पिछले 9 सालों में प्रधानमंत्री ने राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठकर हर देशवासी के कल्याण के लिए किया काम : मुख्यमंत्री

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 29 May, 2023 08:39 PM

cm manohar lal praises the work of prime minister modi

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 9 सालों में राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठकर हर देशवासी के कल्याण के लिए कार्य किया है...

चंडीगढ़ (चंदेरशेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 9 सालों में राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठकर हर देशवासी के कल्याण के लिए कार्य किया है। प्रधानमंत्री की सोच है देश सबसे पहले, बाकी सब बाद में। इसी सोच के साथ देश को विश्व पटल पर आगे बढ़ाने के लिए वे अथक प्रयास कर रहे हैं और अमृत काल में आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होने पर विकासशील देश को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री के सपने को हम निश्चित रूप से प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि इन 9 वर्षों में प्रधानमंत्री ने भारत को पुन: विश्व गुरु बनाने के लिए दुनिया में विभिन्न देशों का दौरा कर भारत की संस्कृति और विरासत की जो झलक दिखाई है, उससे हर भारतीय को गौरव की अनुभूति हुई है। आज वैश्विक स्तर पर भारत की जो पहचान बनी है, उससे जनता को भी लाभ हो रहा है। दुनिया में प्रधानमंत्री जी के बढ़ते कद को देखकर अब तो बड़े देशों के नेता भी कहने लगे हैं कि मोदी इज दी बॉस। मुख्यमंत्री आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के अवसर पर महासंपर्क अभियान के तहत अयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

नरेंद्र मोदी एक राजनीतिज्ञ की बजाय एक स्टेट्समैन हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी एक राजनीतिज्ञ की बजाय एक स्टेट्समैन हैं, जो भविष्य की सोचते हैं। प्रधानमंत्री ने भारत की पहचान योग को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चुनौतियों से घबराते नहीं है, चुनौतियों को अवसर में बदल कर कार्यों को सफल बनाते हैं। प्रधानमंत्री ऐसे प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी है और चुनौतियों से न घबराकर उसे अवसर में बदलने की उनकी यही सोच हर भारतवासी को प्रेरित करती है।

नरेंद्र मोदी एक प्रयोगधर्मी नेता, जो सदैव देश हित में नए-नए प्रयोग करते हैं

मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ उनका व्यक्तिगत संबंध रहा है। कई सालों तक उन्होंने साथ में काम किया है। इस दौरान भी वे देखते थे कि नरेंद्र मोदी के लिए देश सबसे पहले है, जबकि अन्य राजनीतिक नेताओं का स्लोगन होता था सबसे पहले मैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी एक प्रयोगधर्मी नेता हैं, जो सदैव देश हित में नए-नए प्रयोग करते रहते हैं। उन्होंने हमेशा देश की जनता के कल्याण, देश की सांस्कृतिक पहचान और देश के भविष्य के बारे में सोचा है। प्रधानमंत्री को वर्षों पुरानी व्यापक समस्याओं को सुलझाने के लिए विकल्प ढूंढने में महारथ है।

राजनीति से अलग हटकर प्रधानमंत्री सामाजिक चिंतन की दिशा में भी करते हैं कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी राजनीति से अलग हटकर सामाजिक चिंतन के बारे में भी सोचते हैं। वर्ष 2015 में शुरू किया गया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान इसी सोच का एक उदाहरण है और समाज के सहयोग से इस अभियान में अपार सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया मन की बात कार्यक्रम भी इसी का एक और उदाहरण है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कोई राजनीतिक बात नहीं करते हैं, बल्कि वे देशभर के सामाजिक विषयों और नए टैलेंट को आगे बढ़ाने जैसे विषयों पर बात करते हैं। इस कार्यक्रम के 100 एपिसोड हो चुके हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

देश को आगे बढ़ाने के लिए मोदी के रूप में देश को एक नई सोच का नेता मिला है

मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हैं और पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा दिए गए अंतोदय दर्शन के अनुभव पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए उन्होंने सदैव कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को आजादी दिलाने के लिए कई नेताओं स्वतंत्र सेनानियों विदेश वासियों ने कार्य किया बलिदान भी दिया लेकिन आजादी के बाद देश को आगे बढ़ाने के लिए जिस प्रकार के नेता की भारत देश को आवश्यकता थी, वैसा नेता देश को नहीं मिला, लेकिन 9 साल पहले नरेंद्र मोदी के रूप में देश को एक नई सोच का नेता मिला है, जो हमेशा देश को आगे बढ़ाने की बात करते हैं।

केंद्र सरकार 5 एस पर कर रही काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार अंत्योदय उत्थान के साथ-साथ 5 एस - शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन और स्वाभिमान पर काम कर रही है। शिक्षा के नाते से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को देश में लागू किया है, जिसका उद्देश्य प्राचीन पद्धति को आधुनिकता के साथ आगे बढ़ते हुए बच्चों में देश के प्रति भाव जागृत करना है।

‘प्रधानमंत्री के नेतृत्व में युवावस्था में हमने जो सपने देखे थे, वे अब हकीकत में बदल रहे हैं’

इस अवसर पर बोलते हुए पूर्व मंत्री एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष, ओ पी धनखड़ ने कहा कि इन 9 वर्षों में सभी ने देखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में भारत कैसे बदला है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि युवावस्था में हमने जो सपने देखे थे, वे अब हकीकत में बदल रहे हैं। अनुच्छेद 370 को खत्म करना, राम मंदिर का निर्माण ऐसे सपने हैं, जो प्रधानमंत्री के नेतृत्व में साकार हुए हैं।

‘यूपीए का कार्यकाल भारत और भारतीयों के लिए सबसे खराब दशक था’

इससे पहले इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में अन्य सभी बुरे दशकों में से कांग्रेस का कार्यकाल वास्तव में भारत और भारतीयों के लिए सबसे खराब दशक था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल को इंडियाज लॉस्ट डिकेड कहा जा सकता है। 2जी घोटाला, कॉमनवेल्थ गेम्स, कोयला घोटाला आदि यूपीए के दशक के मील के पत्थर थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की राजनीतिक विचारधारा, फूट डालो और शासन करो की नीति और भ्रष्टाचार के कारण ही वर्ष 2014 में भारत के नागरिकों ने बदलाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रचंड बहुमत दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के 9 वर्षों के कार्यकाल भारत में में अनगिनत सुधारों और गवर्नेंस पहलों को सफलतापूर्वक लागू किया गया है, जिसने भारत को अपनी वर्तमान ताकत में आगे बढ़ाया है।

‘नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का स्वाभिमान और सम्मान बढ़ा है’

कार्यक्रम में त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री और हरियाणा बीजेपी प्रभारी बिप्लब कुमार देब ने कहा कि ये 9 साल सबसे यादगार हैं। भारत का स्वाभिमान और सम्मान नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बढ़ा है। इसे इन 9 वर्षों में सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक कहा जा सकता है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, चंडीगढ़ भाजपा अध्यक्ष अरूण सूद, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!