओं को लाभ मिलेगा। इसके अलावा मेधावी छात्रवृति योजना के तहत 12वीं कक्षा में 90 प्रतिशत अंक लेने वाले गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को 1 लाख 11 हजार रुपए के चैक प्रदान किए। साथ ही स्किल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह यात्रा प्रदेश के युवाओं को कौशल के प्रति जागरूक एवं सचेत करने का कार्य करेगी।

"युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती"

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती। सरकार युवाओं की सोच को मूर्त रूप देने के लिए समर्पित भाव से प्रयास कर रही है। मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसे अनेक प्रभावी कार्यक्रम क्रियान्वित कर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने, युवाओं को दक्ष बनाने और उनमें नए उत्साह का संचार करने की दिशा में सफल प्रयास  किये जा रहे हैं, ताकि देश और प्रदेश की आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के साथ साथ कई तकनीकी संस्थानों में युवाओं को कौशल विकास में निपुण बनाने के लिए आधुनिक युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इनमें एक लाख से अधिक युवाओं को कौशल प्रदान किया गया है, ताकि युवा आत्मनिर्भर बनकर अपने पैरों पर खड़े हो सके। इसके अलावा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम दर्जे के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एमएसएमई विभाग का गठन किया गया है।

राज्य के हर युवा को 2030 तक हुनरमंद बनाने के लिए एनईपी में किए बदलाव

सीएम सैनी ने कहा कि प्रदेश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कई बदलाव किए गए है। इसके साथ ही तकनीकी संस्थानों को उद्योगों के साथ जोड़ा गया है और इनमें कौशल को बढ़ावा  दिया गया है, ताकि 2030 तक राज्य के हर युवा को हुनरमंद बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार इस पर बेहतर तरीके से कार्य कर रही है, ताकि सतत विकास के इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने 1.44 लाख पदों को योग्यता के आधार पर भरने का कार्य किया है। इसके अलावा 37 हजार पद जल्द ही भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को विदेशों में रोजगार दिलाने और जालसाजी से निजात दिलाने के लिए विदेश सहयोग विभाग का गठन किया गया है और महाविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाले हजारों युवाओं के पासपोर्ट बनाने का कार्य किया गया है। स्टार्टअप की नई नीति बनाई गई है, जिससे राज्य एक बेहतर केन्द्र के रूप में उभर रहा है। 

हरियाणा के युवाओं ने खेलों में पूरी दुनिया में देश का नाम चमकाया

सीएम नायब सिंह सैनी ने  कहा कि आज हरियाणा के युवा ओलंपिक खेलों में पूरी दुनिया में देश का नाम चमकाने का कार्य कर रहे है। खेलों में मिल रही उपलब्धियों से प्रदेश का सीना गर्व से ऊंचा हो रहा हैं। प्रदेश के 5 पदक विजेता खिलाड़ियों ने देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया है। सरकार की खेल नीति के तहत पदक लाने वाले खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए के पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं। सीएम ने आगे कहा कि हमारा प्रदेश युवाओं को स्वावलम्बी, आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने युवाओं को सकारात्मक, धैर्यवान, समय का सदुपयोग करने, अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि रखते हुए आगे बढ़ने का संकल्प लेने का आह्वान किया। सरकार ने 1.20 लाख कच्चे कर्मचारियों की नौकरी सुरक्षित कर उन्हें पक्के कर्मचारियों की तरह सारी सुविधाएं देने का कार्य किया है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती सहित जिला प्रशासन के कई अधिकारी भी उपस्थित रहे।   

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!